ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Cyclone Jawad LIVE Updates: आज शाम विशाखापट्टनम तक पहुंचेगा 'जवाद' तूफान, भारी बारिश की चेतावनी

Cyclone Jawad LIVE Updates: आज शाम विशाखापट्टनम तक पहुंचेगा 'जवाद' तूफान, भारी बारिश की चेतावनी

चक्रवात जवाद को देखते हुए आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में खास सतर्कता बरती जा रही है। ओडिशा सरकार ने राज्य के 30 में से 19 जिलों के स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है। सभी अफसरों को रविवार को ड्यूटी पर आने को कहा गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 04, 2021 22:23 IST
cyclone jawad- India TV Hindi
Image Source : PTI 'जवाद' तूफान के आज शाम विशाखापट्टनम के तट से टकराने की आशंका, भारी बारिश की चेतावनी

Highlights

  • आज शाम विशाखापट्टनम तक पहुंचेगा चक्रवाती तूफान जवाद
  • आंध्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में NDRF की 46 टीमें तैनात

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान जवाद ओडिशा-आंध्रप्रदेश तट की ओर आगे बढ़ रहा है। आज शाम तक इसके विशाखापट्टनम तक पहुंचने की आशंका है साथ ही जवाद कल पुरी और फिर बंगाल की खाड़ी में भी दस्तक दे सकता है। देर रात से उत्तरी आंध्र और ओडिशा में 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इसके आज शाम तक 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की भविष्यवाणी की गई है। चक्रवात जवाद को देखते हुए आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में खास सतर्कता बरती जा रही है। ओडिशा सरकार ने राज्य के 30 में से 19 जिलों के स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है। सभी अफसरों को रविवार को ड्यूटी पर आने को कहा गया है। आंध्र के विशाखापट्टनम और श्रीकाकुलम जिलों में भी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। तूफान की आशंका को देखते हुए रेलवे ने कोस्टल इलाकों में चलने वाली 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

 

Cyclone Jawad LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 9:04 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चक्रवाती तूफान 'जवाद' कमजोर होकर गहरे दबाव में बदला: आईएमडी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवाती तूफान 'जवाद' शनिवार को कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया तथा रविवार को पुरी पहुंचने तक इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है। यह आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए राहत की बात है।

  • 7:14 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चक्रवात जवाद को लेकर NDRF की 52 टीमें तैनात हैं और 12 टीमें रिजर्व हैं- DG NDRF

    चक्रवात जवाद (Cyclone Jawad) को लेकर DG NDRF अतुल करवाल ने बताया कि NDRF की 52 टीमें तैनात हैं और 12 टीमें रिजर्व हैं। बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में ज़रूरत के मुताबिक टीम भेजी गई हैं। हमने पूरी तैयारी कर ली है। IMD की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक चक्रवाती तूफान जवाद की ताकत पहले से कम हो रही है।

  • 7:12 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गोयल ने चक्रवात 'जवाद' से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की

    केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को चक्रवात 'जवाद' से निपटने के लिए आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल द्वारा की गई व्यवस्था और तैयारियों की समीक्षा की। इस सम्मेलन में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), फिक्की, एसोचैम और पीएचडी चैंबर्स जैसे उद्योग मंडलों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। गोयल ने इस दौरान सभी हितधारकों के सुझावों के जरिये इस प्राकृतिक आपदा के प्रभावी तरीके से प्रबंधन के लिए एक व्यापक कार्ययोजना तैयार करने पर जोर दिया।

  • 7:07 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जानिए चक्रवात जवाद की ताजा स्थिति

    पहले 6 घंटे में चक्रवात जवाद उत्तर की ओर बढ़ेगा और फिर उत्तर-उत्तर पूर्वी की ओर बढ़ेगा। उत्तर-उत्तर पूर्वी की ओर बढ़ने पर चक्रवात कमज़ोर हो जाएगा और 5 दिसंबर को दोपहर में पुरी के पास पहुंच जाएगा। ये लगातार उत्तर-उत्तर पूर्वी की ओर बढ़ेगा और कमजोर हो जाएगा: DDGM, IMD, कोलकाता, पश्चिम बंगाल

  • 2:41 PM (IST) Posted by Khushbu

    दीघा पूर्व मिदनापुर में बारिश शुरू

    बारिश शुरू हो गई है इसे लेकर लोगों को माइकिंग के जरिए जागरूक किया जा रहा हैं। पर्यटकों को जवाद चक्रवाती तूफान से जुड़ी सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है।

  • 12:16 PM (IST) Posted by Khushbu

    ‘जवाद’ के रविवार को पुरी पहुंचने से पहले कमजोर होने का अनुमान

    चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ के ओडिशा के पुरी में रविवार को दस्तक देने से पहले कमजोर होकर गहरे दबाव में बदलने की संभावना है।  यह तूफान फिलहाल पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना है। इसके कमजोर होकर अगले 12 घंटे में उत्तर और उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ ओडिशा की ओर बढ़ने तथा पुरी के निकट और आसपास पांच दिसंबर को दोपहर में गहरे दबाव के रूप में पहुंचने का अनुमान है।

     

     

  • 11:49 AM (IST) Posted by Khushbu

    उत्तर आंध्र प्रदेश और कोस्टल ओडिशा के तटीय इलाकों में बारिश

    जवाद के प्रभाव से उत्तर आंध्र प्रदेश और कोस्टल ओडिशा के तटीय इलाकों में बारिश हो रही है।

  • 10:16 AM (IST) Posted by Khushbu

    चक्रवाती तूफान जवाद बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी में विशाखापत्तनम से लगभग 230 किमी दक्षिण पूर्व, गोपालपुर से 340 किमी दक्षिण, पुरी से 410 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पारादीप से 490 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है: भारत मौसम विज्ञान विभाग

     

  • 10:16 AM (IST) Posted by Khushbu

    चक्रवात जवाद के मद्देनजर आंध्र प्रदेश के तीन ज़िलों विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में 11 NDRF, 5 SDRF, 6 तटरक्षक बल, 10 समुद्री पुलिस दल तैनात किए गए हैं। अभी तक इन जिलों के निचले इलाकों से 54,008 लोगों को निकाला गया है।

  • 9:28 AM (IST) Posted by Khushbu

    आंध्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में NDRF की 46 टीमें तैनात

    तूफान की आशंका को देखते हुए NDRF ने भी अपनी पूरी तैयारी की है। NDRF की कुल 46 टीमें अलग अलग इलाकों में तैनात की गई हैं। 46 में से 19-19 टीमें आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में लगाई गई हैं जबकि 17 टीमें ओडिशा और 7 टीमें तमिलनाडु और 2 टीमें अंडमान और निकोबार में तैनात की गई हैं।

  • 9:24 AM (IST) Posted by Khushbu

    पुरी में इंटरनेशनल सैंड फेस्टिवल टाल दिया गया है। तूफान की आशंका को देखते हुए रेलवे ने कोस्टल इलाकों में चलने वाली 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

  • 9:24 AM (IST) Posted by Khushbu

    ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 5 दिसंबर को होने वाली UGC-NET की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के 7 सेंटर्स में होने वाली IIFT की MBA की परीक्षा भी रोक दी गई है।

elections-2022