Monday, April 29, 2024
Advertisement

Earthquake: दिल्ली से लेकर जम्मू तक भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, जानें कितनी थी तीव्रता

दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 5.4 थी। जम्मू में लोग घरों से बाहर निकल आए।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 13, 2023 14:21 IST
Earthquake in delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भूकंप से फिर कांपी दिल्ली उत्तर भारत की धरती

Earthquake: दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। EMSC ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ से 30 किमी दक्षिण पूर्व में रिक्टर पैमाने पर 5.7 तीव्रता का भूकंप आया। 

जम्मू-कश्मीर के डोडा में आज दोपहर 1:33 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। श्रीनगर के एक स्थानीय निवासी का कहना है, "भूकंप से स्कूली बच्चे डर गए। दुकानों में मौजूद लोग बाहर निकल आए। यह डरावना था। यह पिछले हफ्ते आए झटकों से ज्यादा तेज था..."

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. ओपी मिश्रा ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के डोडा में आज 5.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। भूकंप के झटके हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब और आसपास के सभी इलाकों में महसूस किए गए। हो सकता है कि आफ्टरशॉक मुख्य झटके से कम परिमाण का हो।

दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

फिर से आ सकता है भूकंप

भूकम्प विज्ञान, दिल्ली के निदेशक ओपी मिश्रा ने बताया कि मंगलवार की दोपहर 1:33 बजे जम्मू-कश्मीर के डोडा में 5.4 रिक्टर स्केल का एक भूकंप आया। 5.4 की तीव्रता का भूकंप मध्यम से ताकतवर भूकंप की श्रेणी में आता है। कई क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए हैं। 4 से 4.4 रिक्टर पैमाने तक के भूकंप की दोबारा संभावना बनी हुई है। इस भूकंप का चक्रवात बिपरजॉय से कोई संबंध नहीं है।

देखें वीडियो

भारत सहित पाकिस्तान और चीन में भी महसूस हुए भूकंप के झटके

भारत के उत्तरी हिस्से में जहां मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए वहीं पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन में भी मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है। ये भूकंप 1 बजकर 33 मिनट पर आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में था। इसकी गहराई जमीन से 6 किलोमीटर अंदर थी और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई है। 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement