Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Chess Olympiad: भारत ने शतरंज ओलंपियाड का ‘राजनीतिकरण’ करने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की

Chess Olympiad: तमिलनाडु के मामल्लापुरम में 44वां शतरंज ओलंपियाड शुरू हो चुका है चेस ओलंपियाड में भाग लेने के लिए दुनियाभर के देश भाग लेने के लिए भारत पहुंचे हुए हैं। लेकिन पाकिस्तान की टीम पहुंचने के बाद भी इस खेल में भाग लेने से मना कर दिया।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: July 28, 2022 18:09 IST
Chess Olympiad- India TV Hindi
Image Source : ANI Chess Olympiad

Highlights

  • पाकिस्तान ने अचानक शतरंज ओलंपियाड में भाग नहीं लेने का फैसला किया
  • शतरंज ओलंपियाड के लिए पाकिस्तान की टीम भारत पहुंच गई थी
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया

Chess Olympiad: भारत में आयोजित शतरंज ओलंपियाड से पाकिस्तान के हटने के फैसले को ‘‘बेहद दुर्भाग्यपूर्ण’’ करार देते हुए विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि यह हैरानी की बात है कि पाकिस्तान ने अचानक शतरंज ओलंपियाड में भाग नहीं लेने का फैसला किया, खासकर जब उसकी टीम भारत पहुंच गई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान के शतरंज ओलंपियाड में हिस्सा लेने से पीछे हटने के निर्णय के बारे में पूछे जाने पर संवाददाताओं से कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आयोजन का राजनीतिकरण किया।

उन्होंने बताया कि हैरानी की बात है कि पाकिस्तान ने अचानक शतरंज ओलंपियाड में भाग नहीं लेने का फैसला किया। खासकर जब उसकी टीम भारत पहुंच गई थी। उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया है कि पाकिस्तानी टीम यहां पहुंच गई है। बागची ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ बयान देकर और प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से पीछे हटकर ऐसे आयोजन का राजनीतिकरण करने का प्रयास किया है। प्रवक्ता ने कहा कि वे स्पष्ट करना चाहते हैं कि सम्पूर्ण जम्मू कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा है। 

पहली बार भारत में आयोजित हो रहा चेस ओलंपियाड

गौरतलब है कि 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन तमिलनाडु के मामल्लापुरम में हो रहा है। भारत में पहली बार ओलंपियाड हो रहा है और इसमें रिकॉर्ड खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। ओपन वर्ग में 188 और महिला वर्ग में 162 खिलाड़ी उतरेंगे। ओलंपियाड रूस में होना था लेकिन यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले के बाद उससे मेजबानी छीन ली गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement