दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, 30 सेकेंड तक कांपती रही धरती, इतनी रही तीव्रता

भूकंप कितना तेज था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके झटके उत्तराखंड में भी महसूस किए गए।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 24, 2023 14:55 IST
Delhi Earthquake, Earthquake, Earthquake News- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/NCS_EARTHQUAKE भूकंप का केंद्र नेपाल में था।

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में मंगलवार की दोपहर को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस दौरान धरती करीब 30 सेकंड्स तक कांपती रही। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। भूकंप कितना तेज था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके झटके उत्तराखंड में भी महसूस किए गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था। दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर आए इस भूकंप से फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

5 जनवरी को भी आया था भूकंप

बता दें कि इसके पहले 5 जनवरी को भी अफगानिस्तान में 5.9 की तीव्रता का भूकंप आया था और दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों में भी इसके झटके महसूस किये गये थे। यह भूकंप अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में आया था। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फायजाबाद के 79 किलोमीटर दक्षिण में 200 किलोमीटर की गहराई में था। राहत की बात यह रही कि भूकंप में किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई थी।

नेपाल में पिछले महीने आया था भूकंप
इससे पहले नेपाल के अलग-अलग इलाकों में 28 दिसंबर को भूकंप के 3 झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के मुताबिक बागलुं जिले में 2 घंटे 5 मिनट के अंतराल में भूकंप के 3 झटके महसूस किए गए थे। बता दें कि 25 अप्रैल 2015 को नेपाल के गोरखा जिले में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 9 हजार लोगों की मौत हुई थी और करीब 50 हजार घरों को नुकसान पहुंचा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन