Sunday, May 12, 2024
Advertisement

छह साल पहले भी बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर हुआ था क्रैश, बाल-बाल बची थी जान

हेलिकॉप्‍टर ने नागालैंड के दीमापुर जिले के हेलीपैड से उड़ान भरी थी, जिसमें बिपिन रावत सहित सेना के तीन जवान सवार थे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 08, 2021 17:16 IST
बिपिन रावत- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE बिपिन रावत

Highlights

  • सवार लोगों को मामूली चोटें आई थीं
  • 20 फीट की ऊंचाई पर जाकर इंजन ने काम करना बंद कर दिया था
  • हादसे में सवार लोगों को मामूली चोटें आई थीं

नई दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर में क्रैश हो गया है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालात नाजुक बनी हुई है। पहले पहला मौका नहीं है जब उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ है। छह साल पहले पूर्वोत्तर के राज्य नागालैंड में भी उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था, जिसमें वह बाल-बाल बचे थे।

पहले भी हुआ था बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश

छह साल पहले तीन फरवरी 2015 को यह घटना हुई थी। सुबह के 9 से 10 के बीच हादसा हुआ था। हेलिकॉप्‍टर ने नागालैंड के दीमापुर जिले के हेलीपैड से उड़ान भरी थी, जिसमें बिपिन रावत सहित सेना के तीन जवान सवार थे। उड़ान भरकर हेलिकॉप्टर करीब 20 फीट की उंचाई ही हासिल कर पाया था कि उसके इंजन ने काम करना बंद कर दिया और हादसा हो गया। इस हादसे में सवार लोगों को मामूली चोटें आई थीं।

अब तमिलनाडु में हुआ हेलिकॉप्टर क्रैश

इस हादसे के 6 साल के बाद अब उनका हेलिकॉप्टर फिर से क्रैश हुआ है। वह वायुसेना के Mi-17V5 हेलिकॉप्टर में सवार थे, जो तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर में क्रैश हो गया है। इस दौरान हेलिकॉप्टर में उनके साथ उनकी पत्नी सहित सेना के अधिकारी भी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि शायद मौसम की खराबी और बादल की वजह से हेलिकॉप्टर के पायलट सही अनुमान लगाने से चूक गए और इसी कारण यह हादसा हो गया।

ऊंटी में लेक्चर लेकर लौट रहे थे रावत

सीडीएस जनरल रावत ऊंटी के वेलिंगटन में आयोजित एक कार्यक्रम में लेक्चर देकर लौट रहे थे। ऊंटी वेंलिगटन में आर्म्ड फोर्सेज का कॉलेज है। ऊंटी से लौटते वक्त ही हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया, जिसके बाद हेलिकॉप्टर से आग की लपटें उठने लगी और घटनास्थल पर सबसे पहले स्थानीय लोग पहुंचे। स्थानीय लोगों ने राहत और बचाव का काम शुरू किया। मौके से कई शव बरामद किए जा चुके हैं।

हेलिकॉप्टर क्रैश में 11 की मौत, अस्पताल में भर्ती रावत

जानकारी के मुताबिक, हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सेना के सीनियर अधिकारियों सहित कुल 14 लोग सवार थे, जिनमें 11 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं जबकि बिपिन रावत के बारे में यह जानकारी सामने आई है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।

हेलिकॉप्टर में कौन-कौन सवार थे?

बताया जा रहा है कि सीडीएस रावत के अलावा हेलिकॉप्टर में उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, गुरसेवक सिंह, जितेंद्र कुमार, विवेक कुमार, बी साई तेजा और हवलदार सतपाल सवार थे।

बिपिन रावत के परिवार से मिले रक्षा मंत्री

हादसे के बारे में जानकारी मिलने के बाद दिल्ली में हलचल तेज हो गई। एयरफोर्स ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं, दूसरे ओर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करीब 3.40 मिनट पर CDS बिपिन रावत के परिवार से मिलने उनके दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचे और मुलाकात की। बता दें कि बिपिन रावत की दो बेटियां हैं। हालांकि, दोनों बेटियां इस वक्त दिल्ली आवास पर मौजूद थीं या नहीं, इसे लेकर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement