Friday, May 03, 2024
Advertisement

NIT में जब छात्र-छात्राओं से बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर, "जवानी सबको अच्छी लगती है"

विदेश मंत्री एस जयशंकर एनआइटी दिल्ली में पीएम मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में गए थे। इस दौरान एक छात्र ने उनसे सवाल पूछा कि जब वह नौकरशाह थे और अब जब विदेश मंत्री हैं तो इनमें से उन्हें कौन सा जीवन ज्यादा अच्छा लगदता है। इस विदेशमंत्री ने चुटकी लेकर जवाब दिया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 03, 2023 13:53 IST
एस जयशंकर, विदेश मंत्री- India TV Hindi
Image Source : PTI एस जयशंकर, विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भाजपा के आउटरीच कार्यक्रम के तहत नेशननल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) दिल्ली के छात्र-छात्राओं के साथ बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कुछ ऐसा कहा कि पूरा हाल ठहाकों से गूंज उठा। आमतौर पर काफी गंभीर रहने वाले विदेश मंत्री ने छात्र-छात्राओं के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि "जवानी सबको अच्छी लगती है"। इससे सभी हंस पड़े। विदेश मंत्री ने भी मुस्कुरा कर छात्र-छात्राओं का साथ दिया।

नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भाजपा की विशाल जनसंपर्क यात्रा के तहत एनआइटी दिल्ली के छात्रों के साथ बातचीत करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि कोई भी देश प्रौद्योगिकी और अनुसंधान एवं विकास को अपनाए बिना प्रगति नहीं कर सकता है। उन्होंने छात्रों को स्थानीय और वैश्विक विकास को समझने की भी सलाह दी। विदेश मंत्री ने पेट्रोलियम उत्पादों और खाद्यान्न की कीमतों पर कोविड महामारी और यूक्रेन युद्ध के प्रभावों का हवाला देते हुए कहा कि वैश्वीकरण ने अंदर और बाहर के बीच की सीमाओं को तोड़ दिया है और आपको समझना चाहिए कि आपके आसपास क्या हो रहा है।

छात्र के सवाल पर दिया दिलचस्प जवाब

इसके बाद एक छात्र ने जयशंकर से सवाल किया है कि उन्हें कौन सा जीवन सबसे ज्यादा पसंद है। एक नौकरशाह का या फिर मंत्री के रूप में। क्योंकि विदेश मंत्री होने से पहले जयशंकर बतौर राजनयिक कार्य कर चुके हैं। इस सवाल पर उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, “जवानी सब को अच्छी लगती है।” इस बात पर सभी हंसने लगे। बातचीत के दौरान विदेश मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले नौ वर्षों में कई बदलाव हुए हैं। जयशंकर ने मोदी की हालिया अमेरिका यात्रा का हवाला देते हुए कहा-, खासकर लोकतांत्रिक दुनिया में , ''एक वरिष्ठ अनुभवी और विश्वसनीय नेता के रूप में उनकी एक अलग छवि है।

मोदी के विचारों और फैसलों का प्रभाव है
जयशंकर ने कहा, "अपनी विदेश यात्राओं में मोदी 149 करोड़ भारतीयों की ताकत और प्रतिभा का प्रतिनिधित्व करते हैं। दुनिया अब भारत और उसके युवाओं की ओर देख रही है।"विदेश मंत्री ने भारत को सेमीकंडक्टर विनिर्माण का केंद्र बनाने और एक राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन स्थापित करने की मोदी सरकार की पहल पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने छात्रों को बताया कि किस तरह पीएम मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की की रफ्तार पकड़ चुका है और पूरी दुनिया भारत की ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रही है।

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र की राजनीति का भूचाल अब बिहार तक पहुंचा, नीतीश की सरकार में भी उलटफेर संभव

पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ के साथ हुआ कुछ ऐसा कि...कच्छा-बनियान में नहर में लगानी पड़ गई छलांग

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement