Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cyclone Tej: अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान 'तेज' मचा सकता है तबाही? मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

अरब की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है। चक्रवाती तूफान तेज के 21 अक्टूबर यानी आज के ही दिन डीप डिप्रेशन में बदलने की संभावना है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: October 21, 2023 7:40 IST
cyclone tej alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चक्रवाती तूफान तेज को लेकर अलर्ट जारी

Cyclone Tej: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में तब्दील हो गया है और 21 अक्टूबर की सुबह तक इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए अपनाए गए फॉर्मूले के अनुसार इसे 'तेज' कहा जाएगा। इस तरह से इस साल अरब सागर में यह दूसरा चक्रवाती तूफान होगा। मौसम विभाग ने, डीप डिप्रेशन के बाद चक्रवाती तूफान तेज के रविवार को और तेज होकर गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने और इसके ओमान के दक्षिणी तटों और आसपास के इलाकों की ओर बढ़ने की भविष्यवाणी की है।

मौसम वैज्ञानिकों ने यह भी चेतावनी दी है कि कभी-कभी, तूफान पूर्वानुमानित ट्रैक और तीव्रता से अलग रूप दिखा सकते हैं जैसा कि चक्रवात बिपरजॉय के मामले में देखा गया था, जो जून में अरब सागर में बना था और शुरू में लैंडस्लाइड करने के लिए अपनी गति और दिशा बदलने से पहले गुजरात में मांडवी और पाकिस्तान में कराची के बीच उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में चला गया था।

मुंबई में चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी

 निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कहा कि अधिकांश मॉडल संकेत देते हैं कि तूफान यमन-ओमान तट की ओर बढ़ रहा है। हालांकि, ग्लोबल फोरकास्ट सिस्टम मॉडल के मुताबिक तूफान पाकिस्तान और गुजरात तट की ओर भी मुड़ सकता है। मौसम विभाग ने पहले ही कह दिया है कि मुंबई में चक्रवात का असर ज्यादा हो सकता है इसीलिए इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है! भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मौसम अपडेट में बताया है कि अगले 48 घंटों में दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, "18 अक्टूबर की सुबह दक्षिणपूर्व और निकटवर्ती पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। यह पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और 21 अक्टूबर के आसपास एक डिप्रेशन में बदल जाएगा।"

ये भी पढ़ें:

केंद्र सरकार मुझे गिरफ्तार करना चाहती है, लेकिन उन्हें कोई मौका नहीं मिल रहा- भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ में भाजपा के कद्दावर नेता की गोली मारकर हत्या, नक्सलियों ने घेरकर किया छलनी

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement