Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना के हालातों पर स्वास्थ्य मंत्री की लगातार तीसरे दिन हाई लेवल मीटिंग, केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए निर्देश

आज हुई बैठक में केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना को लेकर कई निर्देश दिए हैं। क्रिसमस और नए साल के समारोह में सख्ती करने को कहा है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग करने का भी निर्देश दिया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 23, 2022 18:21 IST
mansukh mandaviya- India TV Hindi
Image Source : PTI स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

नई दिल्ली: चीन में कोरोना को लेकर मचे कोहराम के बीच मोदी सरकार सुपर एक्शन मोड में है। कोरोना के हालातों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बड़ी बैठक की। इस बैठक में कोरोना के खिलाफ जंग में तैयारियों की समीक्षा की गई। सरकार पहले ही गाइडलाइंस जारी कर चुकी है। सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने से लेकर एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ाने को कहा गया है। देश के इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर 2 फीसदी यात्रियों के रैंडम टेस्ट का फैसला लिया जा चुका है।

क्रिसमस और नए साल के समारोह में सख्ती करने को कहा

आज हुई बैठक में केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना को लेकर कई निर्देश दिए हैं। क्रिसमस और नए साल के समारोह में सख्ती करने को कहा है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग करने का भी निर्देश दिया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आने वाले त्योहारों और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन' और मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है।

सरकार ने लिए 3 बड़े फैसले
बता दें कि दुनिया में दहशत फैला रहे कोरोना के नए वैरिएंट से लड़ाई की तैयारी देश में फुल स्पीड से चल रही है। सरकार ने आज तीन बड़े फैसले लिए हैं। पहला फैसला ये है कि नेजल वैक्सीन को मंज़ूरी मिल गई है। अब नाक के जरिए भी वैक्सीन दी जाएगी। दूसरा फैसला ये है कि 27 दिसंबर को अस्पतालों में ऑल इंडिया मॉक ड्रिल की जाएगी ताकि कोरोना से निपटने की कैपेसिटी का ट्रायल हो सके। तीसरा फैसला ये है कि न्यू ईयर को ध्यान में रखते हुए नई एडवाइजरी जारी कर दी है।

coronavirus

Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE
कोरोनावायरस

कोरोना संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,380 हुई
वहीं, आपको बता दें कि भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 163 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,76,678 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,380 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में संक्रमण से दो, जबकि दिल्ली में एक और मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,690 हो गई है। वहीं, संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की लिस्ट में 6 नाम और जोड़े हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement