Friday, May 10, 2024
Advertisement

RRB-NTPC: बिहार में रेल भर्ती को लेकर तीसरे दिन भी छात्रों का प्रदर्शन, ट्रेन में लगाई आग

बिहार में रेल भर्ती को लेकर छात्रों का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है। कुछ प्रदर्शनकारी छात्रों ने विरोधस्वरूप ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी है। रेलवे ने भी एक कमेटी बनाई है जो इस पूरे मामले की जांच करेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 15, 2022 15:32 IST
रेल डिब्बों में लगाई आग- India TV Hindi
Image Source : ANI रेल डिब्बों में लगाई आग

Highlights

  • रेल मंत्रालय ने रेलवे की दोनों परीक्षाओं एनटीपीएस और लेवल-1 पर फिलहाल रोक लगाई
  • रेल मंत्रालय ने एक समिति गठित की, जो स्टूडेंट की बातों को सुनेगी और मंत्रालय को सौंपेगी रिपोर्ट
  • सोमवार से शुरू हुआ छात्रों का आंदोलन लेता जा रहा उग्र रूप, छात्रों ने लगाया है रिजल्ट में धांधली का आरोप

पटना: गया में रेल भर्ती (RRB-NTPC) में अनियमितताएं को लेकर छात्रों ने प्रदर्शन किया है। इनमें से कुछ प्रदर्शनकारी छात्रों ने विरोधस्वरूप ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी। गया के एसएसपी आदित्य कुमार ने कहा है कि छात्र किसी के बहकावे में न आएं। रेलवे ने एक कमेटी का गठन किया है, जो जांच करेगी। कुछ छात्रों की पहचान कर ली गई है। इस संबंध में कार्रवाई जारी है।

रेल मंत्रालय ने छात्रों के आंदोलन को देखते हुए रेलवे की दोनों परीक्षाओं एनटीपीएस और लेवल-1 पर फिलहाल रोक लगा दी है। रेल मंत्रालय ने एक समिति गठित की है जो परीक्षा में पास आउट स्टूडेंट और फेल किए गए स्टूडेंट की बातों को सुनेंगे। इसके बाद इसकी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौपेंगी।

गौरतलब है कि हाल ही में जारी किए गए RRB-NTPC के रिजल्ट के खिलाफ छात्रों में काफी आक्रोश है। राज्यभर में विभिन्न स्टेशनों पर छात्रों का भारी जमावड़ा है।

इन छात्रों ने रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाया है और हजारों की संख्या में अभ्यर्थी एकजुट होकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।. विरोध का आलम ये है कि रेल यातायात बाधित हो गया है। छात्रों पर लाठियां बरसाई जा रही है। 

उग्र रूप लेता जा रहा आंदोलन

बता दें कि एनटीपीसी अभ्यर्थियों का यह आंदोलन सोमवार से शुरू हो गया, जो उग्र रूप लेता जा रहा है। पटना के राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर छात्रों की एकजुटता और पुलिस के द्वारा लाठीचार्ज किए जाने के बाद इस विरोध की आग विभिन्न जिलों तक पहुंच गई। RRB-NTPC रिजल्ट में हुई कथित रूप से गड़बड़ी को लेकर मंगलवार को छात्रों ने बक्सर में भी प्रदर्शन किया। सैकड़ों छात्रों ने बक्सर रेल स्टेशन पर एकत्रित होकर रेलगाड़ियों को रोक दिया। घंटों तक अहमदाबाद-दानापुर एक्सप्रेस और एक पैसेंजर ट्रेन खड़ी रही थी। छात्र घंटों तक पटरी पर बैठे रहे।

NTPC रिजल्ट का क्यों छात्र कर रहे हैं विरोध

दरअसल,  रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा एनटीपीसी भर्ती सीबीटी -1 परीक्षा के परिणाम 14-15 जनवरी को जारी किए गए थे। परीक्षा में एक करोड़ से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत हैं। इस परिणाम के आधार पर उम्मीदवारों को सीबीटी -2 यानी दूसरे चरण II परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाना है।

उम्मीदवारों का आरोप है कि आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट में धांधली की गई है। छात्रों का कहना है कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक, सीबीटी-1 सिर्फ एक स्क्रीनिंग टेस्ट है। इसके अंक मुख्य परीक्षा में नहीं जोड़े जाएंगे। इसके अलावा, आरआरबी को क्षेत्रवार कुल पदों के 20 गुना योग्य उम्मीदवारों की घोषणा करनी थी। लेकिन, आरआरबी द्वारा विभिन्न स्लॉट में पदों की संख्या को देखते हुए, उम्मीदवारों को प्रत्येक स्लॉट के लिए अलग से 20 गुना योग्य घोषित किया गया है।

गौरतलब है कि देशभर में 35 हजार पदों के लिए आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया शुरू करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 2019 में अधिसूचना जारी की गई थी। इस भर्ती में विभिन्न ग्रेड की 13 रिक्तियां हैं, जिन्हें सात स्लॉट में विभाजित किया गया है। इसमें सीबीटी-1 और सीबीटी-2 परीक्षा के माध्यम से दो चरणों के लिए क्रमश: 20 और 8 गुना अभ्यर्थियों को पास करने का प्रस्ताव था। हालांकि, नोटिफिकेशन में आरआरबी इस बात का उल्लेख कर चुका था कि इसे जरूरत के हिसाब से बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement