Monday, May 20, 2024
Advertisement

Earthquake News: मणिपुर में देर रात भूकंप से हड़कंप, घबराकर बाहर निकल आए लोग, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

Earthquake in Manipur: नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का यह कंपन मणिपुर के मोइरांग के पूर्व और दक्षिण पूर्व हिस्से में महसूस किया गया। भूकंप की गहराई 94 किलोमीटर मापी गई है। भूकंप का यह केंद्र राजधानी इम्फाल से करीब 66 किलोमीटर दूर था।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 17, 2022 8:22 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Earthquake

Highlights

  • रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई
  • कंपन मणिपुर के मोइरांग के पूर्व और दक्षिण पूर्व हिस्से में महसूस हुआ
  • भूकंप का केंद्र राजधानी इम्फाल से करीब 66 किलोमीटर दूर

Earthquake in Manipur: देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई है। वैसे इस भूकंप केी वजह से जान और माल के कोई नुकसान की खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का यह कंपन मणिपुर के मोइरांग के पूर्व और दक्षिण पूर्व हिस्से में महसूस किया गया। भूकंप की गहराई 94 किलोमीटर मापी गई है। भूकंप का यह केंद्र राजधानी इम्फाल से करीब 66 किलोमीटर दूर था। दरअसल शनिवार रात को अचानक धरती हिलने लगी। जब लोगों ने कंपन महसूस किया तो वे घबराकर घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के ये झटके शनिवार रात करीब 11 बजे महसूस किए गए। हालांकि भूकंप की वजह से कोई क्षति पहुंचने की खबर नहीं है। 

पिछले शनिवार कर्नाटक के कई इलाकों में भी आया था भूकंप

इससे पहले पिछले सप्ताह शनिवार को ही कर्नाटक के कई इलाकों में भी भूकंप के झटके आए थे। कर्नाटक के विजयपुर और बागलकोट जिलों में शनिवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई थी। विजयपुर, नागथाना, अलीयाबाद, घोंसागी, कल्लाकवतागी, सोमदेवराहट्टी, इंडी और बसवाना बागवाड़ी में सुबह 6.21 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई थी। विजयपुरा क्षेत्र में भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर नीचे था। इसी तरह बागलकोट में, जामखंडी शहर और आसपास के इलाकों में कई स्थानों पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 

इससे पहले 6 जुलाई को अंडमान-निकोबार में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक सुबह 5 बजकर 56 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई थी। इससे पहले जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में सोमवार को 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

पड़ोसी देशों में भी इस माह की शुरुआत में आए भूकंप

जुलाई माह में ही पड़ोसी देश म्यांमार में भी भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 से दर्ज की गई थी। उधर, चीन के शिनजियांग में भी 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। इसी तरह ईरान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 थी। भूकंप की वजह से 3 लोगों की मौत और 8 लोग घायल हो गए थे।

अफगानिस्तान में भी पिछले दिनों आए थे भूकंप के झटके

अफगानिस्तान में भी हाल ही में भूकंप के झटके महसूस किए थे। इस भूकंप की वजह से एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 1500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। ये भूकंप इतना तेज था कि इसे भारत और पाकिस्तान में भी महसूस किया गया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement