Monday, April 29, 2024
Advertisement

Earthquake News: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कापी धरती, ये जिले रहे भूकंप के केंद्र

Earthquake News: आज दो पहाड़ी राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की धरती भूकंप के झटकों से कांप उठी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: August 19, 2022 15:54 IST
Earthquake in Uttarakhand and Himachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Earthquakes in Uttarakhand and Himachal Pradesh

Highlights

  • दो पहाड़ी राज्यों में महसूस हुए भूकंप के झटके
  • उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और बागेश्‍वर में भूकंप
  • हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भी हिली धरती

Earthquake News: आज दो पहाड़ी राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की धरती भूकंप के झटकों से कांप उठी। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और बागेश्‍वर ज‍िले में शुक्रवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए तो वहीं हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भी 3.1 तीव्रता का भूकंप आया। पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी मदकोट क्षेत्र में 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए। 

बागेश्वर जिले में रहा भूकंप का केंद्र

स्थानीय लोगों ने बताया कि भकंप का झटका काफी तेज था, जो आसानी से महसूस किया गया। क्षेत्र में हो रही वर्षा के बीच भूकंप से दहशत का माहौल पैदा हो गया। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आए भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 3.6 मेग्नीट्यूट मापी गई है। भूकंप का केंद्र बागेश्वर जिले का बरीखालसा बताया जा रहा है। भूकंप की गहराई धरती के पांच किमी अंदर है। प्रशासन के अनुसार नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप का केंद्र तेजम तहसील के पास रामगंगा नदी पार बताया जा रहा है।

किन्नौर जिले में 3.1 तीव्रता का भूकंप
उत्तर भारत के एक और पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप आया। हिमाचल के किन्नौर जिले में शुक्रवार को 3.1 तीव्रता का भूकंप आया। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के अनुसार, इस प्राकृतिक आपदा से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र किन्नौर जिले में पांच किलोमीटर की गहराई पर था। विभाग के अनुसार, दोपहर करीब 12 बजकर दो मिनट पर जिले में और उसके आसपास भूकंप के झटके महसूस किए गए। 

5 दिन पहले ही कांपी थी हिमाचल की धरती
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सोमवार को कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि जिले में और उसके आसपास सोमवार को सुबह सात बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है। विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र चंबा जिले में जमीन से 10 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था और भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गयी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement