हिमाचल के मंडी और कुल्लू में भूकंप के झटके, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल पड़े।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: November 16, 2022 22:29 IST
भूकंप- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भूकंप

Earthquake : हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल पड़े। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रात 9 बजकर 21 मिनट पर भूकंप आया।

भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र जमीन से 5 किमी नीचे था। इससे पहले आज सुबह अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 

इससे पहले नेपाल में शनिवार को 5. 4 तीव्रता का भूकंप आने के कारण इसके झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) से लेकर उत्तराखंड तक महसूस किए गये थे। यह भूकंप उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 101 किलोमीटर पूर्व -दक्षिण-पूर्व में में आया था। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं शोध केंद्र के मुताबिक, भूकंप 29. 28 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 81. 20 डिग्री पूर्वी देशांतर में बझांग जिले के पतादेबल में 10 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था।  काठमांडू से 460 किलोमीटर पश्चिम में स्थित बझांग जिले में शाम सात बजकर 57 मिनट पर आया, जिसके कारण लोग डरकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए। इस भूकंप के झटके हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मुजफ्फरनगर और शामली समेत अन्य जिलों में महसूस किए गए।

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन