1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इजरायल के वैज्ञानिक ने दुनिया को डराया, भारत के 10 राज्यों का भी लिया नाम, जानें क्या है वजह?

Corona New Variant: इजरायल के वैज्ञानिक ने दुनिया को डराया, भारत के 10 राज्यों का भी लिया नाम, जानें क्या है वजह?

Corona New Variant: इजरायल के एक वैज्ञानिक ने कोरोना को लेकर नया खुलासा कर विश्वभर में हड़कंप मचा दी है। इजरायल के वैज्ञानिक डॉक्टर शाय फ्लीशोन (Shay Fleishon) का दावा है कि भारत के दस राज्यों में कोरोना वायरस का सब वैरिएंट BA.2.75 पाया गया है। जीनोम सीक्वेंसिंग के डेटा पर नजर रखने वाली साइट Nextstrain के मुताबिक भारत के अलावा सात और देश हैं जहां नया कोविड वैरिएंट मिला है।  

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 05, 2022 9:50 IST
Corona New Variant- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Corona New Variant

Highlights

  • भारत के 10 राज्यों में कोरोना का सब वैरिएंट BA.2.75 मिला
  • भारत के अलावा सात और देशों में नया कोविड वैरिएंट मिला है
  • इजरायल के वैज्ञानिक डॉक्टर शाय फ्लीशोन ने किया दावा

Corona New Variant: साल 2020 से दुनिया को दहशत में डाल देने वाला कोरोना एक बार फिर अपनी रफ्तार तेज कर चुका है। लाख कोशिशों के बाद भी हर दिन कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अब इजरायल के एक वैज्ञानिक ने कोरोना को लेकर नया खुलासा कर विश्वभर में हड़कंप मचा दी है। इजरायल के वैज्ञानिक डॉक्टर शाय फ्लीशोन (Shay Fleishon) का दावा है कि भारत के दस राज्यों में कोरोना वायरस का सब वैरिएंट BA.2.75 पाया गया है। शाय के इस खुलासे ने देश और दुनिया में हड़कंप मचा दिया है।

भारत के अलावा सात और देशों में नया वैरिएंट मिला

डॉक्टर शाय के मुताबिक 2 जुलाई तक भारत में कोविड के नए सब वैरिएंट के 69 केस मिले थे। इसमें 27 महाराष्ट्र, 13 पश्चिम बंगाल, 1-1 दिल्ली-जम्मू कश्मीर-उत्तर प्रदेश, 6 हरियाणा, 3 हिमाचल प्रदेश, 10 कर्नाटक, 5 मध्य प्रदेश और 2 तेलंगाना में केस मिले। जीनोम सीक्वेंसिंग के डेटा पर नजर रखने वाली साइट Nextstrain के मुताबिक भारत के अलावा सात और देश हैं जहां नया कोविड वैरिएंट मिला है।

नया वैरिएंट BA.2.75 चिंता पैदा करने वाला है   

डॉक्टर शाय इजरायल के शीबा मेडिकल सेंटर में मौजूद सेंटर वायरोलॉजी लैब में कार्यरत हैं । शाय के मुताबिक BA.2.75 के दो जुलाई तक 85 सीक्वेंस अपलोड किए गए हैं, इनमें से ज्यादा भारत के दस राज्यों से हैं। बाकी सात अन्य देशों से हैं। फिलहाल ट्रांसमिशन की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। शाय के मुताबिक BA.2.75 चिंता पैदा करने वाला है। इस दावे के बाद दुनियाभर के वैज्ञानिक टेंशन में आ गए हैं, वहीं भारतीय वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी पैनिक बटन दबाना जल्दबाजी होगी।  

Latest India News

>independence-day-2022