Monday, April 29, 2024
Advertisement

Drug Dealer Nabbed: चेन्नई में 8.86 करोड़ रुपए की हेरोइन जब्त, पेट में छुपाकर ले जा रहा था 1 किलो ड्रग्स, तंजानिया का नागरिक गिरफ्तार

Drug Dealer Nabbed: चेन्नई के एयरपोर्ट पर एक तंजानिया से आए युवक को गिरफ्तार किया गया और उसके कब्जे से 1 किलो से भी अधिक हेरोइन जब्त किया गया। जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में 8.86 करोड़ रुपए कीमत है। युवक हेरोइन को कैप्सूल के रूप में निगल गया था।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Updated on: July 21, 2022 19:37 IST
Drugs Capsules- India TV Hindi
Drugs Capsules

Highlights

  • चेन्नई एयरपोर्ट पर 8.86 करोड़ रुपए की हेरोइन बरामद की गई
  • युवक पेट में 1 किलो से भी अधिक हेरोइन छुपा कर भारत लाया था

Drug Dealer Nabbed: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने एक किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त कर इस सिलसिले में तंजानिया के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है। सीमा शुल्क विभाग की ओर से हाल के दिनों में मादक पदार्थों की यह सबसे बड़ी बरामदगी है। बरामद की गई हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 8.86 करोड़ रुपए बताई जा रही है। सीमा शुल्क विभाग के आयुक्त के आर उदय भास्कर की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक खुफिया सूचना के आधार पर अधिकारियों ने युगांडा के एंटेबे से 14 जुलाई को चेन्नई पहुंचे यात्री को हिरासत में ले लिया और उसके पास से मादक पदार्थ जब्त किया। बरामद किया गया मादक पदार्थ कई कैप्सूल के रूप में था।

यात्री ने मादक पदार्थ के 86 कैप्सूलों को निगल लिया था। बरामद की गयी हेरोइन 1.26 किलोग्राम थी और उसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 8.86 करोड़ रुपए बताई जा रही है। हेरोइन को राष्ट्रीय स्वापक एवं मन-प्रभावी पदार्थ (NDPS) अधिनियम, 1985 और सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत जब्त किया गया था। विज्ञप्ति के मुताबिक यात्री को गिरफ्तार कर इस सिलसिले में जांच शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि सीमा शुल्क विभाग ने मई में 6.58 करोड़ रुपये की हेरोइन बरामद की थी और इस सिलसिले में युगांडा के एक नागरिक को गिरफ्तार किया था।

नशीले पदार्थों के तस्कर की एक करोड़ की संपत्ति जब्त मेरठ

मेरठ पुलिस ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय नशीले पदार्थों के तस्कर हाजी तसलीम की मछेरान स्थित एक करोड़ की संपत्ति गुरुवार को जब्त कर ली। अपर पुलिस अधीक्षक (ASP) विवेक यादव के नेतृत्व में थाना लालकुर्ती पुलिस द्वारा कुर्की की कार्रवाई की गई। कुर्की से पहले लाउडस्पीकर से घोषणा करा कर आसपास के लोंगो को इस कार्रवाई की सूचना दी गई। यादव ने बताया कि पिछले साल 22 दिसम्बर को रेलवे रोड थाने में गैंगस्टर अधिनियम के तहत तसलीम, उसकी पत्नी नसीम बानो उर्फ हज्जन, उसके पुत्रों शाहवाज उर्फ शाबाज और शादाब के अलावा निजामुद्दीन उर्फ पोनी, व दानिश के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच मेरठ स्थित लालकुर्ती थाने के प्रभारी निरीक्षक द्वारा की जा रही है। 

यादव ने बताया कि उक्त अभियुक्तों में से हाजी तसलीम जेल में बंद है जबकि शादाब, निजामुद्दीन व दानिश जमानत पर हैं। वहीं, नसीम बानो उर्फ हज्जन व शाहबाज उर्फ शाबाज फरार चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पांच-पांच हजार रूपये का पुरस्कार घोषित है। यादव ने बताया कि जांच के दौरान खुलासा हुआ कि तसलीम काफी बड़े पैमाने पर तथा लम्बे समय से मादक पदार्थों की बिक्री के अपराध में संलिप्त है और उसने अपराध से प्राप्त धन से बड़े पैमाने पर सम्पत्ति अर्जित की है। एएसपी के अनुसार तसलीम के एक भूखंड जिसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपये है, पर आज दोपहर पुलिस ने गैंगस्टर अधिनियम के तहत पहले अदालत का नोटिस चस्पा किया उसके बाद जब्ती की कार्रवाई की।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement