Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Bank Note Image Replace: नोटों पर से हटेगी महात्मा गांधी की तस्वीर? RBI की ओर से आया ये बयान

बीते दिन मीडिया रिपोर्टों मे बताया गया था कि RBI मौजूदा मुद्रा में बदलाव पर विचार कर रहा है और दूसरे महापुरुषों के साथ महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर बैंक नोटों छापने पर विचार कर रहा है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 06, 2022 16:03 IST
RBI denies reports suggesting replacing Mahatma Gandhi's image from banknotes  - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE RBI denies reports suggesting replacing Mahatma Gandhi's image from banknotes  

Highlights

  • नोटों पर फोटो बदलने की आई थी रिपोर्ट
  • खबर पर आरबीआई ने जारी किया बयान
  • नोट की फोटो बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं

Bank Note Image Replace: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से मौजूदा बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर बदलने को लेकर बयान सामने आया है। आरबीआई ने कहा कि मौजूद करेंसी नोट की तस्वीर बदलने को लेकर ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। बीते दिन मीडिया रिपोर्टों मे बताया गया था कि RBI मौजूदा मुद्रा में बदलाव पर विचार कर रहा है और दूसरे महापुरुषों के साथ महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर बैंक नोटों छापने पर विचार कर रहा है।

बैंक नोट पर टैगोर और कलाम की तस्वीरें?

गौरतलब है कि एक द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि जल्द ही भारतीय रुपये के बैंकनोट पर केवल महात्मा गांधी की ही तस्वीर नहीं रहेगी। रिपोर्ट ने दावा किया था कि भारतीय रिजर्व बैंक रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीरों को भी करेंसी नोटों में जोड़ने पर विचार कर रहा है।

नई तस्वीर वाले नोटों का सेंपल तैयार?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया था कि आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) ने गांधी, टैगोर और कलाम के वॉटरमार्क वाले नोटों के दो अलग-अलग सेट आईआईटी-दिल्ली के दिलीप शाहनी को भेजे हैं। 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शाहनी को कथित तौर पर इन सेट में से चुनने और उन्हें सरकार के विचार के लिए पेश करने के लिए कहा गया है। इसके बाद इनमें से एक या सभी नई तस्वीरों वाले बैंक नोटों  चुनने का निर्णय उच्चतम स्तर पर लिया जाएगा। 

तस्वीर बदलने का RBI ने दिया था प्रस्ताव?

इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि बैंक नोटों के लिए सुरक्षा सुविधाओं को जोड़ने पर आरबीआई की आंतरिक समिति ने 2020 में अपनी रिपोर्ट पेश की थी। इस रिपोर्ट में प्रस्ताव दिया गया कि टैगोर और कलाम को गांधी के साथ करेंसी नोटों में शामिल किया जाए। अब ऐसी तमाम मीडिया रिपोर्ट को खारिज करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने बयान जारी किया है और कहा कि नोटों की तस्वीर बदलने को लेकर ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement