Sunday, April 28, 2024
Advertisement

होली से पहले इस राज्य में बर्ड फ्लू की दस्तक, जांच के लिए भेजे गए सैंपल, हजार से अधिक मुर्गियों की मौत

आम लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की गई है। अगर कोई भी लक्षण दिखे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करने को कहा गया है। फिलहाल किसी व्यक्ति में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। वहीं मरी हुई मुर्गियों के सैंपल टेस्टिंग के लिए कोलकाता और भोपाल लैब भेजे गए हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: February 20, 2023 19:01 IST
Bokaro News Alert issued for fear of bird flu in Jharkhand more than one thousand chickens died in B- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK झारखंड में बर्ड फ्लू के लिए अलर्ट जारी

Bird Flu Alert In Jharkhand: झारखंड में होली से ठीक पहले बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। इस बाबत झारखंड स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है। बोकारों जिले में एक सप्ताह के अंदर ही एक हजार से अधिक मुर्गियों की मौत हो चुकी है। इस बाबत रविवार के दिन कड़कनाथ नस्ल के 350 से अधिक मुर्गों के मौते के बाद उनके सैंपल को कोलकाता और भोपाल जांच के लिए भेजे गए हैं। अब कोलकाता और भोपाल से रिपोर्ट आने के बाद यह कंफर्म हो जाएगा कि आखिर क्यों इन मुर्गों की बड़ी संख्या में मौत हो रही है। 

जांच के लिए भेजे गए सैंपल

राज्य के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल रिम्स को भी अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही एक आइसोलेशन डिपार्टमेंट भी तैयार रखा गया है। ऐसे में अगर किसी को बर्ड फ्लू की शंका है या किसी में बर्ड फ्लू के लक्षण देखने को मिलता है तो आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को रखकर इलाज किया जाएगा। आम लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की गई है। अगर कोई भी लक्षण दिखे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करने को कहा गया है। फिलहाल किसी व्यक्ति में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। वहीं मरी हुई मुर्गियों के सैंपल टेस्टिंग के लिए कोलकाता और भोपाल लैब भेजे गए हैं।

बर्ड फ्लू की आशंका

बता दें कि बोकारों जिले के राजकीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में मुर्गों की एक ब्रीड कड़कनाथ और रोड आइलैंड रेड अमेरिकन प्रजाति की मुर्गियों की ब्रीडिंग कराई जाती है। यहां मुर्गे मुर्गियों की बड़ी संख्या में लगातार हो रही मौत के कारण बर्ड फ्लू की आशंका जताई जा रही है। लेकिन इस बाबत अबतक अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है क्योंकि अभी जांच के लिए भेजे गए सैंपल का इतजार किया जा रहा है। हालांकि एहतियात के तौर पर दवाईयों का छिड़काव किया जा रहा है। मुर्गियों के मरने की सूचना के बाद एक टीम का भी गठन किया गया है। मरी हुई मुर्गियों को दफनाने को लेकर भी सतर्कता बरती जा रही है।

(इनपुट-आईएएनएस)

येभी पढ़ें- वाराणसी में बनने जा रहा देश का पहला रोपवे, Kashi Vishwanath का सफर अब होगा आसान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement