Friday, March 29, 2024
Advertisement

वायुसेना के ट्रेनिंग विमान पर दिखेंगे बजरंगबली, Aero India शो में दिखी पहली झलक

Aero India के 14वें एडिशन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को किया। आज 13 फरवरी से शुरू हुआ यह शो शुक्रवार 17 फरवरी तक चलेगा। 17 फरवरी को Aero India शो 2023 में 80 से ज्यादा देशों की भागीदारी देखी जाएगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 13, 2023 12:55 IST
Trainer aircraft made by HAL, on which the picture of Hanuman ji is printed- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HAL के द्वारा बनाया गया ट्रेनर विमान, जिसपर हनुमान जी का चित्र छापा गया है

बेंगलुरु: भारत की टेक सिटी और कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के आसमान में भारतीय वायुसेना की धमक जमी हुई है। यहां वायुसेना के विमान, हेलिकॉप्टर और फायटर जेट समेत कई सुरक्षा तकनीक का प्रदर्शन किया जा रहा है। Aero India के 14वें एडिशन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को किया। आज 13 फरवरी से शुरू हुआ यह शो शुक्रवार 17 फरवरी तक चलेगा। 17 फरवरी को Aero India शो 2023 में 80 से ज्यादा देशों की भागीदारी देखी जाएगी। इसमें लगभग 30 देशों के रक्षा मंत्री और रक्षा उत्पाद से जुडे़ लोगों के शामिल होने की संभावना है। इस शो में 800 से ज्यादा कंपनियां शिरकत कर रही हैं।

पूरे शो में चर्चा का विषय बना हुआ है ट्रेनर विमान 

इन्हीं सबके बीच हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के द्वारा विकसित किया गया सुपरसोनिक ट्रेनर विमान सबक ध्यान अपनी तरफ खींच रहा है। इस ट्रेनर विमान को HLFT-42 नाम दिया गया है। HAL इस ट्रेनर विमान को आधुनिक फायटर ट्रेनर विमान के रूप में पेश कर रहा है। इस विमान के पिछले भाग में हनुमान जी के चित्र को उकेरा गया है। हनुमान जी के चित्र के साथ ही इसपर 'The Strom is Coming' लिखा गया है। यह विमान पूरे शो में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

Trainer aircraft made by HAL, on which the picture of Hanuman ji is printed

Image Source : TWITTER
HAL के द्वारा बनाया गया ट्रेनर विमान, जिसपर हनुमान जी का चित्र छापा गया है

पीएम मोदी ने किया शो का उद्घाटन 

वहीं इससे पहले Aero India शो का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा  यह शो एक और वजह से खास है। जो राज्य टेक्नोलॉजी में अग्रणी है, ऐसे राज्य में यह एयर शो हो रहा है। ऐसे में यहां के लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। यहां के नौजवान इंजीनियरों से इनोवेशन में ज्यादा से ज्यादा इन्वॉल्व होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नई अप्रोच से जब देश आगे बढ़ने लगता है, तो देश की सोच भी उसी तरह डेवलप होने लगती है।

'दुनिया की​ डिफेंस कंपनियों के लिए हम बन रहे पार्टनर'

एक समय था जब यह केवल एक शो से अधिक नहीं था। आज यह केवल एक शो नहीं भारत की स्ट्रेंथ है। इंडियन डिफेंस इं​डस्ट्री और सेल्फ कॉन्फिडेंस को फोकस करता है। क्योंकि दुनिया की डिफेंस कंपनी के लिए एक मार्केट नहीं, बल्कि एक पार्टनर भी है। जो देश रक्षा समझौतों के लिए बेहतर देश तलाश रहे हैं, भारत उन देशों के लिए क्रेडिबल है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement