Corona Booster Dose: बूस्टर डोज के लिए अब 9 माह नहीं करना होगा इंतजार, केंद्र सरकार ने जारी किया ये फरमान, जानें यहां

Corona Booster Dose: कोविड-19 टीके की दूसरी एवं एहतियाती खुराक (Booster Dose) के बीच अंतराल 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: July 06, 2022 20:11 IST
Corona Booster Dose- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Corona Booster Dose

Highlights

  • 18 से 59 साल की उम्र के लोगों के लिए यह फैसला
  • एनटीएजीआई की सिफारिश पर बदलाव किया गया
  • नई टीका व्यवस्था के लिए कोविन प्रणाली में बदलाव

Corona Booster Dose: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एनटीएजीआई की सिफारिश पर सभी लाभार्थियों के लिए कोविड-19 टीके की दूसरी एवं एहतियाती खुराक (Booster Dose) के बीच अंतराल 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है। इस नई टीका व्यवस्था के लिए कोविन प्रणाली में जरूरी बदलाव किए गए हैं। 

राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बुधवार को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की स्थायी तकनीकी उपसमिति की सिफारिश पर यह बदलाव किया गया है और उपसमिति भी सामने आ रहे वैज्ञानिक साक्ष्य एवं वैश्विक पद्धति को ध्यान में रखकर इस निष्कर्ष पर पहुंची है।

दूसरी खुराक के छह माह बाद एहतियाती खुराक

भूषण ने कहा कि इस सिफारिश पर एनटीएजीआई भी मुहर लगा चुका है। उन्होंने कहा, "इसलिए, अब यह फैसला किया गया है कि 18 से 59 साल तक की उम्र के सभी लाभार्थियों को दूसरी खुराक के छह माह या 26 सप्ताह के पूरा हो जाने पर निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक दी जाएगी।"

स्वास्थ्य सचिव ने कहा, "60 साल से अधिक उम्र के लाभार्थियों और स्वास्थ्यकर्मियों व अग्रिम मोर्चा कर्मियों के लिए दूसरी खुराक के छह माह या 26 सप्ताह पूरा हो जाने पर एहतियाती खुराक मुफ्त सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर दी जाएगी। " 

'सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाएं'

उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाएं और इसका व्यापक रूप से प्रचार किया जाए। उन्होंने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों एवं प्रशासकों को लिखी इस चिट्ठी में कहा, "हर घर दस्तक दूसरा अभियान के दौरान कोविड टीकाकरण केंद्रों एवं घरों में सभी पात्र लाभार्थियों को एहतियाती खुराक का लाभ पहुंचाने में मैं आपके सहयोग एवं नेतृत्व को लेकर आशावान हूं। "

वहीं, कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के सब वेरिएंट BA.2.75 के फैलने के बाद देश में कोविड मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में केंद्र सरकार ने बिना देरी किए बूस्टर डोज की मियाद को घटाने का फैसला किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन