Friday, March 29, 2024
Advertisement

Covid 19: दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन लॉन्च, बूस्टर डोज के तौर पर किया जा सकता है इस्तेमाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने मेड-इन-इंडिया वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च किया।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 26, 2023 19:44 IST
दुनिया की पहली नेजल...- India TV Hindi
Image Source : एएनआई दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन लॉन्च

नयी दिल्ली : कोरोना महामारी से मुकाबला करने की कड़ी में देश ने एक बड़ा कदम उठाते हुए दुनिया की पहली इंट्रानेजल वैक्सीन लॉन्च की। राजधानी दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने मेड-इन-इंडिया वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च किया। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने बनाया है।

भारत बायोटेक ने पिछले साल दिसंबर में घोषणा की थी कि वह इंट्रानेजल वैक्सीन को सरकार को 325 रुपये प्रति खुराक की दर से बेचेगा जबकि निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए इसकी कीमत 800 रुपये प्रति खुराक होगी। इस टीके में किसी तरह की सूई का इस्तेमाल नहीं होगा और इसे नाक से दिया जाएगा। भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा था कि ‘इन्कोवैक’ एक एडेनोवायरस वेक्टरेड टीका है। इसके तीन चरण में ‘क्लीनिकल ट्रायल’ किए गए, जिसके सफल परिणाम रहे। 

इस वैक्सीन की खास बात यह है कि शरीर में जाते ही यह कोरोना के इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को ब्लॉक कर देती है। इसलिए यह वैक्सीन बेहद असरदार साबित हो सकती है। इस वैक्सीन को लगाने के लिए सूई की जरूरत नहीं होगी और न ही हेल्थवर्कर्स को ज्यादा प्रशिक्षण देने की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें:

बजट से स्टार्टअप को मिलेगी रॉकेट सी रफ्तार, वित्त मंत्री कर सकती हैं इन कदमों की घोषणा

बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स चाहिए तो बस ये काम कर लें, जितना सोचेंगे उतने ही नंबर आएंगे
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement