Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Covid-19 India Live News Updates: एक्टिव मामले हुए एक लाख से कम, देशभर में मिले 8954 नए मरीज

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि उनके मंत्रालय ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से निपटने की पूरी तैयार कर ली है तथा संवेदनशील माने जा रहे 12 देशों से आने वाले यात्रियों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 02, 2021 9:57 IST

Highlights

  • ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर भारत सतर्क
  • दुनिया के कई देशों से सामने आ चुके हैं ओमिक्रॉन के मामले
  • ओमिक्रॉन को रोकने के लिए कई राज्यों ने लगाए प्रतिबंध

नई दिल्ली. भारत में कोरोना संक्रमण की फैलने की रफ्तार लगातार धीमी होती जा रही है। देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में भी कमी देखने को मिल रही है हालांकि अभी भी थोड़ी सी चूक हम लोगों पर भारी पड़ सकती है। विश्व के कई हिस्सों से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले सामने आ रहे हैं, जिसको लेकर भारत सरकार भी चौकन्नी है। कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से फैलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के इस वैरिएंट को लेकर चिंता जताई है। भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट सहित कोरोना से जुड़ी सभी खबरें आप हमारे इस लाइव पेज पर तेजी से पढ़ सकेंगे।

Latest India News

Covid-19 India Live News Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 12:40 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारत में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच मई 2020 के बाद पिछले महीने संक्रमण के सबसे कम मामले आए जबकि 547 दिनों के बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से नीचे आ गई है। नवंबर में देश में 3.1 लाख लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। आंकड़ों के मुताबिक नवंबर लगातार छठा महीना रहा जब नए संक्रमण के मामलों में कमी आई। आंकड़ों के मुताबिक इस साल छह मई को एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 4,14,188 मामले दर्ज किए गए थे।

  • 10:49 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    राष्ट्रीय स्तर पर स्वस्थ होने की दर 98.36 फीसदी है, जो कि मार्च, 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 1,520 की कमी आई है। 

  • 10:49 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    देश में लगातार 54 दिन से कोविड-19 के दैनिक मामले 20 हजार से कम हैं और 156 दिन से 50 हजार से कम दैनिक मामले सामने आ रहे हैं। मंत्रालय ने बताया कि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 99,023 है, जो कि कुल मामलों का 0.29 फीसदी है और यह मार्च, 2020 के बाद से सबसे कम है।

  • 10:48 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारत में कोविड-19 के 8,954 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,45,96,776 हो गई।

  • 9:39 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    महाराष्ट्र: ठाणे में 61 नए मामले, एक मरीज की मौत

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 61 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,69,331 हो गई है, जबकि संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु होने से जिले में मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 11,582 हो गई है। एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमण और मृत्यु के नए मामले मंगलवार को सामने आए। ठाणे में कोविड-19 से मृत्यु दर 2.03 प्रतिशत है। अन्य अधिकारी ने बताया कि पड़ोस के पालघर जिला में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,38,619 हो गई है जबकि महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 3,298 है। 

  • 9:37 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारत में कोरोना के एक्टिव मामलों में कमी

    कोरोना के मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर है। देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामले लगातार कम हो रहे हैं। अब देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या महज 99 हजार 23 रह गई है। पिछले 24 घंटों में देशभर में सिर्फ 8954 नए मरीज मिले हैं जबकि 10 हजार 207 मरीज इस बीमारी से उबरने में सफल रहे हैं और 267 लोगों की इस बीमारी की वजह से मौत हुई है।

  • 7:52 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    कोविड-19 महामारी पर आज लोकसभा में होगी चर्चा

    संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा में बुधवार को कोविड-19 महामारी पर एक अल्प अवधि की चर्चा के लिए समय आवंटित किया गया है। यह चर्चा नियम 193 के अंतर्गत होगी, जिसके तहत सदस्य कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन के बारे में विवरण मांग सकते हैं। जोशी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि लोकसभा में बुधवार को महामारी पर एक अल्प अवधि की चर्चा होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को संसद में कहा कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है कि यह देश में नहीं पहुंचे।

     

  • 7:51 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए केंद्र के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो: DDMA

    कोरोना वायरस के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप को लेकर बढ़ती चिंता के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने मंगलवार को सभी संबंधित अधिकारियों को उच्च जोखिम वाले देशों से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आने वाले यात्रियों के लिए केंद्र के संशोधित दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा, जिसमें सात दिन का घर में अनिवार्य पृथक-वास भी शामिल है। डीडीएमए ने अपने आदेश में कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित दिशानिर्देश बुधवार एक दिसंबर से अगले आदेश तक मान्य रहेंगे।

  • 7:50 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    LNJP ने ओमीक्रोन से संक्रमित मरीजों के लिए 40 बिस्तरों की व्यवस्था की: चिकित्सा निदेशक

    लोक नायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल ने कोविड-19 के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए 40 बिस्तर स्थापित किए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को जारी एक आदेश में अस्पताल से ऐसे मरीजों को पृथक करने और उनका इलाज करने के लिए वार्ड चिन्हित करने को कहा था। विभाग ने कहा था कि नए स्वरूप से संक्रमित किसी भी मरीज को किसी भी आधार पर अस्पतालों में भर्ती करने से मना नहीं किया जाना चाहिए।

    एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने बताया, “हमने ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए 40 बिस्तरों की व्यवस्था की है। इसके अलावा आईसीयू और ऑक्सीजन की भी सुविधा है। जरूरत पड़ने पर हम रामलीला मैदान में अतिरिक्त बिस्तर भी लगा सकते हैं।” उन्होंने बताया कि अस्पताल में फिलहाल कोविड से संक्रमित तीन मरीज भर्ती हैं। 

  • 7:49 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोरोना के नए स्वरूप से निपटने के लिए की पूरी तैयारी: सिंधिया

    केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि उनके मंत्रालय ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से निपटने की पूरी तैयार कर ली है तथा संवेदनशील माने जा रहे 12 देशों से आने वाले यात्रियों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। सिंधिया ने यहां हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, "12 देशों से आने वाले यात्रियों पर नजर, सावधानी और सतर्कता रखी जा रही है। हालांकि यह देश से उड़ानों की आवाजाही को प्रभावित करेगा लेकिन एहतियात भी जरुरी है।"

  • 7:48 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पश्चिम बंगाल में कोविड संबंधी पाबंदियां 15 दिसंबर तक बढ़ाई गईं

    पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को कोविड -19 संबंधित प्रतिबंधों को 15 दिसंबर तक बढ़ा दिया। महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया। एक आदेश के मुताबिक, “पश्चिम बंगाल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की राज्य कार्यकारी समिति ने मौजूदा प्रतिबंधों और प्रोटोकॉल को जारी रखने की सिफारिश की है।” उसने कहा कि पहले से ही लागू प्रतिबंध और छूट 15 दिसंबर तक बढ़ा दिए गए हैं। प्रशासन ने रात 11 बजे से सुबह पांच बजे के बीच लोगों और वाहनों की आवाजाही सहित सभी बाहरी गतिविधियों पर रोक लगा दी है। हालांकि इससे स्वास्थ्य सेवाओं, कानून व्यवस्था और आवश्यक वस्तुओं को छूट दी गई है।

     

  • 7:47 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    जोखिम वाले देशों से महाराष्ट्र आने वाले लोगों के लिए सात दिन का संस्थागत पृथक-वास जरूरी

    कोरोना वायरस के ‘ओमीक्रॉन’ स्वरूप के कारण उत्पन्न चिंताओं के बीच महाराष्ट्र राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार रात को कहा कि 'जोखिम वाले' देशों से राज्य आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से सात-दिन तक संस्थागत पृथक-वास में रहना होगा। केंद्र सरकार ने 'जोखिम वाले' देशों की सूची की घोषणा की है। सूची के अनुसार, "जोखिम वाले’ देशों में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल हैं। प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, ऐसे यात्रियों की राज्य में पहुंचने के दूसरे, चौथे और सातवें दिन आरटी-पीसीआर पद्धति से जांच भी होगी। उसमें कहा गया है कि यदि कोई यात्री संक्रमित पाया जाता है, तो उसे अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। अगर उसकी रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी उसे सात दिन के लिए घर में पृथक-वास में रहना होगा।

  • 7:46 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    वृद्धाश्रम के लोगों के संपर्क में आए 17 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित मातोश्री वृद्धाश्रम में रहने वाले लोगों के संपर्क में आए 17 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार रात बताया कि दो दिन पहले आश्रम में रहने वाले 55 वरिष्ठ नागरिकों समेत 62 लोग कोविड से संक्रमित पाए गए थे। उन्होंने बताया कि 62 लोगों और पांच संदिग्ध मरीजों को ठाणे के नागरिक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनके मुताबिक, संक्रमितों के संपर्क में आए 17 लोग भी मंगलवार को कोविड से संक्रमित पाए गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement