Friday, April 19, 2024
Advertisement

Mumbai Cruise Drugs Case: 'आर्यन खान केस में पाई गईं कई खामियां', 3000 पन्नों की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, अफसरों पर कार्रवाई की सिफारिश

Mumbai Cruise Drugs Case: आर्यन खान केस में कई खामियां मिली हैं। एनसीबी की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। एनसीबी विजलेंस की स्पेशल इंक्वायरी टीम ने तीन महीने पहले अपनी रिपोर्ट NCB को सौंपी थी।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Malaika Imam Updated on: October 18, 2022 21:11 IST
Aryan Khan - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Aryan Khan

Highlights

  • केस की जांच करने वाले सात अधिकारियों के खिलाफ अनियमितताएं पाई गईं
  • विजिलेंस टीम ने पाया कि आर्यन खान केस में सलेक्टिव ट्रीटमेंट दिया गया
  • अधिकारियों के खिलाफ डिपार्टमेंटल कार्रवाई करने की सिफारिश की गई

Mumbai Cruise Drugs Case: आर्यन खान ड्रग्स मामले में खामिया मिली हैं। एनसीबी ( NCB) के वरिष्ठ सूत्रों के मुताबिक, विजिलेंस जांच टीम ने इस केस में कई अनियमितताएं पाईं। आर्यन खान केस की जांच करने वाले सात अधिकारियों के खिलाफ अनियमितताएं पाई गई हैं। एनसीबी विजलेंस की स्पेशल इंक्वायरी टीम ने दिल्ली मुख्यालय को अपनी रिपोर्ट भेजी है। इन सात अधिकारियों के खिलाफ डिपार्टमेंटल कार्रवाई करने की सिफारिश इस रिपोर्ट में की गई है। 

रिपोर्ट में 65 लोगों का बयान दर्ज किया गया है

विजिलेंस टीम ने तीन महीने पहले अपनी रिपोर्ट एनसीबी (NCB) को सौंपी थी। यह जांच रिपोर्ट 3 हजार पन्नों की है। कुल 65 लोगों का बयान इसमें दर्ज किया गया। सभी बयान की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई है।  विजिलेंस टीम ने पाया कि आर्यन केस में 'सलेक्टिव ट्रीटमेंट' दिया गया। आर्यन अपने बयान के दौरान बहुत ही फॉर्मल था। इस केस से जुड़े अधिकारियों ने पिछले डेढ़ साल में जितने केस पर काम किया था, सभी की जांच की गई। इनमें से कुछ केस की जांच में अनियमितताएं पाई गईं। एनसीबी अधिकारियों के लिए मीडिया पॉलिसी बनाने की नोटिंग भी इस रिपोर्ट में दी गई है।

सेल्फी से जुड़े सवाल भी विजिलेंस टीम ने आर्यन से पूछे थे

किरण गोस्वामी और आर्यन खान की जिस सेल्फी की वजह से यह पूरा मामला सामने आया था, उस सेल्फी से जुड़े सवाल भी विजिलेंस टीम ने आर्यन खान से पूछे थे। सेल्फी का इस्तेमाल एक्सटॉर्शन के मकसद के लिए किया गया। फिरौती की पहली किश्त 25 लाख रुपये और समीर वानखेड़े के बीच सीधा संबंध होने का कोई डायरेक्ट सबूत जांच टीम को नहीं मिला। इस केस से जुड़े सात एनसीबी अधिकारियों पर लगे एक्सटॉर्शन के आरोपों की जांच भी विस्तार से की गई। 

गवाहों को बयान दर्ज करवाने के दौरान पूरी आजादी दी गई

जांच के दौरान 2-3 केस में अनियमितताएं पाई गईं। अन्य आरोपों के सबूत नहीं मिल पाए। एनसीबी के सात अधिकारियों पर अनियमितता के जरिए की गई कथित उगाही से संपत्ती बनाने के आरोपों की भी जांच की गई। जिन 65 गवाहों के बयान दर्ज किए गए उन सभी गवाहों को अपने बयान दर्ज करवाने के दौरान पूरी आजादी दी गई। अपने बयान के दौरान एक गवाह ने फिरौती के रूप में 25 लाख रुपये देने की बात से इनकार किया। 

एनसीबी में तैनात कुछ अधिकारियों पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू

इस केस की शुरुआत में दिल्ली एनसीबी के वरिष्ठ अधिकारियों को भी मिसलीड किया गया। एनसीबी के मुंबई के एक वरिष्ठ अधिकारी का कंडंक्ट सर्विस रूल के अनुरुप नहीं था। सर्विंग अधिकारी की ओर से मीडिया में की गई बयानबाजी उचित नहीं थी। इस संदर्भ में सभी अधिकारियों के लिए पॉलिसी बने। जिन सात अधिकारियों के खिलाफ रिपोर्ट सौंपी गई है, उनमें से फिलहाल एनसीबी में तैनात कुछ अधिकारियों पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, उनमें समीर वानखेड़े का तबादला अन्य विभाग में हुआ है, उन पर भी क्या कार्रवाई करनी है, इस पर संबंधित विभाग जल्द फैसला लेगा।

'आर्यन को निर्दोष कहने का फैसला बहुत ही साहसिक था'

विजिलेंस विभाग के अधिकारी का कहना था, "इस केस की शुरुआत में हमने जो भी कहा, जो हमें यहां के अधिकारियों ने बताया था, लेकिन जांच के दौरान सच सामने आने लगा। आर्यन को निर्दोष कहने का फैसला बहुत ही साहसिक था, क्योंकि पहले हमारे ही विभाग ने आर्यन के खिलाफ सबूत होने की बात कही थी। हमें पता था की आर्यन को निर्दोष कहने पर हमारी आलोचना भी होगी, लेकिन हम सच सामने लाने के लिए तैयार थे।"

मामले में आर्यन खान ने 22 दिन जेल में बिताए थे

गौरतलब है कि इस ड्रग्स मामले में शाहरुख खान के बेटे आर्यन को एनसीबी की ओर से क्लीन चिट दे दी गई थी। आर्यन खान को एनसीबी ने ये कहते हुए क्लीन चिट दे दी थी कि आर्यन और पांच अन्य के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं। आर्यन को क्लीन चिट मिलने के बाद अब इस केस की जांच से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ सरकार की ओर से कार्रवाई के आदेश दिए गए थे। इस केस में आर्यन को 22 दिन जेल में बिताने पड़े थे। 22 दिनों के बाद आर्यन को जमानत दे दी गई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement