1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना वैक्सीन ‘Covovax’ को WHO से मिली मंजूरी, पूनावाला ने दिया बड़ा बयान

कोरोना वैक्सीन ‘Covovax’ को WHO से मिली मंजूरी, अदार पूनावाला ने दिया बड़ा बयान

अदार पूनावाला ने कोवोवैक्स को WHO की मंजूरी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, यह अभी तक कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर है।

Vineet Kumar	Edited by: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: December 17, 2021 23:16 IST
Covovax, Serum Institute, Covid Vaccine, WHO, Covovax WHO, Children Covid Vaccine- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोरोना वैक्सीन Covovax को WHO की मंजूरी मिल गई है।

Highlights

  • अदार पूनावाला ने कहा कि कोवोवैक्स को आपातकालीन उपयोग के लिए WHO की मंजूरी मिल गई है।
  • इस टीके को 12 से 17 साल की उम्र के लोगों के लिए तैयार किया गया है।
  • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ही कोरोना की Covishield वैक्सीन भी बनाई है।

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोरोना वैक्सीन Covovax को WHO की मंजूरी मिल गई है। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को आपातकालीन उपयोग के लिए WHO की मंजूरी मिल गई है। इस टीके को 12 से 17 साल की उम्र के लोगों के लिए तैयार किया गया है।अदार पूनावाला ने कोवोवैक्स को WHO की मंजूरी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, यह अभी तक कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर है। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ही कोरोना की Covishield वैक्सीन भी बनाई है।

WHO ने शुक्रवार को कोवोवैक्स को आपातकालीन उपयोग के लिए नौवें कोरोना के टीके के रूप में सूचीबद्ध किया। उसका लक्ष्य है कि कम आय वाले देशों में टीके तक पहुंच बढ़े। एसआईआई इस टीके का उत्पादन नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत करेगा। घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए पूनावाला ने कहा, 'कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर। डब्ल्यूएचओ ने कोवोवैक्स को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। इसने शानदार सुरक्षा और प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है। आपके सभी सहयोग का शुक्रिया।'

पूनावाला ने ट्वीट को नोवावैक्स, डब्ल्यूएचओ, गावी, वैक्सीन अलांयस, उसके सीईओ सेठ बर्कले और गेट्स फाउंडेशन को टैग किया है। इस हफ्ते की शुरुआत में, पूनावाला ने कहा था कि एसआईआई अगले 6 महीनों में बच्चों के लिए कोविड टीके 'कोवोवैक्स' को शुरू करने की योजना बना रहा है।  भारत सरकार ने पिछले महीने ‘कोवोवैक्स’ की 5 करोड़ खुराक के निर्यात की अनुमति दी थी। सूत्रों ने बताया था कि SII को इंडोनेशिया को कोवोवैक्स की पांच करोड़ खुराक के बराबर 50 लाख शीशियों का निर्यात करने की अनुमति दी गई है।

erussia-ukraine-news