Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Cyclone Biparjoy LIVE: गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी, दमन में 15 जून तक धारा 144 लागू

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय बेहद खतरनाक रूप ले रहा है। आज शाम इसके गुजरात के तटीय इलाके में पहुंचने की संभावना है। इसे लेकर कई तरह के एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 13, 2023 14:36 IST
cyclone biparjay latest update- India TV Hindi
Image Source : ANI चक्रवाती तूफान बिपरजॉय

Cyclone Biparjoy: अरब सागर में सक्रिय हुआ चक्रवात बिपारजॉय गंभीर हो गया है। मौसम विभाग ने ताजा जानकारी में बताया है कि अभी वीएससीएस (बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) बिपरजोय 02:30 IST पर पूर्वोत्तर और आस-पास के पूर्वी मध्य अरब सागर में पोरबंदर से लगभग 290 किमी दक्षिण पश्चिम में और जखाऊ बंदरगाह से 360 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है। इसके 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने की संभावना है।

बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के बढ़ते खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र के पालघर जिला प्रशासन ने चेतावनी जारी की है और 13 जून से लेकर 15 जून तक लोगों के समुद्र तट के पास आवागमन पर पूरी तरह पाबंदी लगाई है।

केंद्र शासित प्रदेश दमन में समंदर में करंट देखने मिल रहा है। तूफान के चलते दमन प्रशासन ने 15 तारीख तक धारा 144 लागू कर दी  है दमन के बीच पर जानेकी रोक लगा दी है

केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा-कच्छ में अब तक 8000 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 1.5-2 लाख छोटे-बड़े जानवर ऊंचे स्थानों पर चले गए हैं।

मौसम विभाग ने दी है चेतावनी

मौसम विभग के ताजा अपडेट के मुताबिक, मंगलवार की सुबह छह बजे के करीब चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के पोरबंदर तट से करीब 290 किलोमीटर दूर अरब सागर में मौजूद है और इसके 15 जून की शाम तक गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच से सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने का अनुमान है। आईएमडी ने गुजरात के कच्छ से लेकर मुंबई तक अलर्ट घोषित किया है।

तुफानी चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर कांडला बंदरगाह बंद होने की वजह से सैकड़ों ट्रक गांधीधाम में खड़े हैं।

देखें वीडियो

अलर्ट पर हैं राज्य सरकार-केंद्र सरकार 

चक्रवात बिपारजॉय के मद्देनजर राज्य सरकार, केंद्र सरकार अलर्ट पर है। हमारे पास एनडीआरएफ की 12 टीमें हैं और उन्हें कच्छ, पोरबंदर, जूनागढ़, जामनगर, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, मोरबी और राजकोट जिलों में तैनात किया गया है। केंद्र से 3 टीमें हमारे पास आ चुकी हैं और उन्हें राजकोट, गांधीधाम, कच्छ में रिजर्व में रखा गया है-कहा,आलोक कुमार पांडे, राहत आयुक्त, गुजरात ने।

टीम कमांडर NDRF, द्वारका के  वेद प्रकाश ने कहा कि चक्रवात #Biperjoy के कारण एहतियातन NDRF की एक टीम को यहां तैनात किया गया है। गांधीनगर से भी एक टीम आ रही है। चक्रवात के कारण अलग-अलग प्रकार की आपातकालीन स्थिति पैदा होती है। हम हर प्रकार की परिस्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद हैं।

 समुद्र में उठ रहीं ऊंची लहरें, देखें वीडियो

चक्रवात को लेकर रेलवे अलर्ट, बंद किए गए पोर्ट

चक्रवात के कारण भारतीय रेलवे ने अपने आपदा प्रबंधन तंत्र को हालात से निपटने के लिए एक्टिव कर दिया है। इस चक्रवात के बुधवार को गुजरात में दस्तक देने की आशंका है, जिससे बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। इसे देखते हुए रेलवे ने भावनगर, महुवा, वेरावल से पोरबंदर, ओखा से हापा और गांधीधाम क्षेत्र सहित संवेदनशील खंडों की पहचान की  है।

अनुमान है कि 14 जून की शाम को चक्रवात मांडवी-जखाऊ बंदरगाह के पास चक्रवात दस्तक देगा और कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह के निकट बृहस्पतिवार को टकराने की आशंका है, तब तक यह ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ बन जाएगा। इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से हवा चलने की संभावना है। इसे लेकर पोर्ट को बंद कर दिया गया है।

रेलवे ने उठाए हैं एहतियाती कदम

रेलवे अधिकारियों के अनुसार भावनगर, राजकोट, अहमदाबाद और गांधीधाम में मंडल मुख्यालयों में आपातकालीन नियंत्रण कक्षों का संचालन शुरू कर दिया गया है।

हवा की स्पीड 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा होने पर ट्रेनों को रोकने का निर्देश दिया है।

 सभी रेलवे जोनों को यात्रियों की आपातकालीन निकासी के लिए पर्याप्त डीजल इंजन और डिब्बों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। 

तूफान को देखते हुए फिलहाल ‘डबल-स्टैक कंटेनरों’ की लोडिंग का काम भी रोक दिया गया है. 

 पश्चिम रेलवे ने तटीय गुजरात की तरफ जाने वाली अपनी 56 ट्रेनों को उनके डेस्टिनेशन से पहले ही रोक दिया है। 

 पश्चिम रेलवे अगले 3 दिनों के लिए कुछ ट्रेनों को रद्द करने पर भी विचार कर रहा है।

13 जून से 15 जून के बीच करीब 95 ट्रेनों को रद्द करने का प्रस्ताव दिया जा रहा है।

आईएमडी ने बिपरजॉय को किया डाउनग्रेड

 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।इस बीच राहत भरी खबर ये है कि आईएमडी ने बिपरजॉय को अति गंभीर तूफान की कैटेगरी से डाउनग्रेड करके बहुत गंभीर तूफान घोषित किया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement