Monday, April 29, 2024
Advertisement

पिछले एक महीने में 50 प्रतिशत से ज्यादा आए कोरोना के नए मामले, WHO ने जताई चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। इसके साथ ही मास्क और सैनेटाइजर का प्रयोग करें।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 23, 2023 9:28 IST
CORONA VIRUS, Covid 19- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को थाम देने वाले कोरोना वायरस ने फिर से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। कोविड-19 के नए मामले सामने आने लगे हैं। इस दौरान कोरोना का एक और नया सब वैरिएंट भी आ गया है। मरीजों और मृतकों का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि पिछले चार हफ्तों के दौरान नए कोविड ​​​​मामलों की संख्या में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, इस अवधि के दौरान 850,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। WHO ने बताया कि पिछले 28 दिनों की अवधि की तुलना में नई मौतों की संख्या में 8 प्रतिशत की कमी आई है, 3,000 से अधिक नई मौतें दर्ज की गई हैं।

अब तक सात मिलियन से ज्यादा लोगों की मौत 

WHO ने कहा कि 17 दिसंबर 2023 तक, COVID-19 की शुरुआत के बाद से वैश्विक स्तर पर 772 मिलियन से अधिक पुष्ट मामले और लगभग सात मिलियन मौतें दर्ज की गई हैं। इसके अलावा, WHO ने कहा कि वैश्विक स्तर पर क्रमशः 23 प्रतिशत और 51 प्रतिशत की कुल वृद्धि के साथ 118,000 से अधिक नए कोविड ​​​​-19 अस्पताल में भर्ती और 1600 से अधिक मरीज ICU में भर्ती किए गए हैं। 18 दिसंबर, 2023 तक, जेएन.1, बीए.2.86 ओमिक्रॉन वैरिएंट की एक उप-वंशावली को हाल के सप्ताहों में इसकी व्यापकता में तेजी से वृद्धि के कारण इसके मूल वंश बीए.2.86 के अलावा एक अलग प्रकार की रुचि (वीओआई) नामित किया गया है। 

सांस की बीमारी बढ़ने की आशंका 

इसके तेजी से बढ़ते प्रसार के कारण, WHO वेरिएंट JN.1 को मूल वंशावली BA.2.86 से अलग वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत कर रहा है। इसे पहले BA.2.86 सबलाइनेज के भाग के रूप में VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया था। उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर, JN.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में कम माना गया है। इसके बावजूद, उत्तरी गोलार्ध में सर्दियों की शुरुआत के साथ, JN.1 कई देशों में श्वसन संक्रमण का बोझ बढ़ा सकता है।

हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं- WHO 

WHO ने पहले कहा था कि वह लगातार सबूतों की निगरानी कर रहा है और आवश्यकतानुसार JN.1 जोखिम मूल्यांकन को अपडेट करेगा। इसमें कहा गया है कि वर्तमान टीके JN.1 और SARS-CoV-2 के अन्य परिसंचारी वेरिएंट, जो वायरस COVID-19 का कारण बनता है, से गंभीर बीमारी और मृत्यु से रक्षा करना जारी रखते हैं। कोविड-19 फैलने वाली एकमात्र श्वसन बीमारी नहीं है। इन्फ्लुएंजा, आरएसवी और सामान्य बचपन का निमोनिया भी बढ़ रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement