Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CPIM की वरिष्ठ नेता शैलजा ने मैगसेसे अवॉर्ड ठुकराया, बताई ये बड़ी वजह

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPIM) की वरिष्ठ नेता और केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के.के.शैलजा ने रेमन मैगसेसे पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है, क्योंकि फिलीपीन के दिवंगत राष्ट्रपति कम्युनिस्टों के खिलाफ कथित क्रूरता के लिए जाने जाते थे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: September 04, 2022 18:06 IST
CPIM leader Selja refuses to accept Magsaysay Award - India TV Hindi
Image Source : ANI CPIM leader Selja refuses to accept Magsaysay Award

Highlights

  • CPIM नेता शैलजा ने मैगसेसे पुरस्कार लेने से किया इनकार
  • केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रह चुकी हैं के.के.शैलजा
  • पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व से सलाह करने के बाद लिया फैसला

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की वरिष्ठ नेता और केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के.के.शैलजा ने रेमन मैगसेसे पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है, क्योंकि फिलीपीन के दिवंगत राष्ट्रपति कम्युनिस्टों के खिलाफ कथित क्रूरता के लिए जाने जाते थे। माकपा की केंद्रीय समिति की सदस्य शैलजा ने पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व से सलाह-मशविरा करने के बाद यह फैसला किया। शैलजा ने केरल में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने इस पुरस्कार को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि उन्हें व्यक्तिगत तौर पर इसे प्राप्त करने में कोई दिलचस्पी नहीं है। 

क्यों नहीं लिया रेमन मैगसेसे पुरस्कार

वहीं, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि यह पुरस्कार रेमन मैगसेसे के नाम पर है, जिनका फिलीपीन में कम्युनिस्टों को कथित तौर पर कुचलने का इतिहास रहा है। केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्हें उस काम के लिए पुरस्कार देने के लिए विचार किया गया, जो वास्तव में सामूहिक प्रयास था और उनके द्वारा इसे (पुरस्कार) व्यक्तिगत तौर पर प्राप्त करना सही नहीं है। रविवार को कुछ मीडिया संस्थानों ने खबर दी कि शैलजा ने पार्टी के साथ विचार-विमर्श के बाद पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है। 

"व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करने में दिलचस्पी नहीं"
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की नेता शैलजा ने कहा, ‘‘शायद गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) कम्युनिस्ट विचारधारा के पक्ष में नहीं हों। इसलिए यह सही नहीं था कि मैं इसे एक व्यक्ति के रूप में प्राप्त करती क्योंकि मुझे यह उस चीज के लिए मिल रहा था, जो वास्तव में एक सामूहिक प्रयास था। इसलिए, मैंने पुरस्कार स्वीकार नहीं करने का फैसला किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उन्हें धन्यवाद दिया और विनम्रतापूर्वक यह कहते हुए पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया कि मुझे इसे व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।’’ येचुरी ने नयी दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि यह पुरस्कार केरल में सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों के प्रबंधन के लिए दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘यह केरल में एलडीएफ सरकार और स्वास्थ्य विभाग का सामूहिक प्रयास है। इसलिए, यह कोई व्यक्तिगत प्रयास नहीं है।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement