Saturday, February 24, 2024
Advertisement

तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ा तूफान मिचौंग, असर अब भी बरकरार, इन राज्यों में बारिश के आसार

तबाही मचाने के बाद मिचौंग तूफान अब कमजोर पड़ गया है। लेकिन इस तूफान का असर अभी भी बरकार है जिसके चलते कई राज्यों में बारिश के आसार हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: December 06, 2023 8:22 IST
Michaung, Cyclone- India TV Hindi
Image Source : PTI मिचौंग तूफान से तमिलनाडु के कई इलाकों में भरा पानी

नई दिल्ली:  चक्रवाती तूफान मिचौंग लैंडफॉल के बाद कमजोर पड़ गया है। इस तूफान ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में जमकर तबाही मचाई। कमजोर पड़ने के बाद भी इस तूफाने के असर से कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा और पूर्वी तेलंगाना और बंगाल में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं इस तूफान के असर के कारण महाराष्ट्र से लेकर यूपी तक बारिश हो सकती है। यूपी के कई हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है। वहीं कई जिलों में बादल छाए रहेंगे।  

तूफान ने मचाई भारी तबाही

इस चक्रवाती तूफान ने बापटला के करीब आंध्र प्रदेश तट को पार करते हुए भारी तबाही मचाई। इस तूफान के चलते  770 किलोमीटर तक सड़क क्षतिग्रस्त हो गई, 35 पेड़ उखड़ गए और तीन मवेशियों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, चक्रवाती तूफान के प्रभाव से 194 गांवों और दो कस्बों के लगभग 40 लाख लोग प्रभावित हुए जिसमें 25 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। तूफान से मंगलवार को जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक बी.आर.अंबेडकर ने बताया कि सोमवार को तिरुपति जिले में एक झोपड़ी की दीवार गिरने से चार साल के एक बच्चे की मौत हो गई।

छत्तीसगढ़ में बारिश

मिचौंग चक्रवाती तूफान के कारण छत्तीसगढ़ के दुर्ग, बिलासपुर, बस्तर और रायपुर संभाग में हल्की बारिश हुई। बेमौसम बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है। बुधवार को भी राज्य के कई हिस्सों में हल्की या मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है जबकि राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ ही तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि पूरे राज्य में तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

चेन्नई और आसापस के इलाकों में राहत कार्य जारी

इससे पहले इस तूफान की वजह से चेन्नई और आसपास के जिलों में भारी बारिश हुई। वर्षा जनित घटनाओं में करीब 12 लोगों की मौत हो गई। शहर के बारिश से प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों को अंजाम देने के लिए प्रशासन ने कई टीमों का गठन किया है। चेन्नई एयरपोर्ट को भी मंगलवार को बारिश कम होने के बाद यात्रियों के लिए खोल दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement