Friday, April 19, 2024
Advertisement

दिल्ली-बेंगलुरु फ्लाइट में चिंगारी की घटना की जांच कराएगा DGCA, रिपोर्ट के बाद होगी कार्रवाई

घटना के बाद शनिवार सुबह विमानन कंपनी इंडिगो ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि, विमान के उड़ान भरते समय कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी। जिसके तुरंत बाद पायलट ने विमान को उड़ान भरने से रोक दिया और विमान को पार्किंग में ले जाकर पार्क कर दिया।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 29, 2022 11:18 IST
Delhi-Bengaluru फ्लाइट में चिंगारी की घटना की जांच कराएगा DGCA- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Delhi-Bengaluru फ्लाइट में चिंगारी की घटना की जांच कराएगा DGCA

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने शनिवार को कहा कि वह दिल्ली हवाई अड्डे पर इंडिगो के एक विमान के इंजन में आग लगने की घटना की एक विस्तृत जांच के बाद उचित कार्रवाई करेगा। गौरतलब है कि दिल्ली से शुक्रवार रात बेंगलुरू की उड़ान भरने की तैयारी कर रहे इंडिगो के एक विमान के एक इंजन में आग लग गई। बेंगलुरु जाने वाला ए320 विमान, बाद में पार्किंग बे में लौट आया और उसमें सवार 184 लोगों को सुरक्षित उतार लिया गया। 

डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने बताया कि, ‘‘हमारी प्राथमिकता घटना की विस्तारपूर्वक जांच करने और इंजन में आग लगने की वजहों का पता लगाने की है। खुशकिस्मती यह रही कि आग को तुरंत बुझा दिया गया और विमान अब खड़ा कर दिया गया है।’’ उन्होंने बताया कि जिस इंजन में आग लगी वह आईएईवी2500 था। इसे आईएई इंटरनेशनल एरो इंजन्स एजी ने बनाया था। उन्होंने कहा, ‘‘नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) यह पता लगाने के लिए विस्तारपूर्वक जांच करेगा कि क्या पहले भी इन इंजनों से जुड़ी ऐसी कोई घटना हुई है। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।’’ 

जल्द पूरी की जाए जांच और सौंपी जाए रिपोर्ट 

मीडिया में आई खबर के अनुसार, दिल्ली से बेंगलुरु के लिए उड़ान भर रही उड़ान 6ई-2131 के दूसरे इंजन के फेल होने की चेतावनी के बाद उड़ान नहीं भरी गयी थी। इसके बाद एक तेज आवाज सुनी गयी। शुक्रवार रात करीब 10 बजे हुई इस घटना के तुरंत बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि डीजीसीए के संबंधित अधिकारियों को ‘‘मामले की जांच करने तथा जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने’’ का निर्देश दिया गया है। 

घटना के बाद पार्किंग में खड़ा कर दिया गया विमान 

इंडिगो ने शनिवार सुबह एक बयान जारी करके कहा कि विमान में उड़ान भरने के समय एक तकनीकी खामी आयी जिसके तुरंत बाद पायलट ने विमान को उड़ान भरने से रोक दिया और विमान सुरक्षित तौर पर पार्किंग में लौट आया। उसने बताया कि सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं तथा एक वैकल्पिक विमान का इंतजाम किया गया जिसने शुक्रवार देर रात 12 बजकर 16 मिनट पर उड़ान भरी। सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में हवाई अड्डे पर उड़ान भरने की तैयारी कर रहे विमान के एक इंजन में आग लगते और चिंगारी निकलते देखी गयी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement