Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cyclone Biparjoy VIDEO: नुकसान का जायजा लेंगे गृहमंत्री अमित शाह, राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

गुजरात में तूफान बिपरजॉय से हुए नुकसान का जायजा लेने गृहमंत्री अमित शाह आज गुजरात जाएंगे। वहीं मौसम विभाग ने आज राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। देखें वीडियो

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 17, 2023 14:52 IST
cyclone biparjoy updates- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चक्रवात बिपरजॉय पहुंचा राजस्थान, भारी बारिश का अलर्ट

Cyclone Biparjoy Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक देने के बाद, चक्रवात 'बाइप्रजॉय' शनिवार को कमजोर होकर 'डीप डिप्रेशन' में बदल गया है और इसके अगले 12 घंटों  में और कमजोर पड़ने की आशंका है। चक्रवात के प्रभाव के कारण गुजरात में काफी नुकसान हुआ है। गुजरात के भुज, कच्छ सहित कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए, मकान ध्वस्त हो गए और बिजली के खंभों के गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। 

गुजरात के आठ जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान

सौराष्ट्र और कच्छ के आठ ज़िलों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। मांडवी में जगह-जगह पानी भरा हुआ है। गुजरात में करीब एक हजार गांव में बिजली बहाल करने की चुनौती बनी हुई है। आठ सौ से ज्यादा पेड़ आंधियों की वजह से गिरे हैं जिसके चलते कई जगहों पर रास्ते अभी भी बंद हैं। इन पेड़ों को रास्ते से हटाने के काम युद्ध स्तर पर चल रहा है ताकि यातायात सुचारू हो सके। इसके साथ ही करीब 500 कच्चे पक्के मकान भी तूफान में क्षतिग्रस्त हुए हैं। इन मकानों में रहने वालों को फिर से घरों में बसाना भी सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। 

गृहमंत्री अमित शाह का गुजरात दौरा, स्थिति की करेंगे समीक्षा

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कच्छ का दौरा करेंगे और चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से हुए नुकसान का जायजा लेंगे। अमित शाह प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे भी कर सकते हैं। उनके साथ गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहेंगे।

चक्रवाती तूफान का आज राजस्थान में दिख रहा है असर

गुजरात से बिपरजॉय तूफान गुज़र चुका है और अब राजस्थान के दस ज़िलों में आज भारी बारिश का अलर्ट है जबकि आसपास के ज़िलों में भारी आंधी-तूफान की आशंका जताई गई है। बाड़मेर, सिरोही, पाली, जैसलमेर, जोधपुर और जालौर में आज भारी बारिश हो सकती है।मौसम विभाग ने इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। किसी भी हालात से निपटने के लिए NDRF और SDRF की टीमें तैनात की गई हैं। तूफान की वजह से मॉनसून के भी देर से आने की आशंका जताई जा रही है।

देखें वीडियो

गुरुवार की रात चक्रवात ने लैंडफॉल किया था

गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में तूफान ने सबसे ज्यादा नुकसान किया है।आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, कच्छ में जखाऊ बंदरगाह से लगभग 10 किमी उत्तर में गुरुवार की रात को लैंडफॉल किया था। चक्रवाती तूफान 'बिपारजॉय' के गुजरात में आने के बाद अगले दो दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी के साथ, पश्चिम रेलवे ने शुक्रवार को चक्रवात संभावित इलाकों में एहतियात के तौर पर कुछ और ट्रेनों के संचालन को रद्द करने, आंशिक रूप से रद्द करने का फैसला किया था। 

एनडीआरएफ के महानिदेशक अतुल करवाल ने शुक्रवार को एक अपडेट देते हुए कहा कि गुजरात में चक्रवात बिपारजॉय के आने के बाद किसी भी तरह के जानमाल के ज्यादा नुकसान की सूचना नहीं है।

वहीं, एनडीआरएफ डीजी करवाल ने कहा, "चौबीस जानवरों की मौत हो गई है और 23 लोग घायल हो गए हैं। लगभग एक हजार गांवों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। 800 पेड़ गिर गए हैं। राजकोट को छोड़कर कहीं भी भारी बारिश नहीं हो रही है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement