Friday, April 26, 2024
Advertisement

केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में लगा सोना बन गया पीतल? VIDEO वायरल; पुरोहितों ने खोला मोर्चा

केदारनाथ धाम के लगभग सभी तीर्थ पुरोहित मंदिर के भीतर लगी सोने की प्लेट्स के विरोध में आ गए हैं। तीर्थ पुरोहित ने कहा मंदिर के भीतर गर्भगृह की दीवारों पर केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है। यह कार्य चोरी से किया जा रहा है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 19, 2023 11:04 IST
kedarnath temple- India TV Hindi
Image Source : IANS केदारनाथ मंदिर गर्भगृह में लगी सोने की प्लेटों की जांच कराने की मांग

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह की दीवारों पर लगी सोने की प्लेट्स पर पॉलिशिंग का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के सामने आने के बाद एक बार फिर से तीर्थ पुरोहितों ने मोर्चा खोल दिया है। तीर्थ पुरोहितों ने गर्भ गृह की दीवारों पर लगाई गई सोने की प्लेट्स की जांच कराने की मांग की है। दरअसल, विश्व विख्यात केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह का एक नया वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में मंदिर के गर्भ गृह के भीतर की दीवारों की पर स्थित सोने की प्लेटों पर सोने की पॉलिश की जा रही है। सोने की प्लेटों पर की जा रही पॉलिश को बीते दिनों शुरू हुए विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि वायरल हो रहे वीडियो पर बदरी-केदार मंदिर समिति की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

मंदिर के भीतर के नए वीडियो जारी

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगी सोने की प्लेट्स को लेकर शुरू हुआ विवाद गर्माता जा रहा है। कुछ दिन पूर्व केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने इस पर सवाल खड़े करते हुए कहा था कि यह सोना, पीतल में तब्दील हो गया है। इसकी जांच की जानी चाहिए। वहीं, अब मंदिर के भीतर के कुछ नए वीडियो जारी किए गए हैं। वीडियो में केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह की दीवारों पर लगी सोने की प्लेट्स पर पॉलिश दिखाई दे रही है। इस पॉलिश को मंदिर की दीवारों पर किया जा रहा है। अब केदारनाथ के लगभग सभी तीर्थ पुरोहित मंदिर के भीतर लगी सोने की प्लेट्स के विरोध में आ गए हैं।

kedarnath temple

Image Source : IANS
दीवारों पर लगी सोने की प्लेट्स पर पॉलिश दिखाई दे रही है

'गर्भगृह की दीवारों पर केमिकल का प्रयोग', तीर्थ पुरोहित का आरोप
केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने कहा आज सुबह जब पुरोहित पूजा पाठ करने के लिए मंदिर के भीतर गए, तो वहां सोने की पॉलिश की जा रही थी। जब सोने की प्लेटें लगी हैं, तो सोने की पॉलिश करने की कोई जरूरत नहीं थी। उन्होंने कहा केदारनाथ मंदिर के भीतर गर्भगृह की दीवारों पर केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है। यह कार्य चोरी से किया जा रहा है। पुरातत्व विभाग और तीर्थ पुरोहितों को बताये बगैर ही यहां कार्य हो रहे हैं। इसकी अब जांच जरूरी हो गई है। संतोष त्रिवेदी का आरोप है कि केदारनाथ धाम में लगाए गए 230 किलो सोना चोरी हो गया है। उन्होंने असली सोने की जगह वहां नकली सोना लगाने का आरोप लगाया है।

मंदिर समिति ने क्या कहा?
वहीं, बद्री-केदार मंदिर समिति (BKTC) का मानना है कि बिना तथ्‍यों के भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही है। ऐसा कर लोगों की भावनाएं आहत करने की कोशिश हो रही है। मंदिर समिति ने बकायदा प्रेस नोट जारी कर इस भ्रामक जानकारी का खंडन किया है। बयान के मुताबिक, केदारनाथ के गर्भगृह में 23,777.800 ग्राम सोने की परत लगाई गई है। इसकी कीमत मौजूदा बाजार भाव के हिसाब से 14.38 करोड़ रुपये है। इसमें सोने की परत चढ़ाने के लिए तांबे की प्लेट का इस्तेमाल किया गया है। इसका मूल वजन 1,001.300 किलोग्राम और कीमत 29 लाख रुपये है। समिति ने भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

(इनपुट- IANS)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement