Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Delhi AQI Update: दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल, कब सुधरेंगे हालात?

दिल्ली की हवा में आज हल्का सुधार देखा गया है। हालांकि इसके बावजूद हवा के गुणवत्ता की बात की जाए तो यह बहुत खराब की श्रेणी में बना हुआ है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: November 26, 2023 9:56 IST
दिल्ली में वायु प्रदूषण।- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में वायु प्रदूषण।

नई दिल्ली: स्मॉग की चादर में लिपटे दिल्ली में आज भी प्रदूषण लोगों के लिए आफत बना हुआ है। दिल्ली में महीनों से वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। इसी कड़ी में रविवार को भी दिल्ली में भयंकर स्मॉग देखने को मिला। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक्यूआई अब भी बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 393 दर्ज किया गया है, जिससे दिल्ली के लोगों को काफी परेशानी हो रही है। शहर भर में शनिवार को भी वायु गुणवत्ता की स्थिति खराब रही और वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया था। 

जहांगीरपुरी में 450 रहा एक्यूआई

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक रविवार की सुबह सात बजे आनंद विहार में एक्यूआई 433 दर्ज किया गया। वहीं अशोक विहार का एक्यूआई 434 रहा। इसी तरह से बवाना स्टूड पर एक्यूआई 437 दर्ज किया गया जबकि जहांगीरपुरी का एक्यूआई 450 रहा। ये सभी आंकड़े गंभीर श्रेणी के माने जाते हैं। इनके बावजूद दिल्ली के आईटीओ में एक्यूआई 382 (बहुत खराब), जबकि आईजीआई एयरपोर्ट पर एक्यूआई 360 (बहुत खराब) श्रेणी में दर्ज किया गया। यहां बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक शून्य से 100 के बीच AQI अच्छा, 100 से 200 के बीच 'मध्यम', 200 से 300 के बीच 'खराब', 300 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 400 से 500 के बीच AQI 'गंभीर' माना जाता है।

हटाए गए प्रतिबंध

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की एक्यूआई में पिछले सप्ताह की तुलना में हालात कुछ ठीक हुए हैं। वहीं CAQM (कमीशन ऑफ एयर क्वालिटी मैनेजमेंट) ने जीआरएपी-4 के तहत लगाए गए कुछ प्रतिबंधों को हटा लिया है। बीएस-3 और बीएस-4 पेट्रोल और डीजल वाहनों को छोड़कर ट्रकों और बसों को शहर में प्रवेश की अनुमति दे दी गई है। साथ ही निर्माण गतिविधियों पर भी प्रतिबंध हटा लिया गया है। बता दें कि दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को एक बैठक भी की थी।

यह भी पढ़ें- 

उत्तरकाशी टनल मामले पर बड़ी खबर, मजदूरों को बचाने के लिए भारतीय सेना करेगी मैनुअल ड्रिलिंग

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कार एक्सीडेंट में बचाई लोगों की जान, VIDEO शेयर कर कही दिल की बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement