Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Earthquake: असम के धुबरी में भूकंप से कांपी धरती, किसी की मौत की सूचना नहीं, जानें क्या थी तीव्रता

असम के धुबरी इलाके में भूकंप की खबर है। हालांकि भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। जानिए क्या रही भूकंप की तीव्रता।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 01, 2023 6:52 IST
earthquake- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भूकंप से कांपी धरती

Earthquake: असम के धुबरी जिले में रविवार को भूकंप की खबर है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि रविवार के तड़के असम के धुबरी जिले में 3.1 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप सुबह 3:01 बजे 17 किलोमीटर की गहराई पर आया.एक्स (पूर्व ट्विटर) पर इसकी जानकारी साझा करते हुए , नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा, "भारत के असम जिले के धुबरी में भूकंप आया, भूकंप की तीव्रता: 3.1 बताई गई है जिसका एपीसेंटर 17 किमी की गहराई में स्थित था।" इससे पहले शनिवार की शाम करीब छह बजे मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में भूकंप की खबर मिली थी, हालांकि उसकी तीव्रता काफी कम थी। सिवनी में आए भूकंप की तीव्रता 1.8 मापी गई थी। उससे पहले शुक्रवार की शाम 6 बजकर 47 मिनट के करीब भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई थी।

बता दें कि सितंबर में हिमाचल प्रदेश के मंडी और चंबा जिलों में रिक्टर स्केल पर 2.8 और 2.1 तीव्रता के हल्के भूकंप आए। हालांकि भूकंप के इन हल्के झटकों से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

भूकंप आने से पहले मिल जाएगा अलर्ट

अब आपको भूकंप आने से पहले ही इसका अलर्ट मिल जाएगा। भूकंप से होने वाली जान माल की क्षति को रोकने के लिए गूगल ने बुधवार (27 सितंबर) को भारत में भूकंप ‘अलर्ट’ सिस्टम लॉन्च करने की जानकारी दी है। यह सेवा एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सेंसर का उपयोग करके भूकंप का अनुमान और उसकी तीव्रता का पता लगाने का काम करेगी। इस सेवा की मदद से भूकंप आते ही लोगों को अलर्ट किया जाएगा, जिससे लोगों अपने जान माल की सुरक्षा कर सकें। इसे काफी महत्‍वपूर्ण बताया जा रहा है। 

ये भी पढ़ें:

आज से महंगा मिलेगा LPG गैस सिलेंडर, कंपनियों ने बढ़ाए दाम, सितंबर महीने में हुआ था सस्ता

एक अक्टूबर से वंदे भारत ट्रेन की सफाई महज 14 मिनट में होगी : रेल मंत्री

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement