Saturday, May 18, 2024
Advertisement

तवांग से खदेड़े जाने के बाद घबराया ड्रैगन, LAC के करीब तैनात किए फाइटर जेट्स, चीन में हाहाकार मचाने को भारत तैयार

चीन ने तवांग से 155 किमी दूर शिगात्से पीस एयरपोर्ट पर 10 एयरक्राफ्ट तैनाए कर दिया है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के करीब मौजूद इस सिविलियन एयरपोर्ट पर चीनी मिलिट्री एक्टिविटीज देखी गई है।

Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: December 15, 2022 8:15 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : TWITTER सांकेतिक तस्वीर

भारत-चीनी सीमा तवांग में LAC पर 9 दिंसबर को हुई झड़प के बाद अब देश सतर्क हैं। वहीं अपने सैनिकों की पिटाई होने के बाद चीन काफी घबराया नजर आ रहा है। चीन ने तवांग से 155 किमी दूर शिगात्से पीस एयरपोर्ट पर 10 एयरक्राफ्ट तैनाए कर दिया है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के करीब मौजूद इस सिविलियन एयरपोर्ट पर चीनी मिलिट्री एक्टिविटीज देखी गई है। इससे जुड़े सैटेलाइट इमेज भी सामने आए हैं। वहीं भारतीय वायु सेना भी एक्टिव मोड में आ गई है। वायु सेना ने अपनी पूर्वी कमांड पूरी तरह एक्टिव कर ली है। भारतीय वायुसेना LAC के पास आज से दो दिन तक चलने वाले युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रही है।

नो-फ्लाई जोन घोषित

मिलिट्री एक्सरसाइज को देखते हुए 15-16 दिसंबर के लिए नॉर्थ ईस्ट में NOTAM (नो-फ्लाई जोन) घोषित कर दिया गया है। युद्धाभ्यास में असम के तेजपुर, छबुआ, जोरहाट और बंगाल के हाशिमारा एयरबेस पर तैनात फाइटर जेट्स शामिल हो रहे हैं। एयरफोर्स की ओर से जारी बयान के अनुसार यह यह एक रूटीन कमांड लेवल एक्सरसाइज है और इसकी योजना तवांग झड़प से पहले ही बना ली गई थी। 

बड़ा हमला कर सकता था चीन

तवांग में अगर भारतीय सेना की तैनाती पूरी नहीं होती तो चीन बड़ा हमला कर सकता था। क्योंकि 9 दिसंबर को दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई और अगले ही दिन चीन ने अरुणाचल प्रदेश से सटे एलएसी के दूसरी तरफ तिब्बत के शिगत्से एयरबेस पर कई खतरनाक हथियार तैनात कर दिए। अमेरिकी रक्षा वेबसाइट वॉर जोन की तरफ से एक सैटेलाइट तस्वीर पोस्ट की गई है। इस तस्वीर ने चीन के नापाक इरादों का पूरा सच सामने ला दिया है। बता दें, अमेरिकी खुफिया एजेंसी पेंटागन ने एक साल पहले ही चीन के नापाक इरादों का खुलासा किया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement