Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मोदी सरकार की बड़ी कार्रवाई, चीन से लिंक रखने वाले 200 से ज्यादा ऐप पर बैन लगाने की प्रक्रिया शुरू

केंद्र सरकार ने 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 लोन देने वाले ऐप्स को बैन और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गृह मंत्रालय से बातचीत के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ये कार्रवाई की है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 05, 2023 12:29 IST
ban more than 200 apps - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE ऐप्स को बैन और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली: चीन से लिंक रखने वाले ऐप्स पर बड़ी कार्रवाई हुई है। केंद्र सरकार ने 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 लोन देने वाले ऐप्स को बैन और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ये कार्रवाई गृह मंत्रालय से बातचीत के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने की है। 

मिली जानकारी के मुताबिक, छह महीने पहले 28 चीनी लोन देने वाले ऐप्स की केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जांच शुरू की थी, जिसमें ये पाया गया कि ऐसे 90 से ज्यादा ऐप ई-स्टोर पर मौजूद हैं और किसी तीसरे लिंक के जरिए काम कर रहे हैं। ये ऐप्स लोगों को ज्यादा कर्ज के जाल में फंसाते थे और इनके इस्तेमाल से भारतीय नागरिकों के डाटा को भी हानि पहुंच सकती थी। 

खबर ये भी है कि जांच में पाया गया है कि इन ऐप्स के जरिए सिक्योरिटी का दुरुपयोग किया जा सकता था और इनके द्वारा आसानी से भारतीयों के डाटा तक पहुंचा जा सकता था। जिन ऐप्स को बैन किया गया है, उनमें से ज्यादातर को चीनी नागरिकों ने बनाया था। इन लोगों ने भारतीयों को काम पर रखकर उन्हें अपना कामकाज सौंपा और अहम जिम्मेदारी सौंपी।

ये भी पढ़ें- 

कांग्रेस के पूर्व विधायक का रोड एक्सीडेंट में निधन, ट्रक ने मारी टक्कर, सीएम ने जताया दुख 

अमेरिका ने मार गिराया चीन का 'जासूसी' बैलून, 3 एयरपोर्ट रखे गए थे बंद, चीन ने जताया कड़ा विरोध

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement