Friday, April 19, 2024
Advertisement

Encounter In Assam: असम में पुलिस और सात 'कार्बी आंगलोंग' उग्रवादियों के बीच मुठभेड़, एक जख्मी, अन्य 6 गिरफ्तार

Encounter In Assam: असम के कार्बी आंगलोंग ज़िले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक संदिग्ध उग्रवादी जख्मी हो गया और छह अन्य को पकड़ लिया गया।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 24, 2022 13:09 IST
representative image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO representative image

Highlights

  • असम में पुलिस और सात 'कार्बी आंगलोंग' उग्रवादियों के बीच मुठभेड़
  • एक जख्मी, अन्य 6 गिरफ्तार

Encounter In Assam: असम के कार्बी आंगलोंग ज़िले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक संदिग्ध उग्रवादी जख्मी हो गया और छह अन्य को पकड़ लिया गया। विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने बुधवार को बताया कि संदिग्ध उग्रवादी नव गठित समूह 'नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ कार्बी आंगलोंग' से संबंधित हैं। उन्होंने ट्विटर पर बताया, “ कार्बी आंगलोंग के सात युवक इकट्ठे हुए, तीन पिस्तौल खरीदीं और एक नया संगठन शुरू किया. छह को पकड़ लिया गया है।” 

समूह का सरगना जख्मी

सिंह ने बताया कि समूह का सरगना पवित्र तेरोन पुलिस के साथ मुठभेड़ में जख्मी हुआ है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि मुठभेड़ कब और कहां हुई थी। संपर्क करने पर कार्बी आंगलोंग ज़िले की पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  बताया कि अभियान अब भी चल रहा है। 

कार्बी असम का एक प्रमुख जातीय समूह है

बता दें, मध्य असम में स्थित कार्बी आंगलोंग राज्य का सबसे बड़ा जिला है। यहां नृजातीय तथा आदिवास समूहों- कार्बी, डिमासा, बोडो, कुकी, हमार, तिवा, गारो, मान, रेंगमा नागा, के लोग रहते हैं। कार्बी असम का एक प्रमुख जातीय समूह है, जो कई गुटों और इनके भागों से घिरा हुआ है। कार्बी समूह का इतिहास 1980 के दशक के उत्तरार्द्ध से हत्याओं, जातीय हिंसा, अपहरण और कराधान से युक्त रहा है। कार्बी आंगलोंग जिले के विद्रोही समूह- पीपुल्स डेमोक्रेटिक काउंसिल ऑफ कार्बी लोंगरी (पीडीसीके), कार्बी लोंगरी एनसी हिल्स लिबेरशन फ्रंट आदि एक अलग राज्य बनाने की मुख्य मांग से उत्पन्न हुए।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement