Friday, February 16, 2024
Advertisement

Farmer Protest LIVE Update: शंभू बॉर्डर पार कर दिल्ली कूच करने की कोशिश में किसान, हिरासत में कई प्रदर्शनकारी

Farmer Protest Live Update: किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च के मद्देनजर सिंघू बॉर्डर और गाज़ीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने हरियाणा से दिल्ली आने वाले मार्गों पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। इसके अलावा यूपी से दिल्ली में आने पर रोड भी सील कर दिए गए हैं।

Reported By : Atul Bhatia, Puneet Pareenja Edited By : Mangal Yadav Updated on: February 13, 2024 23:16 IST
किसानों का प्रदर्शन। - India TV Hindi
Image Source : PTI किसानों का प्रदर्शन।

Farmer Protest Live Update: किसानों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च में शामिल युवाओं के एक समूह ने मंगलवार को अंबाला में शंभू बॉर्डर पर लगाए गए बैरिकेड को तोड़ने की कोशिश की, जिसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। अधिकारियों ने कहा कि हरियाणा पुलिस द्वारा बैरिकेड से दूर रहने की अपील के बावजूद, कई युवा पीछे नहीं हटे और बैरिकेड के ऊपर खड़े रहे। उन्होंने बताया कि जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने लोहे का बैरिकेड तोड़ दिया और उसे घग्गर नदी के पुल से नीचे फेंकने की कोशिश की, तो पुलिस ने आंसू गैस के कई गोले छोड़े। बाद में पुलिस ने आंसू गैस का गोला गिराने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया। 

किसानों को रोकने के लिए लगाई गई लोहे की कीलें, कटीले तार

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली की सीमाओं पर बहुस्तरीय अवरोधक, कंक्रीट के अवरोधक, लोहे की कीलों और कंटेनर की दीवारें लगाकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली की तीन सीमाओं - सिंघू, टिकरी और गाजीपुर पर दंगा-रोधी वर्दी में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को अत्यधिक संख्या में तैनात किया गया है। दिल्ली की सीमाओं पर बैरिकेडिंग के बारे में बात करते हुए, किसानों ने कहा कि ये उपाय उन्हें रोक नहीं पाएंगे क्योंकि वे आधे घंटे में बैरिकेड तोड़ देंगे।

Latest India News

Farmer Protest LIVE Update

Auto Refresh
Refresh
  • 11:09 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दो दिन और बंद रहेगा इंटरनेट

    हरियाणा में किसान आंदोलन के चलते अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और डबवाली में  इंटरनेट सेवाएं 2 दिन और बंद रहेगी। हरियाणा सरकार ने 15 फरवरी तक इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश जारी किया है। 

  • 10:57 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    किसान संगठनों ने आज का प्रदर्शन रोका

    कई जगहों पर किसान संगठनों ने आज मंगलवार के लिए प्रदर्शन को रोकने का ऐलान कर दिया है। किसान संगठनों ने कहा कि अब सुबह एक बार फिर वो दिल्ली के लिए आगे बढ़ेंगे।

  • 10:56 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    किसानों के प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कही ये बात

    किसानों के विरोध प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'हम लगातार कहते हैं, शांति बनाए रखें और चर्चा में भाग लें। अगर पीएम मोदी कतर में नौसेना अधिकारियों को मौत की सजा से बचा सकते हैं और उन्हें सुरक्षित देश ला सकते हैं, तो हम बातचीत से समाधान निकाल सकते हैं। हिंसा या तोड़फोड़ से कुछ हासिल नहीं होगा, इससे देश को नुकसान होगा, इसलिए कृपया बातचीत जारी रखें। मैं शांति बनाए रखने की अपील करता हूं और किसान नेताओं से बातचीत में शामिल होने का अनुरोध करता हूं।'

  • 7:06 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दिल्ली पुलिस कमिश्नर टिकरी बॉर्डर पहुंचे

    दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा किसानों के विरोध के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए टिकरी बॉर्डर पहुंचे हैं। बता दें कि टिकरी बॉर्डर के दोनों ओर के रास्ते बंद कर दिए गए हैं। 

  • 6:39 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कई सुरक्षा जवान घायल

    किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स के कई जवान घायल हो गए, उन्हें अंबाला के सिविल अस्पताल में लाया गया है। यहां की प्रधान चिकित्सा अधिकारी संगीता गोयल ने कहा है कि हमारे पास अब तक सात मामले हैं - चार हरियाणा पुलिस अधिकारी और कर्मचारी और तीन रैपिड एक्शन फोर्स से। हर कोई ठीक है, वे सचेत हैं और उनके शरीर के अंग भी ठीक हैं। हमारे डॉक्टरों की टीम 24 घंटे वहां मौजूद है। 

  • 6:10 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    तेल-गैस की सप्लाई पर बड़ा असर

    एएनआई के सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के कारण पंजाब में पचास फीसदी कम डीजल और बीस फीसदी कम गैस भेजी जा सकी है। 

     

  • 5:35 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अकाली दल ने दिया बयान

    किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च पर शिरोमणि अकाली दल के नेता दलजीत सिंह चीमा ने कहा है कि जो स्थिति बनी है वह चिंता का विषय है, गतिरोध भी चिंता का विषय है। मैं राज्य सरकार को भी बताना चाहूंगा केंद्र सरकार का कहना है कि शांतिपूर्ण विरोध हर किसी का अधिकार है, लेकिन सरकार के खिलाफ किसी भी विरोध को दबाने का प्रयास अलोकतांत्रिक है। जो कोई भी शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करना चाहता है, उसके रास्ते में अवरोध पैदा करना एक स्वस्थ लोकतांत्रिक प्रक्रिया नहीं है। अगर सरकार कुछ घोषणा करती है और मांगें मान लेते हैं लेकिन लागू नहीं करते, यह बहुत बड़ा मामला है। शिरोमणि अकाली दल हमेशा किसानों के साथ खड़ा है, उनके अधिकारों के साथ खड़ा है। मैं केंद्र से कहना चाहता हूं कि उन्होंने जो मांगें मानी हैं उन्हें लागू करें।

  • 4:59 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जींद के पास किसानों पर आंसू गैस, पानी की बौछार छोड़ी गई

    पंजाब से दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों को मंगलवार को हरियाणा के जींद के पास आंसू गैस और पानी की बौछारों का सामना करना पड़ा। पुलिस ने किसानों को जींद जिले में खनौरी बॉर्डर से हरियाणा में प्रवेश करने से रोकने की कोशिश की। 

  • 4:53 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कानून जल्दबाजी में नहीं लाया जा सकता- अर्जुन मुंडा

    कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा  न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून जल्दबाजी में नहीं लाया जा सकता। इसके लिए सभी हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श की आवश्यकता है।

  • 4:49 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हम शांति भंग नहीं होने देंगे- अनिल विज

    किसानों के विरोध प्रदर्शन पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि वे केंद्र सरकार से बात करना चाहते थे, लेकिन केंद्र सरकार (अधिकारी) बात करने के लिए यहां आए हैं। दो बार बातचीत हो चुकी है और वे उनके साथ आगे की बातचीत से इनकार नहीं कर रहे हैं। फिर भी, वे दिल्ली जाने पर अड़े हुए हैं... वे दिल्ली क्यों जाना चाहते हैं? ऐसा लगता है कि उनका कोई और मकसद है, हम शांति भंग नहीं होने देंगे। उन्हें अपना आह्वान वापस लेना चाहिए। 

  • 4:36 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    INDI गठबंधन की सरकार बनते ही लाएंगे कानून- राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मंगलवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र में INDI गठबंधन की सरकार बनते ही वह विभिन्न फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून लाएंगे। 

     

  • 4:24 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कांग्रेस का बड़ा ऐलान

    कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मंगलवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र में INDI गठबंधन की सरकार बनते ही वह विभिन्न फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून लाएंगे। 

  • 4:10 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    गाजीपुर में 4 किसान हिरासत में

    किसान आंदोलन के मद्देनजर 4 किसानों को गाजी बोर्डर से पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। 

  • 4:07 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रैक्टर से सीमेंट बैरिकेड हटा रहे किसान

    हरियाणा के कुरूक्षेत्र में प्रदर्शनकारी किसानों ने जबरन सीमेंट बैरिकेड हटा दिए। वे ट्रैक्टर से बैरिकेड को घसीटकर हटा रहे हैं। 

  • 4:01 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बहादुरगढ़ में प्रदर्शन न करने की अपील

    कन्फेडरेशन ऑफ बहादुरगढ़ इंडस्ट्रीज-जिला झज्जर के सदस्यों ने किसानों से आग्रह किया कि वे अपने व्यवसाय पर न्यूनतम प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए औद्योगिक केंद्र बहादुरगढ़ में अपना विरोध प्रदर्शन न करें।

  • 3:52 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रैक्टर चालक लगा रहे गैस मास्क

    हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा आंसू गैस का इस्तेमाल किए जाने पर ट्रैक्टर चालक ने गैस मास्क लगा लिया।

  • 3:40 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    असदुद्दीन ओवैसी ने जारी किया बयान

    किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि यह मोदी सरकार की विफलता है। उन्हें एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी की किसानों की मांग पूरी करनी चाहिए थी। दूसरी मांग स्वामीनाथन समिति के फॉर्मूले को लागू करना है। सरकार समय क्यों बर्बाद कर रही है? आप उन्हें ऐसे रोक रहे हैं जैसे किसी पड़ोसी देश की सेना आ रही हो। उनकी मांगों को देश के प्रधान मंत्री को तुरंत स्वीकार करना चाहिए। चुनाव आ रहे हैं, उन्हें फायदा मिलेगा।

  • 3:31 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सरकार को किसानों से बात करनी चाहिए : नरेश टिकैत

    भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने मंगलवार को कहा कि केंद्र किसानों के साथ बात करनी चाहिए और आरोप लगाया कि सरकार का ‘‘अड़ियल रवैया’’ खतरनाक साबित हो सकता है। किसान नेता ने आश्चर्य जताते हुए पूछा कि क्या किसान हमेशा आंदोलन ही करता रहेगा, रास्ता ही जाम करता रहेगा और दिल्ली कूच करता रहेगा?

  • 3:23 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पुलिस बैरिकेड को नीचे फेंक रहे किसान

    प्रदर्शनकारी किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की ओर मार्च करते हुए पंजाब-हरियाणा सीमा पर शंभू में फ्लाईओवर से पुलिस बैरिकेड को नीचे फेंक दिया।

  • 3:19 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    टीकरी बार्डर पर दोनों तरफ से रास्ता बंद

    दिल्ली की ओर बढ़ रहे किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने टीकरी बार्डर पर दोनों तरफ से रास्ता बंद कर दिया है। 

  • 3:17 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    किसानों ने तोड़ा फ्लाईओवर का बैरियर

    अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर फ्लाईओवर के सेफ्टी बैरियर को तोड़ा। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

  • 3:09 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    हिरासत में कई प्रदर्शनकारी

     विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली चलो विरोध मार्च कर रहे किसानों के आंदोलन के दौरान अराजकता फैलने पर हरियाणा पुलिस ने शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया।

  • 3:04 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसानों ने कहा प्रदर्शन जारी रहेगा

     हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा आंसू गैस का इस्तेमाल किए जाने पर ट्रैक्टर चालक ने गैस मास्क लगा लिया। पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर का कहना है कि लगभग 10,000 लोग यहां शंभू सीमा पर हैं। किसान यहां शांतिपूर्ण स्थिति बनाए हुए हैं और ड्रोन के जरिए हमारे खिलाफ आंसू गैस का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रदर्शन तब तक जारी रहेगा जब तक हमारी मांगे नहीं मानी जाती।

     

  • 2:12 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राकेश टिकैट ने विपक्ष को भी घेरा

     किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा जब देश का विपक्ष कमजोर होता है तो देश में तानाशाहों का जन्म होता है। सब राजनीतिक पार्टीयां एक हैं। सत्ता वाले भी और विपक्ष वाले भी। ये अपनी सरकार बचाएं... जब देश का राजा ही ये कह रहा है कि हम 400 सीट जीतेंगे तो फिर देश में चुनाव की जरूरत कहां रह गई?... आप इसी चुनाव का नवीकरण कर लीजिए। आप क्यों देश को पागल बना रहे हैं।  

     

  • 2:10 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    तमिलनाडु में किसानों का धरना

    त्रिची में तमिलनाडु के किसानों के एक समूह ने 'दिल्ली चलो' किसानों के विरोध को समर्थन दिया। किसान नेता पी अय्याकन्नु ने कहा कि संविधान के अनुसार, हम अपने अधिकारों के लिए देश के भीतर स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं, लेकिन पुलिस किसानों को दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं दे रही है...अगर पीएम मोदी आगामी चुनावों में तमिलनाडु के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ते हैं, तो किसान उस निर्वाचन क्षेत्र से उनके खिलाफ नामांकन दाखिल करेंगे। 

     

  • 2:08 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ड्रोन से छोड़े जा रहे आंसू गैस के गोले

    हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पार करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों ने अपने ट्रैक्टरों से सीमेंट के बैरिकेड को जबरन हटाया। प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

     

  • 2:07 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राकेश टिकैत ने सरकार को चेतावनी दी

     किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि देश में बड़ी पूंजीवाद कंपनिया हैं। उन्होंने एक राजनीतिक पार्टी बना ली है और इस देश पर कब्जा कर लिया है। ऐसे में दिक्कते आएंगी ही। अगर उनके(किसान) साथ कोई अन्याय हुआ। सरकार ने उनके लिए कोई दिक्कत पैदा की तो ना वो किसान हमसे ज्यादा दूर हैं और ना दिल्ली हमसे ज्यादा दूर है। 

     

  • 1:56 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसानों ने हटाया सीमेंट के बैरिकेड

     हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पार करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों ने अपने ट्रैक्टरों से सीमेंट के बैरिकेड को जबरन हटा दिया है। इस बीच हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, "जहां तक किसानों की मांगों का सवाल है तो केंद्र सरकार को तुरंत किसानों से बातचीत करनी चाहिए और उनकी बात माननी चाहिए।

     

  • 1:53 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पुलिस पर किसानों ने किया पथराव

    पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पर किसानों के दिल्ली चलो मार्च को लेकर स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई है। किसान दिल्ली बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं तो पुलिस ड्रोन से आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। इस बीच किसानों ने पुलिस पर पथराव किया है। 

     

  • 1:28 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    जींद-पंजाब बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा

    जींद पंजाब बॉर्डर पर किसानों का पहुंचना शुरू हो गया है। पंजाब के जिले संगरूर से लगते आसपास के 4 जिलों के किसान इसी रास्ते से दिल्ली कूच करेंगे। इंटरस्टेट पुलिस नाके के पास किसान जुटने हुए शुरू हो गए हैं। ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ किसान पहुंच रहे हैं। किसानों का कहना है कि उनके पास छह महीने का राशन है।

  • 12:53 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ड्रोन से आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं

     प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर आंसू गैस ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। पुलिस ने ड्रोन से आंसू गैस छोड़ने का मॉक ड्रिल किया गया था।

     

     

  • 12:49 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बॉर्डर सील होने से भड़की कांग्रेस

    दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "...पूरा बॉर्डर सील कर दिया गया है जैसे ये कोई दुश्मन देशों का बॉर्डर हो... हरियाणा-पंजाब, दिल्ली से सटे राजस्थान और उत्तर प्रदेश से सटे दिल्ली के पड़ोसी जिलों में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं वो भी तब जब बोर्ड पेपर सर पर हैं... दिल्ली के चारो तरफ के जिलो में मौखिक हिदायत दी गई है कि किसी किसान के ट्रैक्टर में 10 लीटर से ज्यादा डीज़ल ना डाला जाएगा... चौतरफा जुल्म का आलम है। अन्नदाता किसानों की हुंकार से डरी हुई मोदी सरकार एक बार फिर 100 साल पहले अंग्रेज़ों द्वारा दमनकारी 1917 के बिहार के चंपारण किसान आंदोलन... खेड़ा आंदोलन की याद दिला रही है।"

     

  • 12:36 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    लोहे की कीलें, बैरिकेड, कंटीले तार लगाए गए

    पंजाब के किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं, इसलिए हरियाणा के कुरूक्षेत्र में कंक्रीट स्लैब, लोहे की कीलें, बैरिकेड, कंटीले तार लगा दिए हैं। पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान तैनात किए गए हैं। किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाए रखने के उपाय के रूप में हरियाणा के बहादुरगढ़ में कंक्रीट स्लैब, कंटीले तार लगाए गए हैं। एसपी झज्जर अर्पित जैन ने बताया कि यहां 11 कंपनियां तैनात हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यहां कोई कानून-व्यवस्था की स्थिति न हो और नागरिकों को आने-जाने में कोई परेशानी न हो। फिलहाल, टिकरी बॉर्डर (दिल्ली के साथ) की ओर कोई मार्च नहीं है, लेकिन स्थिति गतिशील है और हम विभिन्न स्रोतों का उपयोग करके इसकी निगरानी कर रहे हैं।

     

  • 12:33 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली में धारा 144 लागू

      DCP अंकित सिंह ने बताया कि दिल्ली में धारा 144 लगी हुई है। समूह में आना हथियार लाना और किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। उसके मद्देनजर हमने तैयारी की हुई है। सिंघु सीमा, टिकरी सीमा सहित द्वारका की सभी सीमाओं पर तैयारी कर ली गई है। सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है। ट्रैक्टरों को रोकने के लिए बैरियर लगाए गए हैं। 

     

  • 12:30 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सिंघु बॉर्डर सील

    किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने दिल्ली में सिंघु बॉर्डर सील कर दिया है। अब इस रास्ते से लोग नहीं आ-जा सकेंगे। वाहन चालक केएमपी से दिल्ली जा सकेंगे। 

     

  • 12:27 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कांग्रेस ने बीजेपी को घेरा

     किसान संगठनों के 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, बातचीत के दौरान किसान नेताओं के ट्विटर हैंडल बंद करवाए जा रहे हैं, ये किस तरह का आश्वासन और बैठक है? दो साल में आप समझे नहीं कि किसानों को क्या चाहिए? 

  • 12:24 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी

    पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी। प्रदर्शनकारी फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून बनाने की मांग कर रहे हैं

     

  • 12:07 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    शंभू बॉर्डर पर किसानों पर पुलिस का बड़़ा एक्शन

    किसानों के दिल्ली कूच के दौरान पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है। पुलिस ने रोका तो किसानों ने हंगामा किया। इस दौरान पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। इस बीच जबरदस्त हंगामा हुआ है। आंसू गैस के गोले छोड़ने की वजह से वहां पर धूंआ-धूंसा सा नजर आ रहा है।

  • 12:04 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शंभू बॉर्डर पर जबरदस्त हंगामा

    दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों ने शंभू बॉर्डर पर जबरदस्त हंगामा किया। पुलिस ने किसानों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

  • 11:57 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    इस रास्ते से दिल्ली में घुसेंगे किसान

    बॉर्डर के आसपास के रिमोट एरिया और जिन रास्तों से वाहन नहीं जा सकते वहां से पैदल ही किसानों का जत्था दिल्ली में घुसने का प्रयास करेगा। 1500 ट्रैक्टर और 500 से ज्यादा वाहनों के साथ पंजाब से किसानों ने दिल्ली कूच किया है। किसान शम्भू बॉर्डर (अंबाला), खनोरी (जींद) और डबवाली (सिरसा) की तरफ से दिल्ली तक पहुंचने की कोशिश करेंगे। ट्रैक्टरों में करीब 6 महीने का राशन मौजूद है। इससे पहले केएमएससी की कोर कमेटी और बड़े किसान नेताओं ने हाल में इस मार्च में हिस्सा के लिए केरला, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और तमिलनाडु के दौरा भी किया था। ट्रैक्टर और ट्रॉली को होम स्टे या फिर कहे तो शेल्टर होम की तर्ज पर तैयार किया गया है ताकि अगर टकराव की स्थिति बने तो लंबे समय तक किसान डट सकें। रणनीति के तहत किसान छोटे-छोटे ग्रुप में भी दिल्ली पहुंचने की कोशिश करेंगे और धर्मशाला, गेस्ट हाउस, धार्मिक स्थलों की सराय के रुकने का इंतजाम करेंगे। किसानों के टारगेट पर पीएम हाउस, गृह मंत्री आवास हैं जिनका घेराव करने की कोशिश होगी।

  • 11:55 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पंजाब पुलिस ने दी किसानों को इजाजत

    पंजाब पुलिस ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए प्रदर्शनकारी किसानों को राजपुरा बाईपास पार कर हरियाणा के अंबाला से दिल्ली की ओर जाने की अनुमति दी

     

  • 11:19 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सागर सिंह कलसी ने कहा शांतिपूर्वक रोकेंगे

     दिल्ली ईस्टर्न रेंज के ज्वाइंट CP सागर सिंह कलसी ने कहा, "किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च को लेकर हमने बहुत कड़े इंतजाम किए हैं। हमारा लक्ष्य है कि किसानों को शांतिपूर्ण तरीके से रोका जाए और ट्रैफिक को लेकर असुविधा ना हो... हमारी पूरी कोशिश है कि हम इस स्थिति से शांतिपूर्ण निपट लेंगे.

  • 11:18 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    अर्जुन मुंडा ने कही ये बातें

     केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, "मैंने चंडीगढ़ दो बार जाकर किसान संगठनों के साथ बातचीत की... लेकिन कुछ चीजों में हमें परामर्श लेने की जरूरत पड़ेगी... इसके लिए हमें ये सुनिश्चित करना चाहिए कि इसका रास्ता क्या होगा... किसानों को समझने की जरूरत है कि भारत सरकार किसानों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है और उनके साथ-साथ जनसामान्य को कोई कठिनाई ना हो।  

  • 11:17 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ITO चौराहे पर बैरिकेड

      फसलों के लिए MSP की गारंटी वाला कानून बनाने की मांग को लेकर दिल्ली में किसानों के विरोध मार्च के मद्देनजर ITO चौराहे पर दिल्ली पुलिस के जवान और बैरिकेड तैनात किए गए, CRPF की धारा 144 लागू की गई है।

     

  • 11:16 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    शंभू सीमा की ओर बढ़ रहे किसान

     किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से अंबाला के पास शंभू सीमा की ओर बढ़ रहे हैं। किसान यूनियनों ने आज अपनी विभिन्न मांगों को लेकर 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।

     

  • 10:26 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    शंभू बॉर्डर से दिल्ली की तरफ रवाना किसान

     किसानों ने हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर से अपना 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू कर दिया है। किसान ट्रैक्टर्स से दिल्ली की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।

     

  • 10:23 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट बंद

    किसानों के 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट बंद किया गया। आज किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले झाड़ोदा बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई है। 

     

  • 10:22 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कई जगहों पर लगा लंबा जाम

    किसानों के 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन के कारण दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर लंबा जाम लग गया है। वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर भी भारी जाम देखा जा रहा है। दिल्ली-नोएडा के चिल्ली बॉर्डर पर भी वाहनों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। इसके अलावा हरियाणा में भी कई सड़कें जाम हैं।

     

  • 10:18 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पंढेर ने सरकार पर बोला हमला

    किसान संगठनों के 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च पर किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि कांग्रेस हमें कोई सपोर्ट नहीं करती है। हम कांग्रेस को भी उतना ही दोषी मानते हैं जितनी भाजपा दोषी है। हम किसी के पक्ष वाले लोग नहीं हैं। हम किसान और मजदूर की आवाज उठाने वाले लोग हैं। उन्होंने कहा कि हमने कल की बैठक में एक समाधान खोजने की कोशिश की ताकि हम सरकार से टकराव से बचे और हमें कुछ मिले... हमने कल उनके सामने हरियाणा की स्थिति रखी...पंजाब और हरियाणा के लोगों पर अत्याचार हो रहा है... ऐसा लगता है कि ये दोनों राज्य अब भारत का हिस्सा नहीं हैं, इन्हें अंतर्राष्ट्रीय सीमा माना जा रहा है। 

     

  • 10:15 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसानों का दिल्ली चलो मार्च शुरू

    पंजाब के फतेहपुर साहिब से किसानों का दिल्ली चलो मार्च शुरू हो गया है। किसान ट्रैक्टर्स ट्राली के साथ दिल्ली की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि रास्ते में पुलिस ने बैरिकेड्स लगाए हैं। 

     

  • 9:37 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    गाज़ीपुर बॉर्डर पर लंबा जाम

     किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले आज गाज़ीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया। लोगों को आने-जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मिनटों का सफर अब घंटों में पूरा हो रहा है। 

     

  • 9:36 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ड्रोन से किसानों पर छोड़े जा सकते हैं आंसू गैस के गोले

     आज किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले सिंघु बॉर्डर पर भारी सुरक्षा तैनात की गई है। किसानों पर नजर रखने के लिए ड्रोन तैनात किए गए हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस ड्रोन के जरिए प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले भी छोड़ सकती है। इसके लिए पुलिस ने सोमवार को मार्क ड्रिल भी किया था। 

     

  • 9:16 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसानों को इस तरह रोकेगी पुलिस

    सिंघु बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए कटीले तार, बेरिकेड्स लगाए गए हैं।  सीमेंट के बेरिकेड्स में कंक्रीट भरके मजबूत किया गया है। ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागने के भी इंतजाम किए गए हैं।

     

  • 8:44 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली जाने को तैयार किसान

    पंजाब के  फतेहगढ़ साहिब में किसान नेता लखविंदर सिंह ने कहा कि लोग दिल्ली जाने को तैयार हैं और बैठक भी हो रही है...हम आम आदमी को असुविधा नहीं पहुंचाना चाहते...जैसे ही हमें निर्देश मिलेगा बैठक के बाद हम आगे बढ़ेंगे। 

     

  • 8:42 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा कड़ी

    किसान संगठनों द्वारा आज बुलाए गए 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च के मद्देनजर बागपत में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा कड़ी की गई।

  • 8:39 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नोएडा पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

    1. चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन सैक्टर 14ए फ्लाई ओवर से गोलचक्कर चौक सैक्टर 15 होकर संदीप पेपर मिल चौक, झुण्डपुरा चौक से गन्तव्य को जा सकेगा। 
    2.  डीएनडी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन फिल्मसिटी फ्लाई ओवर से सैक्टर 18 होकर एलीवेटेड का प्रयोग कर गन्तव्य को जा सकेगा।
    3.   कालिन्दी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन महामाया फ्लाई ओवर से सैक्टर 37 होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
    4.   यमुना एक्सप्रेस-वे का प्रयोग कर दिल्ली जाने वाला यातायात जेवर टोल से खुर्जा की ओर उतरकर जहांगीरपुर होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
    5.   पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से उतरकर सिरसा, परीचौक होकर दिल्ली जाने वाला यातायात सिरसा पर न उतरकर दादरी, डासना होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
    6.   आपातकालीन वाहनों को डायवर्जन के दौरान सुरक्षित गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा।
  • 8:30 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    64 कंपनियां अर्धसैनिक बलों की और 50 कंपनियां हरियाणा पुलिस की तैनात

    हरियाणा पुलिस ने राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। राज्य के विभिन्न जिलों में 114 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिनमें से 64 कंपनियां अर्धसैनिक बलों की और 50 कंपनियां हरियाणा पुलिस की हैं। 

     

  • 8:29 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सीमेंट के ब्लॉक्स को किसानों ने नदी में फेंका

    शंभू बॉर्डर पर पंजाब की तरफ से हाईवे के नीचे घग्गर नदी के कच्चे रास्ते पर ट्रैक्टर ट्रालियों को जाने से रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने सुबह के वक्त जो भारी-भरकम सीमेंट के ब्लॉक्स रखवाए थे वो अभी थोड़ी देर पहले रात के वक्त आसपास के स्थानीय ग्रामीणों और किसानों ने मिलकर नीचे नदी की और फेंक दिए हैं। हालांकि अभी भी नेशनल हाईवे के नीचे घग्गर नदी को वहां से पार करके हरियाणा की सीमा में आना काफी मुश्किल है।

     

  • 8:24 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    9.30 बजे पीसी करेंगे किसान संगठन

    पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने किसान यूनियन के साथ बैठक की। किसान संगठन आज सुबह  9:30 बजे दिल्ली कूच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। ये प्रेस कॉन्फ्रेंस फतेहगढ़ साहिब में होगी । किसान संगठनों द्वारा आज 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च का आह्वान किया गया है।

     

  • 7:48 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    हरियाणा से दिल्ली आने वाले रोड पर पुलिस बल तैनात

      किसानों द्वारा आज दिल्ली की ओर घोषित मार्च के मद्देनजर हरियाणा के अंबाला के शंभू सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस बल रात से ही गश्त कर रहे हैं। 

     

  • 7:32 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली में बढ़ी चौकसी

      किसानों द्वारा आज राष्ट्रीय राजधानी की ओर घोषित मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गाजीपुर बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। 

     

  • 7:00 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसान सरकार को टाइम देने के मूड में नहीं

     पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर का कहना है, कल मंत्रियों के साथ करीब 5 घंटे तक बैठक चली. हमने उनके सामने एक एजेंडा रखा. केंद्र सरकार उस पर सहमति नहीं बना पाई है.'' किसी भी बात पर कड़ा फैसला। सरकार हमसे आंदोलन रोकने के लिए समय मांग रही है। लेकिन उन्होंने हमसे 2 साल पहले भी समय मांगा था, जब किसानों का आंदोलन खत्म हुआ था। हमने सोचा कि अब समय देना उचित नहीं है। अगर है तो मजबूत प्रस्ताव है तो हम समय देने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन उनके पास कुछ भी नहीं है। 

  • 6:58 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    टिकरी बॉर्डर पर भारी पुलिस बल तैनात

      किसानों द्वारा आज राष्ट्रीय राजधानी की ओर घोषित मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। टिकरी बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

     

  • 6:54 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसान आज दिल्ली कूच करेंगे

    अपनी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब सहित पड़ोसी राज्यों के किसानों के 13 फरवरी को प्रस्तावित 'दिल्ली चलो मार्च' के बाद दिल्ली में प्रवेश करने की उम्मीद है।

     

  • 6:53 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    200 से अधिक किसान संघ 'दिल्ली चलो' मार्च में भाग लेंगे

    फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए किसान 13 फरवरी को दिल्ली मार्च करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने दावा किया कि देश भर से 200 से अधिक किसान संघ 'दिल्ली चलो' मार्च में भाग लेंगे। किसान यूनियनों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले, हरियाणा और दिल्ली में अधिकारियों ने वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए कंक्रीट ब्लॉक, सड़क कील अवरोधक और कंटीले तार लगाकर पड़ोसी राज्यों के साथ अपनी सीमाओं को मजबूत कर दिया और इसके अलावा हजारों पुलिस कर्मियों को तैनात किया। धारा 144 लागू कर दी है। 

     

  • 6:52 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पुलिस ने लगाए ये प्रतिबंध

    दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा द्वारा जारी आदेश में राष्ट्रीय राजधानी में रैलियों और ट्रैक्टरों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है, साथ ही हथियार, बोतलें और ज्वलनशील पदार्थों के साथ-साथ ईंटों और पत्थरों जैसे अस्थायी हथियारों और पेट्रोल के डिब्बे या सोडा के संग्रह पर पूर्ण प्रतिबंध है। लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है।

     

  • 6:47 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सरकार केवल टाइम पास करना चाहती हैः किसान

     केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच बैठक पर किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा, "काफी देर तक बैठक चली, हर मांग पर चर्चा हुई लेकिन ये मांगें नहीं थीं, यह अलग-अलग समय पर सरकार द्वारा की गई प्रतिबद्धताएं थीं। केंद्रीय मंत्रियों के साथ किसानों की बैठक के बाद किसान मजदूर मोर्चा (KMM) के संयोजक सरवन सिंह पंढेर ने कहा, "सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है, वे बस समय निकालना चाहते हैं। हम लोगों ने पूरी कोशिश की है कि हम मंत्रियों से लंबी बातचीत करें और कोई निर्णय निकले लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। 

     

  • 6:43 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बैरिकेडिंग तोड़ सकते हैं किसान

    संगरूर के महिला चौक गांव में अपना आधार शिविर स्थापित करने वाले किसानों ने आवश्यक खाद्य आपूर्ति का स्टॉक करने सहित अपनी यात्रा की तैयारी कर ली है। विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस ने सोमवार को किसानों के मार्च को लेकर संभावित अशांति और सुरक्षा मुद्दों की चिंताओं के बीच 12 मार्च तक राष्ट्रीय राजधानी में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। दिल्ली की सीमाओं पर बैरिकेडिंग के बारे में बात करते हुए, किसानों ने कहा कि ये उपाय उन्हें रोक नहीं पाएंगे क्योंकि वे "आधे घंटे में बैरिकेड तोड़ देंगे"।

  • 6:42 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सुबह 10 बजे दिल्ली की तरफ रवाना होंगे किसान

    किसानों का कहना है कि मंगलवार को अपने 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन के लिए 2,500 ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ किसान सुबह 10 बजे पंजाब के संगरूर से हरियाणा होते हुए दिल्ली तक अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं।किसान नेताओं ने कहा कि सोमवार को केंद्रीय मंत्रियों के साथ उनकी बैठक "अनिर्णायक" रही क्योंकि उन्होंने कहा, सरकार सभी फसलों पर एमएसपी की उनकी मांग के संबंध में केवल आश्वासन दे रही थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement