Friday, April 26, 2024
Advertisement

Jharkhand Money Laundering Case: IAS पूजा सिंघल से जुड़ा सीए गिरफ्तार, 19 करोड़ रुपये हुए थे बरामद

झारखंड के खूंटी जिले में मनरेगा कोष की कथित हेराफेरी से संबंधित मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को धन शोधन (निवारण) अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को गिरफ्तार किया। 

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 07, 2022 23:16 IST
CA linked to IAS Pooja Singhal arrested by ED- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CA linked to IAS Pooja Singhal arrested by ED

Highlights

  • खूंटी जिले में मनरेगा कोष की कथित हेराफेरी
  • मनी लॉन्ड्रिंग केस में आईएएस का सीए गिरफ्तार
  • पूजा सिंघल के ठिकानों पर ईडी ने की थी रेड

Jharkhand Money Laundering Case: झारखंड के खूंटी जिले में मनरेगा कोष की कथित हेराफेरी से संबंधित मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को धन शोधन (निवारण) अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में राज्य की खनन सचिव और आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल और अन्य के ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। 

जवाब देने में कर रहा था टालमटोल

अधिकारियों ने बताया कि सीए सुमन कुमार को रांची में शाम करीब पांच बजे पीएमएलए के तहत हिरासत में लिया गया। अधिकारियों ने आरोप लगाया कि एजेंसी द्वारा इस मामले में छापेमारी करने के बाद रांची में उनके परिसर से कथित तौर पर 17.79 करोड़ रुपये की नकदी की बरामदगी के संबंध में सीए सवालों का “जवाब देने में टालमटोल” कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सीए को एक स्थानीय अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा जहां प्रवर्तन निदेशालय उनकी हिरासत की मांग करेगा। 

आईएएस पूजा सिंघल से संबंध

ईडी का आरोप है कि कुमार का आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल और उनके परिवार से भी संबंध है तथा वह उनके वित्तीय सलाहकार भी हैं। केंद्रीय एजेंसी ने छह मई को झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में कई जगहों पर की गई छापेमारी के दौरान 19.31 करोड़ की नकदी जब्त की थी। उसने छापेमारी के दौरान सिंघल का प्रारंभिक बयान भी दर्ज किया था। छापेमारी जिस धन शोधन के मामले में की जा रही है, वह झारखंड के कनिष्ठ अभियंता राम बिनोद प्रसाद सिन्हा के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पीएमएलए के तहत दर्ज मामले से जुड़ा है। 

कौन हैं पूजा सिंघल-

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की 2000 बैच की अधिकारी सिंघल पहले खूंटी जिले में उपायुक्त के पद पर तैनात थीं। पूजा सिंघल अभी झारखंड की खनन और भूविज्ञान विभाग की सचिव हैं। वो झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड की एमडी भी हैं। झारखंड-कैडर के आईएएस अधिकारी, सिंघल ने पिछली भाजपा सरकार में कृषि सचिव से लेकर वर्तमान झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाली सरकार में पर्यटन और उद्योग सचिव तक कई शीर्ष पदों पर कार्य किया है। उनके पति अभिषेक झा पल्स संजीवनी हेल्थकेयर प्राइवेट हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। बता दें कि महज 21 साल में देश की प्रतिष्ठित यूपीएस परीक्षा पास कर आईएएस कैडर में घुसने की सबसे कम उम्र होने के कारण पूजा सिंघल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हुआ। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement