Monday, April 29, 2024
Advertisement

परीक्षण के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ मानव रहित ड्रोन, DRDO ने किया था विकसित

डीआरडीओ द्वारा तैयार किया गया मानव रहित ड्रोन परीक्षण के दौरान आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि इस हादसे में किसी को कुछ नुकसान नहीं पहुंचा है। डीआरडीओ इस मामले की जांच में जुट गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: August 20, 2023 18:00 IST
DRDO Drone crashed during test a village in Chitradurga no one was harmed- India TV Hindi
Image Source : ANI दुर्घटनाग्रस्त ड्रोन की तस्वीर

कर्नाटक में चित्रदुर्ग जिले के एक गांव में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित एक मानव रहित वायु यान (यूएवी) दुर्घटनाग्रस्त हो गया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह ड्रोन तापस 07 ए-14, जिले के हिरियूर तालुक स्थित वड्डिकेरे गांव के बाहर खेतों में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। सूत्रों के मुताबिक, यह घटना उस वक्त हुई जब डीआरडीओ का ड्रोन परीक्षण उड़ान पर था। इस घटना पर डीआरडीओ के अधिकारियों की टिप्पणी नहीं मिल पायी है। 

परीक्षण के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ ड्रोन

घटना से जुड़ी वीडियो और तस्वीरों से पता चलता है कि दुर्घटना के बाद ड्रोन टूट गया और उसके पुर्जे आसपास बिखर गये। दुर्घटना के वक्त तेज आवाज आने के बाद ग्रामीण मौके पर पहुंचे और स्थानीय प्राधिकारियों को इसकी सूचना दी। डीआरडीओ का कहना हा कि तकनीकी खराबी के कारण यह दुर्घटना हुई है। इस बाबत जांच की जा रही है, हालांकि इस हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

दुर्घटना के कारणों की हो रही जांच

रक्षा अधिकारी ने कहा कि डीआरडीओ द्वारा विकसित किया जा रहा एक तापस ड्रोन आज कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के एक गांव में परीक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। डीआरडीओ ने रक्षा मंत्रालय को इस दुर्घटना के बारे में जानकारी दे दी है। दुर्घटना के पीछे के विशिष्ट कारणों की जांच की जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement