Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Video: दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हुए ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम, खाया राम लड्डू और पिया नींबू पानी, UPI से किया पेमेंट

ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया और पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद दोनों नेताओं ने भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस, जयशंकर के साथ 2+2 स्तर की बैठक भी की।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 20, 2023 19:37 IST
दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हुए आस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हुए आस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स इन दिनों भारत के दौरे पर हैं। रविवार को गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए क्रिकेट मैच का फाइनल मैच भी देखने वह गए थे। वहीं सोमवार को वह दिल्ली आ गए। इस दौरान उन्होंने कई गतिविधियों में भाग लिया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के पास उन्होंने गली क्रिकेट भी खेला और कुछ बच्चों को क्रिकेट किते भी दिए। इसके बाद वह दिल्ली की सड़कों पर निकले और स्ट्रीट फ़ूड का लुत्फ़ लिया।

BHIM UPI के जरिए पैसों का किया भुगतान 

रिचर्ड ने दिल्ली की ठंड के सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फ़ूड राम लड्डू और हरी चटनी के चटखारे  लिया और उसके बाद नींबू पानी पीकर अपने गले को तर किया। वहीं दोनों जगहों पर उन्होंने BHIM UPI के जरिए पैसों का भुगतान किया।   

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया और पुष्पांजलि अर्पित की। दोनों ऑस्ट्रेलियाई नेता शाम को अपने भारतीय समकक्षों, विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मुलाकात की और 2+2 वार्ता भी हुई। इस दौरान दौरान दोनों देशों के बीच रणनीतिक, रक्षा और सुरक्षा मुद्दों को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा भी हुई।

इस बैठक के दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच होने वाले संयुक्त अभ्यास, आदान-प्रदान और संस्थागत बातचीत सहित दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य-से-सैन्य सहयोग पर संतोष व्यक्त किया गया। वहीं भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल अगस्त में ऑस्ट्रेलिया द्वारा बहुपक्षीय अभ्यास 'मालाबार' के पहले और सफल आयोजन पर मंत्री मार्ल्स को बधाई दी। वहीं दोनों मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच सूचना आदान-प्रदान और समुद्री डोमेन जागरूकता में सहयोग को और बढ़ाने के महत्व को रेखांकित किया। दोनों पक्ष हाइड्रोग्राफी सहयोग और हवा से हवा में ईंधन भरने के लिए सहयोग पर कार्यान्वयन व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा के उन्नत चरण में हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement