Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Breaking News in Hindi: देश-दुनिया की बड़ी खबरें, यहां पढ़िए एक क्लिक पर

Breaking News in Hindi: देश और दुनिया की सभी तरह की बड़ी खबरें अगर आप एक प्लेटफॉर्म पर पाना चाहते हैं तो इस लाइव ब्लॉग को पढ़ें। यहां आपको ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देखने और पढ़ने को मिलेगी।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 13, 2022 23:50 IST
Breaking News in Hindi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Breaking News in Hindi

Breaking News in Hindi Live:  हमारे दैनिक जीवन में खबरों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ लोगों की सुबह यह जाने बगैर अधूरी ही रहती है कि दुनिया में क्या हो रहा है? जो लोग डिजिटल तकनीक को समझते हैं, वे अपने खाली समय में या यात्रा करते हुए भी देश-दुनिया की खबरों की जानकारी लेते रहते हैं। आज के दौर में, जबकि लोग खबरें पाने के लिए न्यूज वेबसाइट्स पर निर्भर हैं, इंडिया टीवी न्यूज आपको हर तरह की ब्रेकिंग न्यूज, ब्रेकिंग स्टोरी वीडियो, लाइव टीवी और अन्य बेहतरीन शो एक मंच पर उपलब्ध कराता है ताकि आप किसी भी जरूरी जानकारी से छूट ना जाएं। आप यहां सिर्फ एक पेज पर सभी तरह की ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देख और पढ़ सकते हैं। पढ़ें दिन भर के बड़े अपडेट्स।

 

Latest India News

Breaking News in Hindi: 13 OCT 2022

Auto Refresh
Refresh
  • 11:45 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जम्मू-कश्मीर में धारा 370 भारत की संविधान सभा ने लागू की थी- मनीष तिवारी

    कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है और रहेगा... जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस द्वारा अनुच्छेद 370 लागू नहीं किया गया था। भारत की संविधान सभा, जिसमें श्यामा प्रसाद मुखर्जी शामिल थे, उसने जम्मू-कश्मीर धारा 370 लागू की। 

  • 11:33 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    अशोक मिश्रा, अमिताभ भट्टाचार्य और विवेक रंजन अग्निहोत्री राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से सम्मानित

    मध्यप्रदेश के खंडवा में बृहस्पतिवार को पटकथा लेखक अशोक मिश्रा, गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य एवं फिल्म निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री को क्रमश: वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से सम्मानित किया गया। हरफनमौला कलाकार व पार्श्व गायक किशोर कुमार के नाम पर दिया जाने वाला यह पुरस्कार मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। 

  • 10:59 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    JK के रामबन जिले में 3 आईईडी और कई गोला-बारूद बरामद

    जम्मू और कश्मीर पुलिस ने जानकारी दी कि रामबन जिले की गूल तहसील के धरम में पुलिस और भारतीय सेना द्वारा तलाशी अभियान के दौरान 3 आईईडी और कई गोला-बारूद और विस्फोटक बरामद किए। 

  • 9:50 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    राष्ट्रीय खेल 2022 की समाप्ति पर पीएम मोदी ने किया ट्वीट

    राष्ट्रीय खेल 2022 समाप्त होने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "राष्ट्रीय खेल 2022 आज संपन्न हुए। मैं हर उस एथलीट को सलाम करता हूं जिसने हिस्सा लिया और खेल भावना को बढ़ाया। खेलों में पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई। उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। सभी एथलीटों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं। 

  • 8:22 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    दिल्ली की जेजे कॉलोनी में पानी से भरे गड्ढे में डूबे तीन बच्चे

    दिल्ली में खानपुर की जेजे कॉलोनी में आज बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत हो गयी। हादसा उस वक्त हुआ जब वे गड्ढे में नहा रहे थे। शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए एम्स की मोर्चरी में रखवाया जा रहा है।

  • 7:28 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    बीजेपी जब पावर में नहीं रहेगी तो उसके नेताओं के घर भी केंद्रीय एजेंसियां घुसेंगी- ममता

    पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने थोड़ी देर पहले कोलकाता में एक कार्यकर्म में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। ममता बनर्जी ने कहा कि कल बीजेपी जब पावर में नहीं रहेगी तो उसके नेताओं के घर भी केंद्रीय एजेंसियां घुसेंगी। इतना ही नहीं ममता ने कहा कि ED और CBI कल बीजेपी के नेताओं को भी कान पकड़कर घर से निकालेगी। 

  • 6:45 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    कोविड के कारण अनाथ हुए छात्रों की शिक्षा का पूरा खर्च उठाएगी महाराष्ट्र सरकार

    महाराष्ट्र सरकार के उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग ने घोषित किया है कोविड के कारण जिन बच्चों ने अपने माता पिता खोए हैं, ऐसे छात्रो की ग्रेज्युएशन और पोस्ट ग्रेज्युएशन तक की शिक्षा का खर्च अब राज्य सरकार उठाएगी।

  • 6:03 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से 17 करोड़ रुपये की विदेशी सिगरेट जब्त

    राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने 11 अक्टूबर को गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से 17 करोड़ रुपये मूल्य के विदेशी ब्रांड सिगरेट (मैनचेस्टर) का कंटेनर लोड जब्त किया। 

  • 4:37 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    सीरिया में सेना की एक बस पर बम हमला, कम से कम 18 सैनिकों की मौत

    सीरिया में दमिश्क के पास सेना की एक बस पर हुए बम हमले में कम से कम 18 सैनिकों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हो गए। स्टेट मीडिया ने इसे इस तरह के सबसे घातक हमलों में से एक बताया। एएफपी न्यूज एजेंसी के हवाले से ये खबर मिली है।

  • 3:55 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    बद्रीनाथ धाम और केदारनाथ धाम पहुंचे मुकेश अंबानी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज बद्रीनाथ धाम और केदारनाथ धाम का दौरा किया। उन्होंने दोनों मंदिरों में पूजा-अर्चना की। बद्री-केदार मंदिर समिति को उद्योगपति अंबानी ने 5 करोड़ रुपये दान दिए।

  • 2:59 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन पर मिलेगी 15 फीसदी सब्सिडी, 4 पहिया वाहनों पर एक लाख की छूट

    उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन पर 15 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। सरकार के इस पहल से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत में कमी आएगी, जिसका लाभ आम लोगों को मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हुई ​कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके तहत पहले दो लाख दो पहिया वाहनों पर मिलेगी छूट। दो पहिया वाहनों पर 5000 रुपये की छूट मिलेगी। वहीं, पहले 50 हजार तीन-पहिया वाहनों पर 12 हजार की छूट मिलेगी। साथ ही 25 हजार चार पहिया वाहनों को भी छूट प्रदान की जाएगी। चार पहिया वाहनों पर एक लाख की छूट मिलेगी।

     

  • 2:39 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    AAP के गुजरात अध्यक्ष गोपाल इटालिया को हिरासत में लिया गया

    आम आदमी पार्टी की गुजरात ईकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। उनपर पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी का आरोप है। राष्ट्रीय महिला आयोग दफ्तर में उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया था। पूछताछ के बाद इटालिया को हिरासत में ले लिया गया।

  • 2:28 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हिमाचल में वैक्सीनेशन का काम सबसे पहले पूरा किया-मोदी

  • 2:27 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हिमाचल के पास डबल इंजन की सरकार की ताकत-पीएम मोदी

    हिमाचल प्रदेश के पास डबल इंजन की सरकार की ताकत है। इस ताकत ने हिमाचल के विकास को दोगुनी ताकत से आगे बढ़ाने का काम किया। पहले सरकारें सुविधाएं वहां देती थी जहां काम करना आसान होता था और राजनीतिक लाभ ज्यादा मिलता था।

  • 2:25 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दुर्गम और जनजातिय क्षेत्र में सुविधाएं सबसे अंत में पहुंचती थी-पीएम मोदी

    चंबा में पीएम मोदी ने कहा- मगर हमारा काम करने का तरीका ही अलग है। लोगों के जीवन को आसान बनाना हमारी प्राथमिकता है इसलिए हम पहाड़ी क्षेत्रों, जनजातिय क्षेत्रों पर सबसे अधिक बल दे रहे हैं। इस कारण जो दुर्गम क्षेत्र हैं, जनजातिय क्षेत्र हैं वहां सुविधाएं सबसे अंत में पहुंचती थी जबकि सबसे ज्यादा जरूरत तो इन्हीं क्षेत्रों को होती थी। इससे सड़क, पानी, बिजली जैसी हर सुविधा के लिए पहाड़ी क्षेत्रों, जनजातिय क्षेत्रों का नंबर सबसे अंत में आता था। 

  • 1:40 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत की आजादी का अमृतकाल शुरू हो चुका है-पीएम मोदी

    भारत की आजादी का अमृतकाल शुरू हो चुका है, जिसमें हमें विकसित भारत का संकल्प पूरा करना है

  • 1:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चंबा ने मुझे बहुत स्नेह दिया-पीएम मोदी

    चंबा ने मुझे बहुत स्नेह दिया है। तभी तो कुछ महीने पहले मिंजल मेले के दौरान यहां के एक शिक्षक साथी ने चिट्ठी लिखकर यहां से जुड़ी अनेक बातें मुझसे साझा की थी। जिसे मैंने मन की बात में देश-दुनिया के साथ शेयर भी किया था।

     

  • 1:20 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    यूपी : समाजवादी पार्टी प्रदेश भर में आयोजित करेगी श्रद्धांजलि सभा

    समाजवादी पार्टी अपने संस्थापक मुलायम सिंह यादव की याद में पूरे प्रदेश भर में  श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करेगी। इस संबंध में पार्टी की तरफ से प्रदेशभर के पदाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। श्रद्धांजलि सभा का आयोजन 21 अक्टूबर को किया जाएगा। 

  • 1:08 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रीय महिला आयोग के दफ्तर पहुंचे गुजरात आप चीफ

    पीएम मोदी के खिलाफ अपशब्द के मामले में गुजरात आम आदमी पार्टी के चीफ गोपाल इटालिया अपने वकीलों के साथ राष्ट्रीय महिला आयोग के दफ्तर पहुंचे । उन्होंने आरोप लगाया कि पुराने वीडियो को लेकर बीजेपी नोटिस भिजवा रही है। मुद्दा वीडियो नहीं है बल्कि बीजेपी पाटीदारों को आगे बढते देखना नहीं चाहती। हार्दिक पटेल तक का बीजेपी में अपमान हो रहा है। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आयोग दफ़्तर के सामने विरोध किया ।

  • 12:09 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमने गड्ढों को तो भरा और अब मजबूती से नई इमारतें बना रहे हैं-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने उना में अपने संबोधन में कहा- कहीं विकास का नाम नजर नहीं आता था, चारो तरफ विश्वास की खाई, निराशा के पहाड़ और गड्ढे ही गड्ढे थे। उन्होंने इन गड्ढों को भरने का सोचा ही नहीं। हमने उन गड्ढों को तो भरा और अब मजबूती से नई इमारतें बना रहे हैं।

  • 11:57 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ड्रोन से जरूरी सामान को दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचाने का काम हो रहा है-पीएम मोदी

  • 11:53 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मुंबई एयरपोर्ट से 15 किलो सोना बरामद

    मुंबई एयरपोर्ट से एक्साइज विभाग ने 15 किलो सोना बरामद किया। बरामद सोने की कीमत करीब  7.87 करोड़ रुपये। इस कार्रवाई में सात यात्रियों को गिरफ्तार किया गया। 22 करोड़ की विदेश मुद्रा बरामद।

  • 11:48 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हिमाचल में पहले की सरकारें रहीं वो आपकी जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहीं-मोदी

    हिमाचल में पहले जो सरकारें रही और दिल्ली में भी जो लोग बैठे थे, वो आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहे। आपकी आशा और आकांक्षाओं को वो कभी समझ ही नहीं पाए। मुझे याद है, हिमाचल का हाल क्या था-मोदी

  • 11:48 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हिमाचल को हजारों करोड़ रुपए का उपहार देते हुए मुझे खुशी हो रही है-पीएम मोदी

    हिमाचल के उना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा- धनतेरस और दिवाली से पहले हिमाचल को हजारों करोड़ रुपए का उपहार देते हुए मुझे खुशी हो रही है। मैंने यहां इतना समय बिताया है कि जब भी ऊना आता हूं पिछली यादें सामने आ जाती हैं। मुझे कई बार मां चिंतपूर्णी देवी के सामने माथा टेकने और आर्शीवाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है।

  • 11:40 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं-बीसी नागेश, शिक्षा मंत्री, कर्नाटक

  • 11:07 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    वकील वरुण सिन्हा ने कही ये बात

    वकील वरुण सिन्हा ने कहा कि अभी हाई कोर्ट का फैसला लागू रहेगा क्योंकि एक जज ने याचिका को खारिज किया है और दूसरे ने उसे खारिज नहीं किया है। अब हाई कोर्ट का फैसला तब तक जारी रहेगा जब तक किसी बड़े बेंच का फैसला नहीं आ जाता है। 

  • 11:06 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    याचिकाकर्ता पक्ष के वकील आफताब अली खान ने कही ये बात

    याचिकाकर्ता पक्ष के वकील आफताब अली खान ने कहा कि आज का फैसला एक खंडित फैसला है। जिसे देखते हुए बेंच ने इसे बड़ी बेंच को रेफर कर दिया है।  

  • 10:58 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हिजाब विवाद: सुप्रीम कोर्ट के दोनों जजों का क्या फैसला है?

    जस्टिस हेमंत गुप्ता ने इस मामले में अपना फैसला सुना दिया है। उन्होंने हिजाब बैन के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया है और हिजाब पर प्रतिबंध को सही माना है।

    वहीं जस्टिस सुधांशु धूलिया ने कर्नाटक हाईकोर्ट के बैन जारी रखने के आदेश को रद्द कर दिया है। ऐसे में अब इस मामले को बड़ी बेंच में भेजा गया है।  

  • 10:56 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हिजाब विवाद क्या है?

    कर्नाटक में हिजाब को लेकर दिसंबर 2021 और जनवरी में विवाद शुरू हुआ था। दरअसल कर्नाटक के उडुपी में एक सरकारी कॉलेज में 6 छात्राओं ने हिजाब पहनकर कॉलेज में एंट्री की थी, जिसके लिए कॉलेज प्रशासन ने मना किया था। इसके बाद हिजाब पहनकर कॉलेज आने का विवाद कर्नाटक से लेकर पूरे देशभर में फैल गया। 5 फरवरी को कर्नाटक सरकार ने स्कूल- कॉलेज में यूनिफॉर्म को अनिवार्य किया, लेकिन कुछ छात्राओं ने कर्नाटक सरकार के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट की ओर रुख किया। 

    कर्नाटक हाईकोर्ट ने 15 मार्च को उडुप्पी के सरकारी प्री यूनिवर्सिटी गर्ल कॉलेज की मुस्लिम छात्राओं की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया था, जिसमें क्लास में हिजाब पहनने की इजाजत मांगी गई थी। इसके बाद कई छात्राओं ने सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के खिलाफ याचिका दायर की। 

  • 10:48 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हिजाब विवाद: जस्टिस धुलिया ने कर्नाटक सरकार के आदेश को रद्द किया

    हिजाब विवाद मामले में जस्टिस धुलिया ने कर्नाटक सरकार के आदेश को रद्द कर दिया है। 

     

  • 10:41 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हिजाब विवाद: जस्टिस हेमंत गुप्ता ने HC के फैसले को बरकरार रखा

    हिजाब विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के दोनों जजों ने अलग-अलग फैसले दिए हैं। जस्टिस हेमंत गुप्ता ने HC के फैसले को बरकरार रखा है और बैन के खिलाफ अर्जी खारिज की है। अब संवैधानिक बेंच में मामले की सुनवाई होगी। 

     

  • 10:11 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की कप्तान रमेश कुमार ने बताई खासियत

    ट्रेन के कप्तान रमेश कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में कई सुविधाएं हैं। हर दरवाजे पर CCTV लगाए गए हैं। वॉकी-टॉकी की व्यवस्था है। दिव्यांगों के चढ़ने-उतरने के साथ उनकी ज़रूरत की सुविधा रखी गई है। आपातकाल स्थिति में वॉकी-टॉकी से मेसैज के माध्यम से कर्मचारी तुरंत यात्री के पास पहुंच जाएगा।

  • 10:04 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हिमाचल प्रदेश: पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी रवाना किया। इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद रहे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement