Friday, April 26, 2024
Advertisement

Khwaja Gharib Nawaz Dargah Sharif: अजमेर शरीफ जाएंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, उनसे पहले पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने चढ़ाई थी चादर, जानिए अब तक कौन सी बड़ी हस्ती आईं

Khwaja Gharib Nawaz Dargah Sharif: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सितंबर के पहले सप्ताह में भारत के यात्रा पर आ रही है। अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रसिद्ध अजमेर शरीफ दरगाह पर जाएंगी।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 18, 2022 18:27 IST
Sheikh Hasina
- India TV Hindi
Image Source : AP/TWITTER Sheikh Hasina

Highlights

  • 2014 और 2018 में चुनाव जीतीं थी
  • 2010 और 2017 में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाई थी
  • शेख हसीना का भारत से गहर रिश्ता रहा है

Khwaja Gharib Nawaz Dargah Sharif: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सितंबर के पहले सप्ताह में भारत के यात्रा पर आ रही है। अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रसिद्ध अजमेर शरीफ दरगाह पर जाएंगी। बांग्लादेश के प्रधानमंत्री 6 से 8 सितंबर के बीच आएंगी। हसीना पहले भी अजमेर आई चुकी हैं। 2010 और 2017 में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाई थी। हसीना 2009 से लगातार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के पद पर काबिज है। 2014 और 2018 में चुनाव जीतीं थी। प्रधानमंत्री हसीना अपने पिता शेख मुजीबुर रहमान की हत्या के बाद 1975 से 1981 तक दिल्ली में रहने के दौरान प्रसिद्ध निजामुद्दीन दरगाह में अक्सर आया करती थी। शेख हसीना का भारत से गहर रिश्ता रहा है, जब बांग्लादेश देश बड़े नेता शेख मुजीबुर की हत्या हो गई थी, देश में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। उसी समय बंग्लादेश को पाकिस्तान से आजाद मिली थी। आपको बता दें कि भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने शेख हसीना और उनकी बहन शेख रेहाना भारत में शरण दी थी। हसीना का लगाव हमेशा दरगाहों से रहा है। वो लगभग जितना बार आई वो अजमेर गई है। इसी दरगाह पर कई बड़े-बड़े नामचीन चेहरे जा चुकें हैं।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति समेत कई बड़े लोगों ने लगाई है हाजिरी 

1. पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी जो आज भारत के राष्ट्राध्यक्ष के रूप में अपनी पहली यात्रा के दौरान बेटे बिलावल भुट्टो सहित अपने परिवार के सदस्यों के साथ अजमेर शरीफ दरगाह गए थे।


2. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन  महानायक अमिताभ बच्चन अपनी आखिरी यात्रा के 40 साल बाद मई 2011 में अजमेर शरीफ गए थे। उन्होंने उस समय ट्वीट करते हुए लिखा था कि "कल अजमेर शरीफ जाने की कोशिश कर रहा हूं.. 40 साल से पहले के एक 'मन्नत' को पूरा करने के लिए जा रहा हूं हमने एक धागा बांधा था जो अब खोलने का समय आ गया है। 


3. शाहरुख खान ने अजमेर दरगाह का दौरा किया है। वो अपनी मां की 20वीं पुण्यतिथि पर गए थे। 


4. कैटरीना कैफ अपनी फिल्मों जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, नमस्ते लंदन, सिंह इज किंग, न्यूयॉर्क और अजब प्रेम की गजब कहानी की रिलीज से पहले दरगाह का भी दौरा कर चुकी है। जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई थी।


5. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने अजमेर शरीफ दरगाह का दौरा किया। अपने बीमार पिता डॉ अशोक चोपड़ा के लिए प्रार्थना की जो कैंसर के दूसरे स्टेज से गूजर रहे थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement