Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिवाली-छठ के लिए नहीं मिल रहा ट्रेन Ticket? अपनाएं ये तरीका, मिल जाएगा कन्फर्म टिकट!

दीपावली और छठ पर ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलना बेहद ही मुश्किल होता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आपको कन्फर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाएंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 26, 2023 11:22 IST
Train Ticket for Diwali-Chhath- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दीपावली और छठ पर ट्रेन में कन्फर्म टिकट

Train Ticket for Diwali-Chhath: देश में त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। हर कोई अपने घर जाने को बेताब है। ऐसे में ट्रेन और बसों के टिकट के लिए मारामारी मचना तय है। दिवाली के पहले से ही ट्रेनें और बसें खचाखच भरकर चला शुरू हो जाएंगी। अभी से ही कई ट्रेनों में टिकटों की लंबी-लंबी वेटिंग चल रही है। ऐसे में हर कोई तत्काल टिकट कराने की सोच रहा है। लेकिन कई बार आपको तत्काल में भी टिकट नहीं मिल पाता होगा। इसलिए आज हम आपको इस लेख में वो तरीका बताएंगे जिससे, आपको कन्फर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाएंगे। 

सोमवार से गुरूवार के दौरान करें बुकिंग 

रेलवे के टिकट बुक करने की आधिकारिक वेबसाइट पर टिकट बुक करना किसी युद्ध से कम नहीं है। इस दौरान अगर आप कुछ ट्रिक अपनाते हैं तो इससे काम आसान भी हो जाएगा और टिकट कन्फर्म भी मिल जाएगा। टिकट बुक करते समय ध्यान रखिए कि आप शुक्रवार, शनिवार और रविवार को टिकट बुक ना करें। बता दें कि सोमवार से गुरूवार के दौरान टिकट बुक करने पर कन्फर्म होने के ज्यादा चांस होते हैं। वहीं अगर आपको सामान्य रूप से कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाया है तो आप तत्काल सेवा का भी लाभ उठा सकते हैं।  

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए तय है समय 

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए दो अलग-अलग समय निर्धारित किए गए हैं। अगर आप AC का टिकट बुक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको IRCTC के वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/nget/train-search) पर 10 बजे लॉग-इन करना होगा। वहीं स्लीपर क्लास की बुकिंग के लिए 11 बजे का समय निर्धारित किया गया है। जब भी आपको टिकट बुक करना हो आप वेबसाइट खुलने के 10 मिनट पहले से ही अपनी आईडी लॉग-इन कर लें। इसके साथ ही  टिकट कहां से कहां के लिए बुक करना है? व्यक्ति का नाम क्या है? उसकी उम्र कितनी है? ये सारी जानकारी आप वेबसाइट में सेव कर के रख लें। उसके बाद जैसे ही 10 या 11 बजे वेबसाइट पर तत्काल टिकट बुक करने का ऑप्शन दिखे।

बुकिंग करते समय VIKALP के ऑप्शन को चुन सकते हैं

इसके साथ ही आप आईआरसीटीसी से टिकट की बुकिंग करते समय VIKALP के ऑप्शन को चुन सकते हैं। विकल्प चुनने का मतलब यह नहीं है कि आपको पक्का कन्फर्म टिकट मिल जाएगा। इसके जरिए उस रूट (जिस पर यात्रा करना चाहते हैं) की किसी दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट देने की कोशिश की जाती है। यह पूरी तरीके से किसी रूट पर चलने वाली ट्रेनों की खाली सीटों पर निर्भर करता है। 

ये भी पढ़ें- 

Train की कन्फर्म टिकट के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, बुकिंग करते समय VIKALP पर करें क्लिक

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement