Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी का निधन, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बिगड़ी थी तबीयत

कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लुधियाना में एक एम्बुलेंस में अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका निधन हो गया।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Swayam Prakash Updated on: January 14, 2023 10:12 IST
भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/VIDEO GRAB भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी

कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लुधियाना में एक एम्बुलेंस में अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका निधन हो गया। जालंधर से सांसद थे संतोख सिंह चौधरी। बताया जा रहा है कि संतोख सिंह चौधरी का निधन हार्ट अटैक से हुआ है। वह आज राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में थे शामिल हुए थे। बताया जा रहा है कि पहले उनको ठंड लगने की शिकायत सामने आई और तबीयत बिगड़ी। इसके बाद एंबुलेंस के जरिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बताया पूरा घटनाक्रम

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने घटना को दुखद बताते हुए इंडिया टीवी को फोन पर बताया कि संतोख सिंह चौधरी भारत जोड़ो यात्रा में कुछ दूरी पर उनके साथ ही चल रहे थे और आधा घंटा पहले ही हम साथ थे। उन्होंने कहा कि अचानक उन्होंने देखा कि एक एंबुलेंस उनको लेकर वहां से चली गई। कांग्रेस सांसद ने कहा कि वह काले रंग का ट्रैक सूट पहने हुए थे और एक-दूसरे ने नजर मिलने पर हमने अभिवादन भी किया। मनीष तिवारी ने आगे कहा कि वह हमारे बुजुर्ग थे और बड़े साल हम लोग इकट्ठे रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है।

कांग्रेस ने रोकी भारत जोड़ो यात्रा
संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद राहुल गांधी ने फिलहाल भारत जोड़ो यात्रा रोक दी है। यह यात्रा आज लुधियाना के लाडोवाल टोल प्लाजा से फगवाड़ा की तरफ जा रही थी। सुबह करीब 8.45 पर संतोख सिंह चौधरी की तबियत बिगड़ी। जिसके बाद राहुल गांधी भी उनको देखने के लिए अस्पताल गए। लेकिन कांग्रेस सांसद का निधन हो गया। बता दें कि चौधरी संतोख सिंह 76 साल के थे।

संतोख सिंह चौधरी का सियासी सफर 
बता दें कि संतोख सिंह चौधरी ने पंजाब के जालंधर निर्वाचन क्षेत्र से संसदी का चुनाव जीता था। साल 1978 में संतोख सिंह चौधरी पंजाब युवा कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने थे। इसके बाद साल 1987 में चौधरी जालंधर (ग्रामीण) की जिला कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष बनाए गए। साल 1992 में वह अपना पहला विधानसभा चुनाव जीते और पिल्लौर सीट से विधायक बने। 

साल 1992 में ही वह पंजाब कांग्रेस विधायक दल के महासचिव बने। साल 1995 में संतोख मुख्य संसदीय सचिव (ग्रामीण विकास और पंचायतों के प्रभारी, संसदीय कार्य और विद्युत विभाग) बने। बाद में वे पंजाब सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री बनाए गए। इसके बाद वह कैबिनेट में खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री रहे।

साल 1997 में संतोख चौधरी पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव चुने गये और वे इस पद पर करीब एक साल तक रहे। साल 2002 में वे पिल्‍हौर विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीत कर पंजाब विधानसभा के सदस्य के रूप में चुने गये। फिर 2004 से लेकर 2010 तक वे पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्‍यक्ष रहे। साल 2014 में जालंधर निर्वाचन क्षेत्र, पंजाब से एसएडी पार्टी के पवन कुमार टीनू को हराने के बाद वे 16 वीं लोकसभा के लिए चुने गए।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement