Monday, May 06, 2024
Advertisement

CRPF ने टाल दिया बड़ा खतरा, नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई में बरामद हुए 14 आईईडी

इससे पहले भी झारखंड और छत्तीसगढ़ के इन इलाकों से नक्सलियों के हथियार और आईईडी बरामद किए गए हैं। सीआरपीएफ द्वारा लगातार चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान ने नक्सलियों की कमर तोड़ने का काम किया है और वो क्षेत्र छोड़कर भागने पर मजबूर हो रहे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 12, 2022 12:59 IST
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल- India TV Hindi
Image Source : FILE केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल

नक्सल विरोधी अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को एक बार फिर बड़ी सफलता मिली है। जवानों ने झारखंड और छत्तीसगढ़ में कुल 14 आईईडी बरामद की हैं। ये सभी आईईडी सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए लगाए गए थे। सीआरपीएफ के प्रवक्ता ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपेरशन ग्रेविटास-3 के तहत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और झारखंड पुलिस की टुकड़ियों ने श्रृंखला में लगाए गए 12 आईईडी बरामद किए। 

CRPF ने मौके पर सभी IED को नष्ट किया 

सीआरपीएफ के अनुसार पहले ऑपेरशन में 209 कोबरा और झारखंड पुलिस की टुकड़ियां पश्चिमी सिंहभूम, झारखंड के घने जंगलों में काम कर रही थीं। जैसे ही वे रेंगराहातु फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस से लगभग 2 किमी दूर पहुंचे, क्षेत्र को ध्यान से स्कैन करते हुए जवानों ने जमीन में दबा एक आईईडी बरामद किया। जानकारी के मुताबिक जैसे ही सैनिकों ने आईईडी से निकलने वाले तारों को ध्यान से ट्रैक किया, उन्हें 11 अन्य आईईडी का पता चला। सभी 12 आईईडी श्रृंखला में जुड़े हुए थे, इसका मतलब है कि उन्हें एक साथ विस्फोट किया जा सकता था। इसके बाद बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वॉड ने मौके पर ही आईईडी को नष्ट कर दिया।

छत्तीसगढ़ में भी बरामद हुईं 2 IED  

वहीं एक अन्य ऑपेरशन में छत्तीसगढ़ में 206 कोबरा बटालियन और छत्तीसगढ़ पुलिस की टुकड़ियों ने एल्मागुंडा फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस के पास के इलाके में एक अभियान चलाया। इलाके में जैसे ही सैनिकों ने सावधानीपूर्वक तलाशी ली, उन्हें एक तार से जुड़ी दो वस्तुओं का पता चला जो आईईडी की तरह दिखाई दे रही थीं। सीआरपीएफ ने बताया कि खोजी कुत्ते बहादुर को आईईडी की पुष्टि के लिए बुलाया गया, जिसने वस्तुओं में विस्फोटक होने का संकेत दिया। इन 2 आईईडी का वजन लगभग 5-5 किलोग्राम बताया जा रहा है, जिसे मौके पर ही ध्वस्त कर दिया गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement