Thursday, May 09, 2024
Advertisement

PM Narendra Modi Birthday: पता चल गया... किसके कहने पर प्रधानमंत्री मोदी रखने लगे दाढ़ी?

PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आपना जन्मदिन मना रहे हैं। भारत समेत दुनियाभर से प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं मिल रही हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 17, 2022 16:34 IST
PM Narendra Modi Birthday- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Narendra Modi Birthday

Highlights

  • महामारी के दौरान प्रधानमंत्री ने लंबे दाढ़ी बढ़ा लिए थे
  • उसके बाद से पीएम हमेशा दाढ़ी वाले लुक में दिखे
  • एक दिन यह छोटा बालक कोई बड़ा संत या नेता बनेगा

PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आपना जन्मदिन मना रहे हैं। भारत समेत दुनियाभर से प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं मिल रही हैं। पीएम मोदी भारत के एक ऐसे प्रधानमंत्री बन कर उभरे हैं जिसे भारत से लेकर दुनिया के आम नागरिक भी उनके चेहरे से वाकिफ हैं। प्रधानमंत्री के लुक्स को लेकर हमेशा चर्चा की जाती है। उनके कपड़े पहनने का अंदाज और दाढ़ी रखने का अंदाज ऐसा है जिसे युवा भी काफी पसंद करते हैं। आपने देखा होगा कि प्रधानमंत्री हमेशा दाढ़ी वाले लुक में रहते हैं। क्या आपने कभी सोचा होगा कि प्रधानमंत्री इस तरह के लुक में क्यों रहते हैं। वही कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री ने लंबे दाढ़ी बढ़ा लिए थे इसके पीछे क्या वजह थी। तो चलिए हम आपको बताते हैं। 

प्रधानमंत्री दाढ़ी क्यों रखते हैं?

पीएम मोदी पर छपी एक पुस्तक के मुताबिक, मोदी को दाढ़ी रखने के लिए एक संत ने सलाह दिया था। पुस्तक के अनुसार, राजकोट के रामकृष्ण मिशन के एक स्वामी ने उन्हें दाढ़ी रखने के लिए कहा था। ऐसा माना जाता है कि उसके बाद से पीएम हमेशा दाढ़ी वाले लुक में दिखे। वहीं इसी किताब में जिक्र है कि जब पीएम 14 साल के थे तो एक ज्योतिष ने भविष्यवाणी करते हुए बताया था कि एक दिन यह छोटा बालक कोई बड़ा संत या नेता बनेगा, जिसे पूरी दुनिया पहचानेगी।

महामारी के दौरान लंबी दाढ़ी क्यों बढ़ा ली?
उस समय देश में महामारी चरम पर थी। कोरोना से लगातार लोगों की मृत्यु हो रही थी। भारत के प्रधानमंत्री लोगों को बार-बार संबोधित कर रहे थे कि कोरोना के सारे गाइडलाइन को फॉलो करें। उन्होंने लोगों से अपील किया कि मास्क और 2 गज की दूरी जरूर बनाएं ताकि संक्रमण फैल ना सके। उसी दौरान प्रधानमंत्री मोदी के बढ़ती हुई दाढ़ी को लेकर काफी गूगल पर सर्च किया जा रहा था। पीएम के लुक को लेकर उनके समर्थक अलग-अलग कयास लगा रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी की दाढ़ी बढ़ने के बाद समर्थक शिवाजी से लेकर भीष्म पितामह से तुलना कर रहे थे तो वही इसके अलावा कई लोग रविंद्र नाथ टैगोर की तरह लुक बता रहे थे। सोशल मीडिया पर फैंस पीएम के लुक को शिवाजी के लुक से जुड़ रहे थे। इस तरह की कई बातें गूगल पर भी सर्च की जा रही थी। 

प्रधानमंत्री ही दे सकते हैं जवाब

ऐसा माना जा रहा था कि कोरोना के दौरान प्रधानमंत्री ने 2 गज की दूरी का मंत्र दिया था। वह भी इस नियम को फॉलो कर रहे थे। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस
दौरान वे सिर्फ अपने रसोइयों को छोड़कर किसी से भी नहीं मिल रहे थे। यहां तक कि उनके करीबी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी नहीं मिलते थे। जब भी कोई बैठक भी हो तो उस बैठक के दौरान कुर्सी 6 फीट की दूरी पर लगी होती थी। सूत्रों के मुताबिक माने तो, नाई और हेयर स्टाइलिस्ट उन्होंने दूरी बनाई थी ताकि संक्रमण का खतरा ना फैले। इसलिए प्रधानमंत्री की लंबी दाढ़ी बढ़ती गई। हालांकि इसका अब तक स्पष्ट कारण पता नहीं चल पाया है। इस सवाल का जवाब सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी ही दे सकते हैं कि आखिर उन्होंने दाढ़ी क्यों बढ़ाई थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement