Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चक्रवात 'मैंडूस' ने मचाई तबाही, भारी बारिश के बीच दीवार गिरने से कारें क्षतिग्रस्त, कई पेड़ उखड़े, सड़कों पर भरा पानी

चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' का खतरा और बढ़ गया है। यह चक्रवात तमिलनाडु के तट के नजदीक पहुंच चुका है। महाबलिपुरम के करीब के तट को यह पार कर चुका है। आने वाले चंद घंटों में यह तमिलनाडु के तट पर टकरा सकता है। भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। राहत और बचाव के लिए टीमें तैनात हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 10, 2022 10:27 IST
चक्रवात 'मैंडूस' ने मचाई तबाही- India TV Hindi
Image Source : ANI चक्रवात 'मैंडूस' ने मचाई तबाही

Cyclone Mandous: चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' और खतरनाक होता जा रहा है। यह तूफान शुक्रवार देर रात महाबलिपुरम के पास तट को क्रॉस कर चुका है और यह महाबलिपुरम के पास पहुंच गया है। तूफान की आशंका को देखते हुए कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। भीषण तूफान और भारी बारिश की आशंका के बीच महाबलिपुरम को जोड़ने वाले हाइवे पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है।

चेन्नई में गिरी ​दीवार, 3 कारें क्षतिग्रस्त

तमिलनाडु: चक्रवाती तूफान मैंडूस ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। चेन्नई के टी नगर इलाके में एक दीवार गिरने के कारण उसके पास खड़ी 3 कार क्षतिग्रस्त हुई हैं। घटना के वक्त कारों में कोई मौजूद नहीं था। कई जगह भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। कई बड़े बड़े पेड़ उखड़ गए।

अगले कुछ घंटों में इन इलाकों पर टूट सकता है भारी बारिश का कहर

मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि अगले तीन घंटों के दौरान तमिलनाडु के रानीपेट्टई, वेल्लोर, विलुप्पुरम, तिरुवन्नामलाई, सलेम, कल्लाकुरिची, तिरुपट्टूर जिलों और पुडुचेरी में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार चेन्नई, तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान 'मैंडस' की लैंडफॉल प्रक्रिया जारी है और अगले चंद घंटों में तूफान पूरी तरह से तमिलनाडु तट से टकरा जाएगा।

तमिलनाडु के कई हिस्सों में 'मैंडूस' के प्रभाव से भारी बारिश

तूफान के तमिलनाडु तट के करीब पहुंचने पर राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। आईएमडी का कहना है कि मैंडूस तूफान 10 दिसंबर की सुबह उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के बीच के तटीय इलाकों से होकर गुजरेगा। इसे लेकर तमिलनाडु के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

समुद्र में उठ रही ऊंची लहरें

समुद्र में ऊंची उठती लहरों को साफ देखा जा सकता है। तमिलनाडु में कुछ जगहों पर मैंडूस के असर से भारी बारिश भी हुई। तमलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बताया कि चक्रवाती तूफान 'मैंडूस के कारण भारी बारिश और तूफान के असर से बचने के लिए सभी संभव प्रयास कर लिए गए हैं। 

कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

तमिलनाडु सरकार ने कहा कि एनडीआरएफ और राज्य सुरक्षा बल की 12 टीमों को 10 जिलों में तैनात किया गया है। इनमें 16,000 पुलिसकर्मी और 1500 होम गार्ड्स शामिल हैं। जिला डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स की टीम 12 सदस्यों को स्टैंडबाई पर रखा गया है। चक्रवाती तूफान मैंडूस के चलते चेन्नई और कुड्डालोर सहित कई जिलों में स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला लिया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement