Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Bhagwant Mann Marriage: CM भगवंत मान की शादी में गुरु ग्रंथ साहिब का ‘अपमान’ हुआ, SGPC का दावा

Bhagwant Mann Marriage: 7 जुलाई को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने डॉ. गुरप्रीत कौर से सिख रीति-रिवाजों के अनुसार शादी की। विवाह के दौरान उनके साथ दिल्ली के सीएम और उनके खास दोस्त अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहे।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Published on: July 14, 2022 23:21 IST
Bhagwant Mann Wedding- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- ANI Bhagwant Mann Wedding

Highlights

  • भगवंत मान के शादी समारोह में चेक की गई गुरु ग्रंथ साहिब को ला रही गाड़ी
  • 'गुरु ग्रंथ साहिब की गाड़ी को रोके जाने से गुरुओं की मान-मर्यादा को ठेस पहुंची'
  • शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने श्री अकाल तख्त को दी शिकायत

Bhagwant Mann Marriage: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने गुरुवार को दावा किया कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के विवाह समारोह में पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को ले जा रहे वाहन की ‘‘जांच’’ से ‘‘गुरु का अपमान हुआ।’’ एसजीपीसी के प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि पवित्र ग्रंथ ले जा रहे वाहन को चंडीगढ़ में मान के आधिकारिक आवास पर जांच के लिए रोका गया। उन्होंने कहा कि यह ‘‘गुरु के ओहदे और सम्मान का अपमान’’ है। साथ ही, धामी ने कहा कि इसे दिखाने वाले एक कथित वीडियो ने सिखों की भावनाओं को आहत किया है।

'CM आवास पर हुई घटना दुखद'

धामी ने कहा, ‘‘यह और भी दुखद था कि यह घटना राज्य के मुख्यमंत्री के आवास पर हुई, जो हर धर्म के प्रचार और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध हैं। सभी धर्मों की भावनाओं का सम्मान करना और धार्मिक ग्रंथ के सम्मान और महत्व को समझना उनकी जिम्मेदारी है।’’ धामी के नेतृत्व में एसजीपीसी के कई सदस्यों ने सिखों की सर्वोच्च धार्मिक संस्था अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को मांग वाला एक ज्ञापन सौंपा।

गुरु ग्रंथ साहिब की गाड़ी को रोके जाने से गुरुओं की मान-मर्यादा को ठेस पहुंची
लिखित शिकायत में कहा गया है कि बेअदबी का मामला सरकारी आवास के सामने आया है। शिकायत में कहा गया है कि शादी समारोह के समय उनके सरकारी आवास के बाहर गुरु ग्रंथ साहिब की गाड़ी को रोका जाता है और उनकी जांच की जाती है। इससे गुरुओं की मान-मर्यादा को ठेस पहुंची है।

भगवंत मान की शादी में केजरीवाल भी रहे मौजूद
7 जुलाई को मुख्यमंत्री मान ने डॉ. गुरप्रीत कौर से सिख रीति-रिवाजों के अनुसार शादी की। विवाह के दौरान उनके साथ दिल्ली के सीएम और उनके खास दोस्त अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहे। अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा भी भगवंत मान की शादी में मौजूद रहे। मान की शादी पूरे सिक्ख रीति रिवाजों के साथ हुई। गोल्डन सेरवानी में भगवंत मान और सुर्ख लाल रंग के दुल्हन के जोड़े में भगवंत मान की दूसरी पत्नी भी बेहद खूबसूरत नज़र आ रही थीं। भगवंत मान की शादी हरियाणा के कुरूक्षेत्र जिले की रहने वाली डॉ. गुरप्रीत कौर के साथ हुआ। यह शादी उनके सरकारी बंगले में हुई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement