Friday, March 29, 2024
Advertisement

Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, जानें अब क्या होगा?

Odisha Cabinet Reshuffle: बताया जा रहा है कि सभी मंत्रियों की जगह अब नए चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। हालांकि, उन नए चेहरों के नामों की जानकारी अब तक नहीं दी गई है।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 04, 2022 17:11 IST
Odisha Cabinet Reshuffle- India TV Hindi
Image Source : PTI Odisha Cabinet Reshuffle

Highlights

  • ओडिशा सरकार के कैबिनेट मंत्रियों ने दिया इस्तीफा
  • नए मंत्री ओडिशा के राजभवन में लेंगे पद की शपथ
  • सभी नए चेहरों को मंत्रिमंडल में दी जाएगी जगह

Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा में शनिवार को कैबिनेट में बड़े फेरबदल की घोषणा की गई। सरकार के सभी कैबिनेट मंत्रियों से इस्तीफा मांगा गया। उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, कल यानी रविवार को दोपहर 12 बजे नए मंत्री शपथ लेंगे।

बताया जा रहा है कि सभी मंत्रियों की जगह अब नए चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। हालांकि, उन नए चेहरों के नामों की जानकारी अब तक नहीं दी गई है। सभी रविवार को ओडिशा के राजभवन में मंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्य में 2024 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अपनी नई टीम के साथ चुनाव में उतरने की तैयारी कर रहे हैं।

ओडिशा में साल 2019 में विधानसभा चुनाव हुए थे। इसमें नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी ने 112 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं, बीजेपी को 23, कांग्रेस को 9 और लेफ्ट को एक सीट मिली थी। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी। राज्य में विधानसभा सीटों की कुछ संख्या 146 है। 

उपचुनाव में बीजेडी को मिली जीत

वहीं, इस हफ्ते ओडिशा की एक सीट पर हुए उपचुनाव में भी बीजेडी ने जीत हासिल की है। दिसंबर 2021 में बीजेडी विधायक किशोर मोहंती का निधन हो जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया गया। पार्टी ने उपचुनाव में किशोर मोहंती की पत्नी को चुनावी मैदान में उतारा था।

गौरतलब है कि नवीन पटनायक सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वालों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। साल 2000 में पहली बार नवीन पटनायक के नेतृत्व में बीजेडी की सरकार बनी थी। तभी से उनकी पार्टी लगातार जीत दर्ज कर रही है। 2014 और 2019 में मोदी लहर के दौरान भी ओडिशा में नवीन पटनायक ने भारी बहुमत से सत्ता हासिल की। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement