Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सावधान! कोरोना से फिर होने लगी मौत, सामने आया कोविड-19 का नया वैरिएंट

साल 2019 में चीन से निकला कोविड-19 वायरस ने पूरी दुनिया को थाम दिया था। दुनियाभर में इससे संक्रमित होकर करोड़ों लोगों की मौत हुई थी। कई देशों की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई थी और अब एक बार से इसका नया वैरिएंट सामने आने से लोगों की चिंता बढ़ गई है।

Reported By : Devendra Parashar Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: December 17, 2023 11:09 IST
कोविड-19- India TV Hindi
Image Source : FILE कोविड-19

नई दिल्ली: साल 2020 और 2021 में तबाही मचाने के बाद कोरोना फिर एक बार वापस आ गया है। कोविड की वजह से फिर से मौतें होने लगी हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर एक बार फिर से सावधान रहने की नौबत आ गई है। नया साल आने से पहले कोविड-19 का फिर से एक नया सबवैरिएंट सामने आया है। भारत में इसका पहला मामला केरल में सामने आया है। इसके साथ ही यहां कोरोना से पीड़ित दो मरीजों की मौत की खबर सामने आ रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय हुआ अलर्ट 

कोरोना के नए वर्जन के सामने आते ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक बार फिर से सावधान हो गया है। मंत्रालय ने राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों और संस्थाओं को अलर्ट कर दिया है। इसके साथ ही मंत्रालय ने स्वास्थ्य सुविधाओं की मॉक ड्रिल करने के भी निर्देश दे दिए हैं। जिससे अगर यह वैरिएंट अगर अपने पैर पसारता है तो इससे निपटा जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार, केरल में नए सबवैरिएंट JN.1 के दो मामले सामने आये हैं। इसकी वजह से एक मरीज की मौत भी हुई है।  

पडोसी राज्य कर्नाटक भी हुआ अलर्ट 

वहीं केरल में कोरोना के मामले सामने आने के बाद कर्नाटक प्रदेश सरकार भी अलर्ट हो गई है। इस बाबत राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने आपात बैठक भी की है। इसमें उन्होंने अधिकारियों को सभी हालातों से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं समेत अन्य सभी आवश्यक वस्तुओं के भंडारण का आदेश दिया है। जिससे बिगड़ते हालात में इनकी कोई कमी ना पड़े। इसके साथ ही उन्होंने साफ़ किया है कि अभी केरल से लगी सीमा बंद नहीं की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि अभी इससे डरने की जरुरत नहीं, लेकिन सभी को अत्यंत सावधानी बरतने की आवश्यकता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement