Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Earthquake News: छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके, कंपनी के कर्मचारी घबराकर बाहर निकले, दो घायल, जानिए भूकंप की तीव्रता

Earthquake News: भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग 16 किलोमीटर की गहराई में था। अधिकारियों ने बताया कि इस श्रेणी के भूकंप से आंशिक क्षति का अंदेशा रहता है, जो कच्चे बनावट को नुकसान पहुंचा सकता है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 29, 2022 12:25 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Earthquake

Highlights

  • छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में 4.6 तीव्रता का भूकंप
  • भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग 16 किलोमीटर की गहराई में था
  • इस श्रेणी के भूकंप से आंशिक क्षति का अंदेशा रहता है

Earthquake News: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में 4.6 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार-शुक्रवार रात करीब 12 बजकर 56 मिनट पर कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर के करीब भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग 16 किलोमीटर की गहराई में था। अधिकारियों ने बताया कि इस श्रेणी के भूकंप से आंशिक क्षति का अंदेशा रहता है, जो कच्चे बनावट को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि क्षेत्र से अब तक किसी क्षति की जानकारी नहीं है।

जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं 

वहीं कोरिया जिले के जिलाधिकारी कुलदीप शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके महसूस होने की सूचना मिली है। अब तक क्षेत्र में जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। इस संबंध में अधिक जानकारी जुटाई जा रही है। शर्मा ने बताया कि जानकारी लगी है कि जिले के चरचा क्षेत्र में स्थित साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ‘एसईसीएल‘ के कर्मचारी रात में क्षेत्र के दौरे पर थे। 

दो कर्मचारियों को आई चोट

भूकंप का झटका महसूस होने पर वे वहां से निकलने की कोशिश करने लगे और इस दौरान गिरने से दो कर्मचारियों को हल्की चोट पहुंची है। जिलाधिकारी ने बताया कि कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत खतरे से बाहर है। राज्य के उत्तर क्षेत्र के कोरिया जिले में इस महीने की 11 तारीख की सुबह भी 4.3 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था।

महाराष्ट्र के नासिक जिले में हाल ही में आया था कंपन

इससे पहले हाल ही में महाराष्ट्र के नासिक जिले में हल्के भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। अधिकारियों के अनुसार पेठ तालुका के खरपड़ीए नचलोनड़ी और धनपाड़ा गांवों में भूकंप के झटके महसूस किये गए। इसके अलावा त्र्यंबकेश्वर तालुका के थनपाड़ा और खेरपल्ली गांव में भी झटके महसूस किये गए थे। उप जिलाधिकारी भागवत दोयफोडे ने कहा कि गुरुवार रात 11 बजे 2.4 तीव्रता और देर रात साढ़े बारह बजे 3 तीव्रता के झटके महसूस किये गए। हालांकि जानमाल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

मणिपुर में भी आया था भूकंप

इससे पहले हाल ही में पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में देर रात भूकंप के झटके आए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई थी। वैसे इस भूकंप की वजह से जान और माल के कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।  नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का यह कंपन मणिपुर के मोइरांग के पूर्व और दक्षिण पूर्व हिस्से में महसूस किया गया। भूकंप का यह केंद्र राजधानी इम्फाल से करीब 66 किलोमीटर दूर था।जब लोगों ने कंपन महसूस किया तो वे घबराकर घरों से बाहर निकल आए थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement