Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Dalbir Kaur: सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, भाई को पाकिस्तान से वापस लाने के लिए किया था आंदोलन

Dalbir Kaur: सरबजीत पर फिल्म भी बन चुकी है। इस फिल्म में सरबजीत का किरदार रणदीप हुड्डा ने किया था। वहीं उनकी बहन दलबीर कौर का किरदार ऐश्वर्या राय ने निभाया था।

Rituraj Tripathi Written by: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: June 26, 2022 9:34 IST
Dalbir Kaur- India TV Hindi
Image Source : PTI Dalbir Kaur

Highlights

  • दलबीर कौर का 60 साल की उम्र में निधन
  • मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट बताया जा रहा है
  • बीती रात अचानक हुआ था सीने में दर्द

Dalbir Kaur: पाकिस्तान की जेल में जासूसी के आरोप में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का शनिवार देर रात निधन हो गया। वह 60 साल की थीं। उनकी मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrest) बताया जा रहा है। उन्हें बीती रात अचानक सीने में दर्द हुआ था, जिसके बाद उन्हें भिखीविंड से अस्पताल ले जाया गया लेकिन यहां उनकी मौत हो गई। आज दोपहर एक बजे उनका अंतिम संस्कार भिखीविंड में होगा। 

गौरतलब है कि सरबजीत को पाकिस्तान की एक अदालत ने आतंकवाद एवं जासूसी के लिए दोषी ठहराकर साल 1991 में मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि साल 2008 में सरबजीत को फांसी देने पर पाकिस्तान सरकार ने अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी थी। इस दौरान सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने पाकिस्तान से अपने भाई को वापस भारत लाने के लिए कई मुहिम छेड़ीं, हालांकि वह कामयाब नहीं हो सकीं। 2013 में सरबजीत की मौत हो गई थी। 

2016 में बीजेपी में शामिल हुई थीं दलबीर 

दलबीर कौर साल 2016 में बीजेपी में शामिल हुई थीं। हालांकि वह बीजेपी से उस समय से लगाव बढ़ाने लगी थीं, जब 2005 में वह अपने भाई को भारत वापस लाने के लिए आंदोलन कर रही थीं। दलबीर अपने भाई के लिए पाकिस्तान भी गईं थीं लेकिन वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हुई। 

सरबजीत पर फिल्म भी बनी 

बता दें कि सरबजीत पर फिल्म भी बन चुकी है। इस फिल्म में सरबजीत का किरदार रणदीप हुड्डा ने किया था। वहीं उनकी बहन दलबीर कौर का किरदार ऐश्वर्या राय ने निभाया था।

सरबजीत ने कोर्ट में क्या कहा था

सरबजीत ने अपनी सफाई में पेशी के दौरान बताया था कि वह एक किसान है और बॉर्डर के पास ही रहने की वजह से गलती से वह पाकिस्तान की सीमा में आ गया। इसके बाद उन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया और फांसी की सजा सुनाई गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement